Exercising in a City: Should You Worry About Air Pollution?

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एक बड़े शहर में रहने के लिए बहुत सारे फायदे हैं, सुविधा से संस्कृति और अवसर तक। लेकिन क्योंकि शहरों में अधिक लोग (और अधिक कारें और बसें) होते हैं, वे आम तौर पर एक अद्भुत लाभ भी साझा करते हैं: वायु प्रदूषण।

वायु प्रदूषण पर्यावरण के लिए एक गंभीर जोखिम पैदा करता है। लेकिन व्यक्तिगत स्तर पर क्या? क्या वे प्रदूषक हवा में आपके स्वास्थ्य को जोखिम में डालते हैं - विशेष रूप से यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बाहर काम करने का आनंद लेता है? क्या वायु प्रदूषण बाहर व्यायाम करने वाले लोगों के लिए जोखिम पैदा करता है?

इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है: वायु प्रदूषण आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लेकिन प्रभाव कितने नकारात्मक कारकों पर निर्भर करता है।

"जोखिम और / या जोखिम की गंभीरता प्रदूषक के स्तर, प्रदूषक प्रकार, और मौजूदा परिस्थितियों पर निर्भर करती है जो सांस लेने में अधिक कर लगती हैं, जैसे कि अस्थमा, पीएचडी, पीएचडी, पीएचडी, पीएचडी, पीएचडी," नॉर्थ सेंट्रल विश्वविद्यालय और अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य संघ के शारीरिक गतिविधि अनुभाग की अध्यक्षता।

इसलिए, यदि आप एक भारी प्रदूषित क्षेत्र में रहने वाले सांस लेने वाले मुद्दों वाले व्यक्ति हैं, तो आप एक स्वस्थ श्वसन प्रणाली के साथ रहने वाले व्यक्ति की तुलना में अपने आउटडोर कसरत के परिणामस्वरूप प्रदूषक से संबंधित जटिलताओं का अनुभव करने के उच्च जोखिम पर हैं क्लीनर वायु के साथ एक शहर में।

बाहर व्यायाम करना (और एक अच्छी कसरत के साथ चलने वाली सभी भारी श्वास!) जोखिम में वृद्धि भी कर सकते हैं। "ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक हवा फेफड़ों में अधिक गहराई से श्वास लेती है-और अक्सर नाक की बजाय मुंह के माध्यम से, जो व्यायाम के दौरान प्रदूषकों को फ़िल्टर करती है," स्मोक कहते हैं। यदि आपके शहर में उच्च वायु प्रदूषण है, तो बाहर व्यायाम करने के प्रभाव क्या हैं?

तो, प्रदूषित क्षेत्र में बाहर व्यायाम करने से जोखिम होता है। लेकिन क्या, वास्तव में, वे जोखिम हैं? अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में बाहर व्यायाम करने के संभावित दुष्प्रभाव "सिरदर्द और आंखों, नाक और गले की जलन से अस्थमा विकास के जोखिम में वृद्धि के लिए - और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और फेफड़ों के कैंसर से भी मौत का खतरा बढ़ता है," स्मोक कहते हैं ।

प्रदूषित क्षेत्र में बाहर व्यायाम करने के साइड इफेक्ट्स (यदि कोई हो) व्यक्ति से अलग-अलग होंगे। लेकिन आम तौर पर, अल्पावधि, साइड इफेक्ट्स में अधिक तीव्र, अस्थायी मुद्दे (जैसे आंख, गले, और नाक की जलन) शामिल हो सकते हैं-जबकि उच्च वायु प्रदूषण वाले वातावरण में लगातार काम कर रहे हैं, और अधिक गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं ( क्रोनिक कार्डियोवैस्कुलर या श्वसन संबंधी मुद्दों की तरह)। क्या वायु प्रदूषण आपको बाहर निकालने से रोकना चाहिए?

