Prebiotics may Improve Bone Health and gut microbiome: Study

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<पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> जर्नल, स्पोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, 12 सप्ताह में इन्यूलिन और लैक्टुलोज़-फोर्टिफाइड प्रीबीोटिक भोजन का सेवन करें, मादा एथलीटों के बीच हड्डी के स्वास्थ्य और आंत माइक्रोबियल पर्यावरण पर लाभकारी प्रभाव हो सकता है। । अपर्याप्त ऊर्जा का सेवन महिला एथलीटों में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें खराब हड्डी स्वास्थ्य भी शामिल है। महिला एथलीटों में खराब हड्डी का स्वास्थ्य तब होता है जब एथलीट अपर्याप्त ऊर्जा का उपभोग करते हैं या बिना किसी खाने के भोजन के। महिला एथलीट अपने एथलेटिक करियर से सेवानिवृत्त होने के दौरान या उसके बाद ऑस्टियोपोरोसिस सहित हड्डी विकारों के बढ़ते जोखिम में हो सकते हैं। इस प्रकार, इन एथलीटों के लिए बिगड़ा हुआ हड्डी स्वास्थ्य को रोकने के लिए पर्याप्त ऊर्जा का सेवन आवश्यक है। प्रीबायोटिक्स विशिष्ट पौधे फाइबर हैं जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है। इन्यूलिन और लैक्टुलोज दो प्रकार के प्रीबायोटिक्स हैं। अध्ययनों से पता चला है कि विभिन्न प्रकार के प्रीबायोटिक्स के संयुक्त सेवन ने हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए दिखाया है। इस पृष्ठभूमि के साथ, वासेदा विश्वविद्यालय और जापान इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स साइंस के जांचकर्ताओं ने जापानी महिला एथलीटों के बीच हड्डी चयापचय कारोबार पर इन्यूलिन और लैक्टुलोज़-फोर्टिफाइड प्रीबीोटिक भोजन के प्रभाव को स्पष्ट करने के लिए एक अध्ययन किया। 2 9 महिला एथलीट (18-25 वर्ष के बीच उम्र) अध्ययन में शामिल किए गए थे और खेल आयोजन इस प्रकार थे: लयबद्ध जिमनास्टिक (एन = 13), सॉकर (एन = 7), मध्य- और लंबी दूरी की दौड़ (एन = 7) ) और फिगर स्केटिंग (एन = 2)। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया गया था कि वे हर दिन प्रीबीोटिक भोजन का एक पैक 12 सप्ताह तक लें। प्रतिभागियों को उनकी प्राथमिकता के अनुसार अपने दैनिक आहार के साथ मिश्रण करने का निर्देश दिया गया था। एक पैक (25 ग्राम) ने 100 किलोग्राम ऊर्जा, 3.5 ग्राम प्रोटीन, 2.8 ग्राम वसा, कार्बोहाइड्रेट के 15.0 ग्राम, इन्यूलिन के 2.5 ग्राम, लैक्टुलोज़ के 1.0 ग्राम, 100 मिलीग्राम कैल्शियम, और 0.5 μg विटामिन डी के 0.5 μg। Prebiotic प्रत्येक प्रतिभागी को बेसलाइन पर और उसके बाद नियमित आधार पर भोजन दिया गया था। आहार का सेवन, प्रशिक्षण समय, शरीर की संरचना, रक्त नमूना, और फेकिल माइक्रोबायोटा का मूल्यांकन इस हस्तक्षेप अवधि के दौरान किया गया था। शरीर की संरचना, कुल ऊर्जा का सेवन, और प्रतिभागियों के प्रशिक्षण समय ने हस्तक्षेप अवधि के दौरान कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया। हालांकि, एक फेकिल माइक्रोबायोटा, बिफिडोबैक्टीरियम एसपीपी का व्यवसाय अनुपात। पूर्व-हस्तक्षेप (11.7 ± 7.3%) के दौरान इसकी तुलना में क्रमशः 3 और 4 सप्ताह (18.0 ± 8.3% और 17.6 ± 8.5%) की वृद्धि हुई थी। सीरम टीआरएसीपी -5 बी स्तर, जो पुनर्विक्रय गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है, इस अध्ययन में 8 सप्ताह में महत्वपूर्ण रूप से घट गया और इस अध्ययन में हस्तक्षेप किया गया। इस अध्ययन की मुख्य खोज से पता चला कि 12 सप्ताह के लिए इन्यूलिन और लैक्टुलोज-फोर्टिफाइड प्रीबीोटिक भोजन के इंटेक्स ने हड्डी पुनर्वसन मार्कर दबा दिया और बिफिडोबैक्टीरियम एसपीपी के व्यवसाय अनुपात में वृद्धि की। जापानी महिला एथलीटों के बीच शरीर के वजन के बिना आंत माइक्रोबायोटा में। जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, "यह खोज मौजूदा साहित्य में उपन्यास अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, यह दर्शाता है कि विभिन्न प्रकार के प्रीबोटिक्स का संयुक्त सेवन जापानी महिला एथलीटों के बीच हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।" संदर्भ: अध्ययन का शीर्षक, "प्रीबीोटिक खाद्य सेवन जापानी महिला एथलीटों में हड्डी पुनर्वसन में सुधार कर सकता है: एक पायलट अध्ययन," खेल में प्रकाशित। दोई: https://doi.org/10.3390/sports9060082

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