Much more than exercise.  What type of yoga to choose according to your need

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शायद एक महामारी से प्रेरित है जिसने हमें अपने घरों और दूरस्थ रूप से शुरुआत करने के लिए बेहतर महसूस करने के लिए मजबूर किया है, हालांकि बाद में गतिशीलता को संशोधित किया गया- अर्जेंटीना वे इस प्राचीन अभ्यास में एक तरह से पाए गए उनके अभिन्न कल्याण का ख्याल रखना। हमारे देश में, महान जीत में से एक योग का विकास, शारीरिक और मानसिक अभ्यास के रूप में था।

डेटा इसकी पुष्टि करता है। एक कॉर्पोरेट वेलनेस प्लेटफॉर्म द्वारा एक अध्ययन किया गया एक अध्ययन जो विभिन्न गतिविधियों की पेशकश करता है - बुकिंग और कक्षाओं के आधार पर यह बताता है कि इस साल जनवरी से मई तक अर्जेंटीना में, योग कक्षाओं को 105% में लेने में वृद्धि हुई थी, जो उच्चतम में है क्षेत्र। यह एक स्पष्ट प्रवृत्ति दिखाता है: अर्जेंटीना योग पर एक और पूर्ण अनुशासन के रूप में शर्त लगाती है। यह न केवल शारीरिक व्यायाम (और योग के साथ काम करने वाले सभी मांसपेशी समूह) के बारे में है, लेकिन उस समय भावनात्मक स्थिरता की एक निश्चित डिग्री तक पहुंचने की संभावना के बारे में जहां मानसिक स्वास्थ्य इतना गुप्त है।

"योग में हमारे समग्र और व्यापक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं, यही कारण है कि यह हमारे लिए इतना पूर्ण और महत्वपूर्ण अभ्यास है; एक भौतिक स्तर पर यह मांसपेशियों और संयुक्त दर्द में आराम करता है और सुधार करता है और विभिन्न रोगों के साथ मदद करता है। योग ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को रोकने के लिए एक महान सहयोगी है। यह प्रतिरक्षा, अंतःस्रावी, ऊर्जावान और लसीका प्रणालियों को भी उत्तेजित करता है। मानसिक स्तर पर यह शांत हो जाता है और हमें तनाव, तनाव से मुक्त करता है; यह हमें सिरदर्द और माइग्रेन से लड़ने में मदद करता है, यह हमें बेहतर स्मृति रखने में मदद करता है, क्योंकि यह हमारी एकाग्रता में हमारी सहायता करता है; योग प्रशिक्षक लिलिआना मोलिना कहते हैं, "मानसिक प्रदर्शन और ध्यान में सुधार करता है।

hath

हठ योग योग की मदरशिप की तरह कुछ होगा। यह "गति में ध्यान" कहा जाता है। यह पतंजलि के योग सूत्रों में दिखाई देता है और बाद में हठ योग प्रदीपिका में आया है, जो 14 वीं शताब्दी ईस्वी में स्वामी स्वतमारामा द्वारा संस्कृत में लिखे योग पर एक मैनुअल है। सी। यह पुस्तक सबसे महत्वपूर्ण आसन का वर्णन करती है और बताती है - जैसे कि पिंसर, कोबरा या डाउनवर्ड डॉग - और मूरस (हाथों का योग जो कुछ ऊर्जा सर्किट खोलने या बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है) जैसे अवधारणाओं, चक्रों और बैंड (मांसपेशी संकुचन के माध्यम से काम करने वाली ऊर्जा बंद)। हठ योग का सबसे गतिशील संस्करण यह विनीसा है (जिसे आप "प्रवाह योग" के रूप में जान सकते हैं), जिसमें आसन एक आंदोलन से जुड़े हुए हैं और एक परिभाषित सांस के साथ प्रत्येक आंदोलन।

ashtanga

अष्टांग योग यह सबसे शारीरिक रूप से मांग करने वाली पद्धतियों में से एक है। इसमें असाधारणता है कि आसन का आदेश पूर्वनिर्धारित है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे एक बहुत ही तरल पदार्थ और निरंतर तरीके से किए जाते हैं, जो एक पदों में से एक से जल्दी आगे बढ़ते हैं। अग्रिम में अनुक्रम होने से मदद मिलती है। यह Vinyasa के अभ्यास पर आधारित है जिसमें आंदोलनों और सांस लेने के सिंक्रनाइज़ेशन मुख्य कुंजी और फोकस हैं। इस प्रकार के योग के खंभे वे उज्जायी श्वास (जो एक खर्राटों की तरह लगते हैं), बैंड और द्रष्टी, उस बिंदु पर जो हमें संतुलन मुद्राओं पर केंद्रित करता है।

