The Power of Habits | adriennelondon.com

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इस साल मैं मानव व्यवहार, आत्म सुधार, सफलता और उच्च प्रदर्शन के बारे में अधिक जानने के लिए एक व्यक्तिगत मिशन पर रहा हूं। मैं इस विचार से मोहित हूं कि यदि आपके पास सही सिस्टम हैं तो आप अनिवार्य रूप से अभ्यास, सुधार और मास्टर कर सकते हैं। मैं मानसिक रूप से और शारीरिक दोनों, खुद को सुधारने और चुनौती देने के तरीकों की तलाश में हूं। एक चीज जो फिर से आ रही है और फिर आदतों की शक्ति है। कई विशेषज्ञ कोच शक्तिशाली आदतों की खेती की इस अवधारणा के बारे में बात करते हैं। 40% निर्णय जो हम हर दिन बनाते हैं वे बेहतर होते हैं, बेहतर या बदतर के लिए।

इसलिए मैं समझता हूं और स्वीकार करता हूं कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आदतें महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जिस सवाल को मैं जानना चाहता हूं वह यह है कि अच्छी आदतें कैसे बनाएं। मैं समझना चाहता हूं कि क्यों कुछ लोग आसानी से एक नए अनुसूची या योजना के साथ चिपक सकते हैं, जबकि अन्य दिनों के भीतर विफल हो जाते हैं। ऐसा क्यों है कि कुछ लोग अविश्वसनीय रूप से आत्म प्रेरित हो सकते हैं, जबकि दूसरों को निरंतर बाहरी प्रेरणा की आवश्यकता होती है? 'क्या शक्ति' है?

अध्ययन के लगभग एक वर्ष बाद, पढ़ने और सुनने के बाद, यहां मैंने जो अब तक की आदतों की शक्ति के बारे में सीखा है ...

सबसे पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि जो भी आपका लक्ष्य है, चाहे व्यक्तिगत या पेशेवर, मानसिक या शारीरिक, पुनरावृत्ति आवश्यक है! जब आप उन्हें बार-बार दोहराते हैं तो आदतों का केवल आपके जीवन पर असर पड़ता है। अलगाव में एक बार कुछ करने से कोई प्रभाव नहीं होगा। यदि आप आज आइसक्रीम का एक बड़ा कटोरा खाते हैं, तो यह आपके जीवन को बिल्कुल प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन यदि आप कल फिर से आइसक्रीम का एक बड़ा कटोरा खाते हैं, और अगले दिन, और अगले दिन, अंततः यह एक हो रहा है आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव। यह आइसक्रीम नहीं है जो समस्या है, यह पुनरावृत्ति है। आपको अपनी आदतों के दीर्घकालिक / अंतिम परिणाम दोनों को तत्काल परिणाम दोनों का निरीक्षण करना होगा। तो आज आइसक्रीम खाने से अनुकूल है, (स्पष्ट कारणों से) लेकिन अंतिम परिणाम नहीं है।

एक ही बात यह लागू होती है जब यह सकारात्मक आदतों को भी बनाने के लिए आती है। जैसा कि मैंने कहा, इस साल मैं वास्तव में ऑडियोबुक को पढ़ने और सुनकर और जानना चाहता था। मैं एक बेहतर पाठक और एक बेहतर लेखक बनना चाहता था। तो जब मुझे पढ़ने की तरह महसूस नहीं होता है, तो मुझे अपने आप को दीर्घकालिक लक्ष्य के बारे में याद दिलाना होगा। निश्चित रूप से, तीस मिनट के लिए पढ़ने के लिए एक उल्लेखनीय प्रभाव नहीं होगा, लेकिन हर दिन तीस मिनट के लिए पढ़ना सबसे निश्चित रूप से होगा।

अक्सर हमारी आदतें स्वयं की भावना के बारे में विचारों को दर्शाती हैं, और यही कारण है कि आपकी दैनिक आदतों को देखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप उठते हैं और प्रत्येक सप्ताह चार बार 6:00 बजे रन के लिए बाहर जाते हैं। आप 'धावक' की पहचान बना रहे हैं। हर बार जब आप अपने जूते को फीते करते हैं और अपने सामने वाले दरवाजे से बाहर निकलते हैं, तो आप स्वयं को साबित करते हैं कि आप एक धावक हैं। आप स्वयं को साबित करते हैं कि आप स्वयं प्रेरित, आत्म-अनुशासित और निर्धारित हैं। जब वह सकारात्मक आदत बाद में आपकी जीवनशैली का हिस्सा बन जाती है, तो यह आपके बारे में वांछित विश्वास की पुष्टि करता है और यह जल्दी आपकी पहचान का हिस्सा बन जाता है।

प्रारंभिक इरादा और व्यवहार की पुनरावृत्ति आवश्यक है। यही कारण है कि मुझे 'नकली यह टिल आप इसे बनाते हैं' शब्द पसंद नहीं है, आप इसे नकली नहीं कर सकते हैं, आप इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं। आप शब्दों को 'मैं एक धावक हूं' एक सौ बार कह सकता हूं लेकिन यह तब तक सत्य नहीं है जब तक कि आप वास्तविक कार्रवाई नहीं करते और दौड़ना शुरू नहीं करते। आप खुद को 'फेकिंग' करके मूर्ख नहीं कर सकते।

तो एक नई आदत बनाने में कितना समय लगता है?

