Dietary recommendations to prevent atherosclerosis and heart disease: ESC

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<पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: उचित;"> फल और सब्जियों के लिए, एथेरोस्क्लेरोसिस के निचले जोखिम के साथ अपने मजबूत सहयोग को देखते हुए, दैनिक खपत प्रत्येक के लिए 400 ग्राम तक बढ़ाया जाना चाहिए। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;" यूएसए: पौधों के आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना (परिष्कृत अनाज और स्टार्च खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना) और नमक की कम खपत और पशु मूल के खाद्य पदार्थों को कम कार्डियोवैस्कुलर जोखिम से जोड़ा जाता है। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> ये हाल ही में कार्डियोवैस्कुलर रिसर्च में प्रकाशित एक पेपर से निष्कर्ष हैं, जो यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के जर्नल हैं।

खाद्य और हृदय रोग पर अनुसंधान की व्यापक समीक्षा से निष्कर्षों को समेटने के लिए, पौधे आधारित खाद्य पदार्थों को दिल-स्वस्थ आहार पर हावी होना चाहिए। पेपर कितना, और कितनी बार, प्रत्येक आइटम को सुरक्षित रूप से उपभोग किया जा सकता है, इस पर अद्यतन सबूत प्रदान करता है।

कोई संकेत नहीं है कि कार्डियोवैस्कुलर जोखिम के मामले में कोई भी भोजन जहर है। यह खपत की मात्रा और आवृत्ति की बात है, "नेपल्स फेडेरिको II, इटली विश्वविद्यालय के नेपल्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गेब्रियल रिकार्डी ने कहा। "अतीत में एक गलती एक आहार घटक पर एक आहार घटक पर विचार करना था और एकमात्र चीज जिसे हमें बदलना था। इसके बजाए, हमें पूरी तरह से आहार को देखने की जरूरत है और यदि हम एक भोजन की मात्रा को कम करते हैं, तो स्वस्थ प्रतिस्थापन चुनना महत्वपूर्ण है। " <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> कुल मिलाकर, स्वस्थ वयस्कों के लिए, स्वस्थ वयस्कों के लिए, नमक की कम खपत और पशु मूल के खाद्य पदार्थ, और पौधे आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना - पूरे अनाज, फल, सब्जियों सहित , फलियां और पागल - एथेरोस्क्लेरोसिस के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं। जैतून का तेल जैसे गैर-उष्णकटिबंधीय सब्जी वसा के साथ मक्खन और अन्य पशु वसा को बदलने के लिए भी लागू होता है।

नए साक्ष्य संसाधित और लाल मांस को अलग करता है - दोनों कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं - पोल्ट्री से, जो मध्यम सेवन में कोई संबंध नहीं दिखाता है (प्रति सप्ताह 100 ग्राम की तीन सर्विंग्स तक) )। लाल मांस (यानी बीफ, पोर्क, भेड़ का बच्चा) 100 ग्राम प्रति सप्ताह के दो सर्विंग्स तक सीमित होना चाहिए, और संसाधित मांस (यानी बेकन, सॉसेज, सलामी) कभी-कभी उपयोग तक सीमित है।

फलियां (प्रति सप्ताह 180 ग्राम की चार सर्विंग्स) लाल मांस के लिए अनुशंसित प्रोटीन प्रतिस्थापन हैं। मध्यम मछली की खपत (प्रति सप्ताह 150 ग्राम की दो से चार सर्विंग्स) भी हृदय रोग की रोकथाम के लिए नवीनतम साक्ष्य द्वारा समर्थित है, हालांकि स्थायित्व चिंताएं हो सकती हैं। पोल्ट्री लाल मांस के लिए एक उपयुक्त प्रोटीन विकल्प हो सकता है, लेकिन मध्यम मात्रा में। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> फल और सब्जियों के लिए, एथेरोस्क्लेरोसिस के निचले जोखिम के साथ अपने मजबूत सहयोग को देखते हुए, दैनिक खपत प्रत्येक के लिए 400 ग्राम तक बढ़ाया जाना चाहिए। नट्स के बारे में, प्रति दिन एक मुट्ठी भर (लगभग 30 ग्राम) की सिफारिश की जाती है।

