This Fitbit User Followed His Heart to a Healthier Lifestyle—Find Out How

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टायलर रिंको द्वारा, जैसा कि एथन वाटर्स को बताया गया है

हर बार मुझे डॉक्टर पर एक चेकअप मिल जाएगा, वे ध्यान दें कि मेरी हृदय गति अधिक थी। मैं ईमानदारी से नहीं जानता था कि यह कुछ महत्वपूर्ण था या नहीं। डॉक्टर की परीक्षा तालिका पर होने के नाते थोड़ा तंत्रिका-विकृति हो सकती है, इसलिए मैंने सोचा कि यह समझा सकता है। मैं एक धावक था, फुटबॉल खेला, और क्रॉसफिट कक्षाएं लीं। मुझे लगा जैसे मैं बहुत अच्छे आकार में था।

लेकिन सत्य था, मुझे नहीं पता था कि मेरा दिल दिन-प्रतिदिन के आधार पर कैसे प्रदर्शन कर रहा था, और मैंने सोचा कि यह कुछ ऐसा था जो मुझे शायद ध्यान देना चाहिए। तो, कुछ साल पहले, जब मुझे अपने 30 वें जन्मदिन के लिए उपहार कार्ड मिला, तो मैं गया और खुद को एक फिटबिट चार्ज 3 खरीदा जो मेरे दिल की दर दिन और रात को माप सकता था।

जैसा कि मैंने अगले महीनों में अपनी हृदय गति का ट्रैक रखा, मैंने देखा कि मेरी हृदय गति बहुत अधिक रही, भले ही मैं सो रहा था या बस जाग रहा था। औसतन, यह प्रति मिनट लगभग 100 धड़कनों को घुमाया। मेरी उम्र के किसी व्यक्ति के लिए जो अच्छे आकार में है, एक आराम दिल की दर प्रति मिनट 60 धड़कन से कम होनी चाहिए। इसलिए मैंने एक हृदय विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति की और उन्हें आंकड़ा दिखाए कि मेरे फिटबिट ने समय के साथ अपनी हृदय गति पर एकत्र की थी। उन्होंने कुछ और परीक्षण करने का फैसला किया।

उन्होंने एक इकोकार्डियोग्राम किया, जो मूल रूप से मेरे दिल को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर रहा है। दिल को एक बीट से अगले से देखकर, डॉक्टर माप सकते हैं कि आपके दिल में कितना खून है जब यह आराम से होता है और इसके अनुबंध के बाद कितना होता है। आम तौर पर आपका दिल 50 से 60 प्रतिशत रक्त को चलाता है जो किसी दिए गए बीट पर पकड़ सकता है, लेकिन मेरा दिल केवल 30 प्रतिशत तक पहुंच गया। डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरा दिल रक्त को बहुत कुशलता से पंप नहीं करने के लिए तेजी से धड़क रहा था। दुर्भाग्य से, वह तनाव समय के साथ दिल को कमजोर कर सकता है। यह नीचे की ओर सर्पिल का कारण बन सकता है।

निदान एक जागृत कॉल था, और मुझे पता था कि मुझे पहले से अधिक ध्यान देना पड़ा और वास्तव में इसे गंभीरता से लेना पड़ा।

कुछ दवाओं और जीवनशैली में परिवर्तन की मदद से, मेरे डॉक्टरों और मैंने यह पता लगाना शुरू कर दिया कि मेरे दिल को कैसे धीमा करना और एक ही समय में मांसपेशियों का निर्माण किया। मैंने फिटबिट ऐप पर श्वास और दिमागीपन अभ्यास के साथ प्रयोग किया ताकि यह जानने के लिए कि मैं अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए सुधार कैसे कर सकता हूं, और मेरी नींद को भी ट्रैक करना शुरू कर दिया। मैंने कैफीन और सभी उत्तेजक काट दिया। मैंने नियुक्ति यात्राओं के बीच के समय में अपने दिल की दर में बदलाव देखे और मैं उस जानकारी को अपने डॉक्टर के साथ साझा करने के लिए लाऊंगा।

पहली दवा जिसने हमने अपनी आराम की हृदय गति को कम करने की कोशिश की लेकिन बहुत कुछ नहीं। मेरे डॉक्टर ने मुझे विभिन्न दवाओं पर रखा, और उसके बाद, हमने अपनी आराम की हृदय गति में तेज गिरावट देखी। अब मेरी आराम दिल की दर लगभग 60 धड़कन प्रति मिनट है, और मेरे दिल की प्रत्येक बीट रक्त के लगभग 50 प्रतिशत पंप करती है, जो सामान्य है।

आखिरी गिरावट, मैं फिलाडेल्फिया से मियामी से अचल संपत्ति में एक नई नौकरी शुरू करने के लिए चले गए। अब जब मैं पूरी तरह से टीका लगाया गया है, मैं एक किकबॉल टीम में शामिल हो गया हूं और मैं एक नया दोस्ती समूह बना रहा हूं। अब मेरे पास एक फिटबिट बनाम 2 है जो मेरे स्मार्टवॉच को बिस्तर पर पहनने पर मेरी हृदय गति परिवर्तनशीलता और ऑक्सीजन के स्तर को रिकॉर्ड कर सकता है। मैं अभी भी अपने डॉक्टरों के साथ डेटा साझा करता हूं, लेकिन मैं अपने अभ्यास को ट्रैक करने और अपने समग्र कल्याण में सुधार करने के लिए अपने वर्सा 2 का उपयोग करना शुरू कर रहा हूं।

जब मैं पूरे अनुभव पर वापस सोचता हूं, तो मुझे यह दिलचस्प लगता है कि हमारे शरीर हमें महत्वपूर्ण संकेत भेज रहे हैं जो अनदेखी करना आसान है। मुझे कभी-कभी लगता है कि मेरा दिल तेजी से धड़क रहा था, लेकिन मैं बाहर नहीं जा रहा था या छाती में दर्द नहीं था। फिटबिट ने मुझे कुछ समझने का एक बेहतर मौका दिया जो मैं अनदेखा कर सकता था। इससे मुझे यह देखने में मदद मिली कि कुछ गंभीर था।

मैं अब उन मित्रों और लोगों को बताता हूं जो अंतर्निहित स्वास्थ्य परिस्थितियों के लिए देखने के लिए सोशल मीडिया पर मेरा अनुसरण करते हैं कि वे अपने शरीर को बताने की कोशिश कर रहे हैं कि यह सुनकर नहीं जानता है। जब मैं सुधार को देखता हूं तो मेरी फिटबिट घड़ी मुझे आत्मविश्वास का स्तर देती है, और मुझे लगता है कि यह केवल मेरे दीर्घकालिक स्वास्थ्य लक्ष्यों पर प्रगति जारी रखने में मदद करेगा। स्वस्थ रहने का मतलब है कि आपको जिस देखभाल की आवश्यकता है और रास्ते में अपनी प्रगति को ट्रैक करना।

पोस्ट इस फिटबिट उपयोगकर्ता ने अपने दिल को एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन किया- यह पता लगाएं कि फिटबिट ब्लॉग पर पहले कैसे दिखाई दिया।

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