How Digital Dependence Impacting Your Overall Health

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यदि आप खुद से पूछते हैं, तो आपका जवाब शायद हाँ होगा। एक लैपटॉप का उपयोग करके, एक स्मार्टफोन का उपयोग करके, टचपैड-जांच का उपयोग करके, अधिकांश समय आप टेक्स्टिंग करते हैं। डिजिटल निर्भरता आप सभी स्वास्थ्य पर हैं। ये डिवाइस आपकी आंखों, कानों और मस्तिष्क के लिए हानिकारक हैं और आपके व्यवहार को भी बदलते हैं।

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डिजिटल निर्भरता आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है?

हालांकि, जैसा कि हम यह भी मानते हैं कि अत्यधिक डिजिटल निर्भरता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और यह समय के साथ बढ़ रहा है।

अपनी याददाश्त में असफल

हर कोई मल्टीटास्किंग कर रहा है और आज यह नया सामान्य है। आपने सोचा कि ऐसा लगता है कि हम अधिक कुशल हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि इसका विपरीत प्रभाव है। यदि आप एक और कार्य को चुनने के लिए एक गतिविधि को रोकते हैं तो यह आपके प्रदर्शन स्तर को छोड़ सकता है। जैसा कि आप बड़े हो रहे हैं, यह बदतर हो जाता है।

नेत्र समस्या

जब मोबाइल फोन, कंप्यूटर, और अन्य गैजेट्स का आपका लंबे समय तक उपयोग आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है। आप विभिन्न आंखों की समस्याओं जैसे कि लाल या सूखी आंखें, धुंधली आंखें, और आंख संक्रमण हो सकते हैं। इसके कारण, आप समय-समय पर गंभीर सिरदर्द भी अनुभव कर सकते हैं।

भावनात्मक अस्थिरता

<पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सकों के अनुसार, किशोर भावनात्मक रूप से ऑनलाइन साझाकरण के प्रभावों के लिए अधिक संवेदनशील हैं और कुछ समय बाद आप भी अकेले महसूस कर सकते हैं।

गरीब मुद्रा

जब आप लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे होते हैं तो यह वापस, गर्दन और कंधे के दर्द का कारण बन सकता है। कई मामलों में, डिजिटल निर्भरता भी स्पोंडिलिटिस और अन्य पिछली संबंधित समस्याओं का कारण बन सकती है। लंबे समय तक एक सेल फोन का उपयोग करने से आपकी गर्दन और पीठ पर अधिक दबाव हो सकता है और आपके पास गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं।

नींद विकार

मोबाइल लाइट रात में सोने में कठिनाई का कारण बनता है, जबकि यह आपके नींद चक्र में भी बदलाव कर सकता है। यह मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता की हानि, और आपकी दैनिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई को ट्रिगर करता है।

इसे कैसे पहचानें?

डिजिटल निर्भरता एक प्रकार की लत है और इसमें विभिन्न गतिविधियां शामिल हैं। जब कोई गेमिंग, वेब सर्फिंग, ऑनलाइन जुआ, ऑनलाइन शॉपिंग, या सोशल मीडिया में अत्यधिक व्यस्त होता है। इस शब्द का भी उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो सामान्य रूप से अपने स्मार्टफ़ोन का आदी है, जिसका अर्थ है कि वे इसे हर समय उपयोग करते हैं और आप रुकते नहीं हैं।

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यह आपके स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाता है?

जैसा कि हमने आपको बताया लेकिन दुर्भाग्यवश, आपकी डिजिटल निर्भरता आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालती है। आपकी तकनीक की लत आपके कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। फिर भी, गैजेट्स और प्रौद्योगिकी व्यसन पर आपकी निर्भरता को सीमित करने के कई तरीके हैं। चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि हम आपको बताएंगे कि इन आदतों को कैसे सीमित करें।

डिजिटल निर्भरता को कैसे सीमित करें?

अपनी मोबाइल अधिसूचनाएं बंद करें: यदि आप डीडी को सीमित करना चाहते हैं तो आपको सभी गैर-सूचना अधिसूचनाएं बंद करनी होंगी। यह मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचने में भी मदद कर सकता है।

ऐप्स अनइंस्टॉल करें: जब कुछ एप्लिकेशन आपके फोन पर नहीं हैं, तो आप उन्हें उपयोग करने की बहुत कम संभावना है। और यदि आप नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया की जांच करते हैं तो आप ऐप्स को भी अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

डिजिटल डिटॉक्स करें: आपको अपनी डिजिटल निर्भरता के लिए समय सीमा निर्धारित करनी होगी। एक डिजिटल डिटॉक्स आपको प्रौद्योगिकी के प्रभाव से अप्रत्याशित दुनिया में खुद को अनुभव करने का अवसर भी दे सकता है।

अपने घर में गैजेट-मुक्त क्षेत्रों को बनाएं: यह बहुत महत्वपूर्ण है और आपको अपने फोन को अपने बेडरूम में कभी नहीं लाया जाना चाहिए क्योंकि बेडरूम केवल नींद और सेक्स के लिए होना चाहिए। और आपका डिनर टेबल एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है।

निष्कर्ष

आप नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं और अपनी डिजिटल निर्भरता का प्रबंधन कर सकते हैं। आपके समग्र स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव कम किया जा सकता है। आपको अपनी निर्भरता को सीमित करने के लिए इन युक्तियों को आजमाएं। यदि आपके पास गंभीर निर्भरता है, तो यह आपके डॉक्टर से परामर्श करने का सबसे अच्छा तरीका है।

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पोस्ट कैसे डिजिटल निर्भरता को प्रभावित करता हैआपका समग्र स्वास्थ्य Gomedii ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया। आपकी समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली डिजिटल निर्भरता पहली बार 6 जुलाई, 2021 को 11:45 बजे पोस्ट की गई थी।
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