स्वस्थ आबादी के लिए, हाल के सबूत दिल की बीमारी को रोकने के लिए पूर्ण वसा, डेयरी उत्पादों की बजाय कम वसा का उपयोग करने की आवश्यकता का समर्थन नहीं करते हैं। इसके बजाय, पूर्ण वसा वाले और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, मध्यम मात्रा में और संतुलित आहार के संदर्भ में, बढ़ते जोखिम से जुड़े नहीं हैं। <पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: औचित्य;"> "छोटी मात्रा में पनीर (प्रति सप्ताह 50 ग्राम की तीन सर्विंग्स) और नियमित दही खपत (200 ग्राम प्रति दिन) भी इस तथ्य के कारण सुरक्षात्मक प्रभाव से जुड़ा हुआ है कि वे प्रोफेसर रिककार्डी ने कहा, "किण्वित हैं।" "अब हम समझते हैं कि गट बैक्टीरिया कार्डियोवैस्कुलर जोखिम को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। किण्वित डेयरी उत्पादों में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। "

अनाज के संबंध में, उपन्यास सलाह ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के अनुसार दी जाती है, जहां उच्च जीआई खाद्य पदार्थ कम जीआई खाद्य पदार्थों की तुलना में रक्त शर्करा बढ़ाते हैं। उच्च जीआई खाद्य पदार्थ (यानी सफेद रोटी, सफेद चावल) एक ऊंचा एथेरोस्क्लेरोसिस जोखिम से जुड़ा हुआ है; इसलिए, खपत प्रति सप्ताह दो सर्विंग्स तक ही सीमित होनी चाहिए और उन्हें अन्यथा पूरे अनाज के खाद्य पदार्थों (यानी रोटी, चावल, जई, जौ) और कम जीआई खाद्य पदार्थों (यानी पास्ता, पार्बोइलेट चावल, मकई टॉर्टिला) के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

पेय पदार्थों के लिए, कॉफी और चाय (प्रतिदिन तीन कप तक) कम कार्डियोवैस्कुलर जोखिम से जुड़े हुए हैं। कम कैलोरी विकल्पों सहित शीतल पेय, उच्च जोखिम से जुड़े होते हैं और सीमित अवसरों को छोड़कर पानी के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। मध्यम शराब की खपत (शराब: पुरुषों में प्रति दिन दो चश्मे और महिलाओं में एक गिलास; या एक बियर की एक बड़ी मात्रा या उच्च मात्रा या संयम की तुलना में हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। लेकिन प्रोफेसर रिककार्डी ने कहा: "स्वास्थ्य पर शराब के समग्र प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, इस सबूत को अनुशंसित राशि के बजाय अधिकतम अनुमत सेवन के रूप में व्याख्या किया जाना चाहिए।"

चॉकलेट के बारे में, उपलब्ध साक्ष्य प्रति दिन 10 ग्राम अंधेरे चॉकलेट की अनुमति देता है।लेखकों ने कहा कि "उपभोग की मात्रा के लिए लाभकारी प्रभाव वजन बढ़ाने के जोखिम और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर इसके संबंधित हानिकारक परिणामों से अधिक है।

प्रोफेसर रिककार्डी ने नोट किया कि स्वस्थ लोगों को दीर्घकालिक परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करने के लिए भोजन सुखद होना चाहिए। उन्होंने कहा: "हमें भूमध्य आहार जैसे पाक परंपराओं को फिर से खोजने की जरूरत है जिसमें सेम, पूरे अनाज, पागल, फल और सब्जियों का उपयोग करके स्वादिष्ट व्यंजन हैं।" <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> लेखकों ने निष्कर्ष निकाला: "विशेष रूप से दिशानिर्देशों और पोषण शिक्षा पर आधारित एक रणनीति जनसंख्या की जीवनशैली को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं होगी; विचार करने के लिए नीति विकल्पों को उन खाद्य पदार्थों की उत्पादन, विपणन, उपलब्धता और affordability की सुविधा के लिए पहल शामिल होना चाहिए जो न केवल स्वस्थ हैं बल्कि गैस्ट्रोनोमिक रूप से आकर्षक हैं। "

संदर्भ: <पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: औचित्य;"> "एथेरोस्क्लेरोसिस की रोकथाम के लिए आहार सिफारिशें," कार्डियोवैस्कुलर शोध पत्रिका में प्रकाशित है।

doi: https://academic.oup.com/cardiovascres/advance-article/doi/10.1093/CVR/CVAB173/6314360#267191320

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