कुंडलिनी

कुंडलिनी एक शक्तिशाली ऊर्जा है जो हमारे चक्रों के माध्यम से चलती है। यह विशेष रूप से निचले हिस्से में केंद्रित है। हिंदू परंपरा के अनुसार, यह एक सांप की तरह है जो वहां कुंडलित है; जागृति पर, यह हमारे ऊर्जा केंद्रों के माध्यम से बढ़ता है जो हमारे अस्तित्व में परिवर्तन और हमारे विकास को बढ़ावा देता है। कुंडलिनी योग - 1 9 6 9 में योगी मास्टर भजन के हाथ से पश्चिम में आया- कुंडलिनी ऊर्जा को जागृत करने और चक्रों के कार्यों को संतुलित करने के लिए आसन, ध्यान, प्राणायामास और मंत्रों का प्रस्ताव करता है। यदि आपको डर डाउनलोड करने और रिलीज करने की आवश्यकता है - रूट चक्र से जुड़े हैं-, यह आपके लिए है।

Iyengar

20 वीं शताब्दी में गुरु बीकेएस Iyengar द्वारा हठ योग का यह रूप विकसित किया गया था। यह मुख्य रूप से सिर, रीढ़, कूल्हे, और पैर संरेखण को प्राप्त करने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य अन्य स्वास्थ्य प्रथाओं की तुलना में कुछ हद तक चिकित्सीय तरीके से स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना है। योगथत यह है कि यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो दूसरों के बीच अवसाद, चिंता, अस्थमा, पीठ दर्द, उच्च रक्तचाप या ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हैं। IYengar ब्लॉक, लीश, कंबल, और तकिए जैसे सामान का उपयोग करता है।

Acroyoga

जोड़े में योग दूसरों के साथ अभ्यास करने का एक चंचल तरीका है। यह 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अमेरिकी योगियों द्वारा बनाया गया था और योग को एक्रोबेटिक्स और ब्रदरहुड की एक चिह्नित भावना के साथ जोड़ता है। कम से कम तीन लोगों की आवश्यकता है: आधार, फ्लायर, और देखभाल करने वाला, जो फ्लायर की सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए। चिकित्सकों के बीच समन्वय, संचार और विश्वास पर काम करने के लिए यह बहुत अच्छा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर कोई अपनी संभावनाओं को जानता है ताकि मुद्रा सुखद और चिकनी हो।

yinyoga

संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 9 80 के दशक में पॉल ग्रिली द्वारा पेश यिन योग, गंभीर के लिए निष्क्रिय मुद्राओं को रखने का सुझाव देता हैl मिनट। यह एक ऐसा अभ्यास है जो संयोजी ऊतकों (अस्थिबंधन, हड्डियों, जोड़ों) को लक्षित करता है। स्थिरता और मुद्राओं में बिताए गए समय के कारण, यह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तर पर सुपर चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यिन योग मुद्राएं मेरिडियन को उत्तेजित करती हैं, जो पारंपरिक चीनी दवा के अनुसार, ऐसे चैनल हैं जो अंगों के माध्यम से शरीर के माध्यम से चलते हैं जिसके माध्यम से ऊर्जा गुजरती है।

स्वस्थिया
संस्कृत में

swästhya, का अर्थ है "आत्मनिर्भरता।" यह उच्चारण "सुस्टिया" है। मास्टर डेरोस द्वारा बचाया गया, यह एक योग प्राचीन, पूर्व-शास्त्रीय है। यह सुपर उत्साही, मजेदार, गहन है और सबसे कम उम्र के (18 से 38 वर्ष पुराना) के लिए सभी के ऊपर संकेत दिया जाता है। टेल्यूरिक संगीत का उपयोग किया जाता है जो आंतरिक सभ्यताओं को संदर्भित करता है, पर्क्यूशन और क्लैपिंग के साथ। अच्छी शक्ति और प्रेरक।

स्रोत: राष्ट्र

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