मान लें कि उदाहरण के लिए आप अपने नाखूनों को छोड़ना बंद करना चाहते हैं, अक्सर लोग पूछेंगे कि एक नए व्यवहार के लिए आदत बनने में कितना समय लगता है? खैर, कुछ कोच 5 दिन कहेंगे, कुछ किताबें 21 दिन कहती हैं, कुछ पाठ्यक्रम 90 दिन कहेंगे। कोई ठोस जवाब नहीं है। यह हम में से प्रत्येक के लिए पूरी तरह से अलग होगा। लेकिन वे सभी एक बात पर सहमत हैं, और यह है कि पुनरावृत्ति और स्थिरता कुंजी है!

यह हर नई आदत को तीन भागों में तोड़ने में मददगार है ...

नंबर 1 - आदत क्या है? यानी, नियमित रूप से व्यायाम करना।

संख्या 2 - आप इस आदत को क्यों बनाना चाहते हैं? यानी, अच्छा महसूस करने और अपने शारीरिक और धातु के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए।

संख्या 3 आप इस आदत को कैसे लागू करने जा रहे हैं? यानी, एक रनिंग क्लब या जिम में शामिल हों।

यह इतना आसान है लेकिन एक बार जब आप इन तीनों चीजों को रेखांकित करते हैं, तो आपको किसी भी घर्षण या प्रतिरोध को कम करना होगा जो आपको इसे करने से रोक सकता है। बाधाएं क्या हैं जो इसे मुश्किल बना सकती हैं? एक बार जब आप प्रेरणा की प्रारंभिक स्पार्क खो देते हैं तो ये बाधाएं आपके बहाने बन जाएंगी। शायद जिम आपके घर से काफी दूर है, शायद यह बहुत महंगा है, शायद आपके पास काम करने के लिए कोई प्रशिक्षण कपड़े नहीं हैं। आपको जितनी जल्दी हो सके इन बाधाओं को खत्म करने की आवश्यकता है। इसे शुरू करने के लिए इसे आसान बनाएं। यदि आप fizzy पेय पीने से रोकने के लिए जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करके ऐसा करना आसान बनाता है कि आपके घर में कोई fizzy पेय नहीं है। अपने आप को एक नई पानी की बोतल खरीदें, इसे भरें और इसे अपने साथ ले जाएं ताकि आप खरीदने के लिए लुभाने वाले न होंजब आप बाहर जाते हैं तो पीएं। संक्षेप में, कम घर्षण कम निर्णय लेने, कम बहाने और कम विफलता के बराबर होगा।

कुछ और जो हमारी दैनिक आदतों को प्रभावित करता है, यह हमारे आसपास और हमारे सहकर्मी समूह है। यदि आप लगातार उन लोगों से घिरे हुए हैं जो बहुत कुछ पढ़ते हैं, तो वे उन पुस्तकों के बारे में बात कर सकते हैं जिन्हें वे वर्तमान में पढ़ रहे हैं, वे आपके लिए किताबें पढ़ने और संभावित रूप से आपको उधार देने के लिए सुझाव देंगे। यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो पीने के लिए एक बार के लिए काम के बाद बाहर जाते हैं, तो आप काम के बाद भी बार में जाने की अधिक संभावना रखते हैं। हम सभी सामाजिक मानदंडों का पालन करना और दूसरों के साथ फिट होना चाहते हैं। यह हमारे डीएनए में एक जनजाति का हिस्सा बनना चाहता है क्योंकि यह हमारे अस्तित्व के लिए एक बार आवश्यक था। सुनिश्चित करें कि आपका जनजाति वांछित व्यवहार प्रदर्शित कर रही है जो आप अपने लिए तैयार होने की उम्मीद करते हैं।

अंत में, याद रखें आदतें केवल क्रियाएं नहीं हैं, हमारे शब्दों में भी शक्ति है। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप हर दिन कहते हैं। क्या आपके शब्द सकारात्मक, उत्थान और उत्साहजनक हैं? क्या आप खुद को नीचे डाल रहे हैं या खुद को बहाना दे रहे हैं। हर बार जब आप 'मैं हूं ...' शब्द कहते हैं तो आप इसे सत्य के रूप में घोषित कर रहे हैं। मैं थक गया। मैं तंग आ गया हूँ। मैं बेकार हूं, मेरे पास कोई शक्ति नहीं है। आदि मैं शुरू करने के लिए उत्साहित हूं।

मैं वास्तव में कड़ी मेहनत करने जा रहा हूं।

मैं पूरे दिन आदतों के बारे में बात कर सकता था! मैं वास्तव में मानता हूं कि यदि आप शक्तिशाली सकारात्मक आदतें बनाते हैं, तो आप अपने पूरे जीवन को बदल सकते हैं।

मैंने हाल ही में आदतों पर चर्चा करने और इच्छाशक्ति के बारे में अधिक जानने के लिए फियोना मर्डेन नामक एक मनोवैज्ञानिक का साक्षात्कार किया। मैं 1 जनवरी 2019 को अपने पॉडकास्ट द पावरएवर पर इस आकर्षक साक्षात्कार को साझा करूँगा। यदि आप पॉडकास्ट की सदस्यता लेना चाहते हैं तो बस आईट्यून्स या स्पॉटिफी और सर्च 'पावर आवर' पॉडकास्ट पर जाएं।

मुझे वास्तव में उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट मददगार मिला है, आइए जानबूझकर और शक्तिशाली आदतों के साथ 2019 शुरू करें!

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