Yoga classes – indications, benefits and types

Keywords : BlogBlog

योग - शरीर और मन के लिए व्यायाम
योग निश्चित रूप से भारतीय दर्शन से व्युत्पन्न शारीरिक गतिविधि के सबसे आरामदायक और सुरक्षित रूपों में से एक है। इसे स्व-सुधार की सबसे पुरानी प्रणालियों या तकनीकों में से एक के रूप में जाना जाता है। योग कक्षाएं शरीर और दिमाग के लिए व्यापक अभ्यास का एक सेट है जो हमें हमारे आकृति को कम करने, सद्भाव प्राप्त करने और शांत होने या विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। योग का एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू सांस के साथ शरीर के आंदोलन का सटीक सिंक्रनाइज़ेशन होता है जबकि अलग-अलग आसन - poses।

योग कक्षाएं कौन हैं?
लगभग हर कोई योग का अभ्यास कर सकता है - दोनों छोटे और बुजुर्ग लोग। महिला और पुरूष। जो लोग नियमित रूप से खेल का अभ्यास करते हैं और जिनके पास दैनिक आधार पर बहुत अधिक व्यायाम नहीं होता है। योग डेस्क के पीछे काम करने वाले लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि का एक आदर्श रूप है, पीठ और गर्दन के दर्द की शिकायत करता है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि यदि आप तनावपूर्ण परिस्थितियों के संपर्क में हैं और दैनिक आधार पर मूड स्विंग्स के साथ संघर्ष कर रहे हैं तो नियमित योग कक्षाएं राहत दे सकती हैं।

कुछ मामलों में, जैसे - गर्भावस्था, मासिक धर्म, ऑस्टियोपोरोसिस, अवसाद, अभ्यास को संशोधित किया जाना चाहिए।

योग के सबसे महत्वपूर्ण फायदे हैं:
शरीर मुद्रा में सुधार,
शरीर की बेहतर प्रतिरक्षा,
मनोदशा में सुधार और तनाव को कम करना,
मासिक धर्म दर्द से राहत,
शरीर की अधिक लचीलापन,
विनियमित रक्तचाप,
आराम महसूस कर रहा है,
बेहतर मोटर समन्वय।

योग की किस्में
हमारे लक्ष्यों और जरूरतों के आधार पर, हम कई प्रकार के योग से चुन सकते हैं - यह माना जाता है कि इसके दर्जन के प्रकार के रूप में कई हैं। सूचीबद्ध प्रकार के योगों में से, हमें सामान्य विश्राम तकनीक मिलती है जो हमें तनाव को मुक्त करने, ऊर्जा प्राप्त करने और शांत होने की अनुमति देगी। इनमें, उदाहरण के लिए, yin योग सुखदायक शामिल हैं।

Read Also:

Latest MMM Article

Arts & Entertainment

Health & Fitness