आप उच्च वायु प्रदूषण वाले शहर में रहते हैं। व्यायाम के दौरान प्रदूषित हवा को सांस लेने के संभावित जोखिम हैं। तो, सवाल यह है कि क्या उन जोखिमों को आपको अपने जूते को लापरवाही करने और कसरत के लिए बाहर जाने से रोकना चाहिए?

और उत्तर है, शायद नहीं। "अध्ययनों ने पाया है कि व्यायाम लाभ वायु प्रदूषण के जोखिमों से अधिक है," इस 2016 के अध्ययन में कहा गया है कि आउटडोर शारीरिक गतिविधि के लाभ, जैसे चलने या साइकिल चलाना, "वायु प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान में वृद्धि हुई है।" सबसे चरम वायु प्रदूषण सांद्रता। "

हालांकि, अपवाद हैं। जिन लोगों को प्रदूषण से संबंधित जटिलताओं का अधिक जोखिम हो सकता है (उदाहरण के लिए, पूर्ववर्ती श्वसन परिस्थितियों वाले लोगों) को यह तय करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए कि उच्च वायु प्रदूषण वाले क्षेत्र में बाहर व्यायाम करना सही कदम है या नहीं। बाहर व्यायाम करते समय वायु प्रदूषण जोखिम कम कैसे रखें

हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए, व्यायाम के लाभ वायु प्रदूषण के जोखिमों से अधिक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जोखिमों को पूरी तरह से अनदेखा करना है। एक रन, बाइक की सवारी, या अन्य आउटडोर कसरत का आनंद लेने के दौरान वायु प्रदूषण से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए निश्चित रूप से कदम उठा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

हवा की गुणवत्ता की निगरानी करें। स्मॉक कहते हैं, "वायु प्रदूषण को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एकि) के साथ मापा जाता है, [जो वायु प्रदूषण रैंक प्रदान करता है] 1 से 500 तक," स्मॉक कहते हैं। कसरत के लिए बाहर जाने से पहले, अपने क्षेत्र में एक्यूआई की जांच करें (आप पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के एयरनेॉ ऐप की तरह रीयल-टाइम एकी डेटा की निगरानी करने के लिए एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं) और सुनिश्चित करें कि यह एक सुरक्षित स्तर पर है। स्मॉक कहते हैं, "अस्वास्थ्यकर वायु गुणवत्ता 151 या उससे अधिक पर माना जाता है।" यदि आपके पास ऐसे मुद्दे हैं जो आपको उच्च जोखिम में डालते हैं, तो आपको एक aqi को भी कम करने की आवश्यकता होगी। स्मॉक कहते हैं, "101 को संवेदनशील समूहों के लिए अस्वास्थ्यकर माना जाता है।"

अपने वर्कआउट का समय। AQI स्तर आमतौर पर दिन के कुछ समय में अधिक होते हैं। "सामान्य एकि के स्तर पर आधारित कार्यवाही, जैसे कि घंटों के घंटों और दिन के गर्म समय से परहेज करते हैं," जोखिम को कम करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है, स्मोक कहते हैं।

एक मुखौटा पहनें। शोध ने पाया है कि मास्क कण प्रदूषण से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं-या, दूसरे शब्दों में, आपको प्रदूषक को हवा में श्वास लेने से रोक सकते हैं। जबकि कुछ मास्क दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं (उदाहरण के लिए, एक एन 5 9 मास्क जो आपके चेहरे के खिलाफ कसकर फिट बैठता है, वह ढीले फिटिंग कपड़े की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करेगाआर सर्जिकल मास्क), यहां तक ​​कि कम प्रभावी मास्क भी मास्क से बेहतर नहीं होते हैं-इसलिए यदि आप वायु प्रदूषण के बारे में चिंतित हैं जब आप बाहर व्यायाम कर रहे हैं, तो सावधानी बरतें और मास्क अप करें।

एक शहर में अभ्यास का अभ्यास: क्या आपको वायु प्रदूषण के बारे में चिंता करनी चाहिए? फिटबिट ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।