Soy for Men: The Good, the Bad, and the Ugly

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हम वर्तमान में 14 से 20 जून तक पुरुषों के स्वास्थ्य सप्ताह का जश्न मनाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पहल है जो पुरुषों के स्वास्थ्य के मुद्दों पर स्पॉटलाइट को चमकाती है और पुरुषों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण का प्रभार लेने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह स्पष्ट है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अलग-अलग स्वास्थ्य मुद्दों का सामना करना पड़ता है, और हमारे पास अलग-अलग ज़रूरतें भी हैं।

सोया खाद्य पदार्थ राय ध्रुवीकरण जारी रखते हैं। वे कई जंगली दावों के अधीन हैं, जिनमें से कई असंतुलित हैं। तो आइए इस आयु पुरानी बहस को एक बार और सभी के लिए व्यवस्थित करें, क्योंकि सोया खाद्य पदार्थ अपने सभी शानदार और स्वादिष्ट रूपों में सुंदर हैं-विशेष रूप से पुरुषों के लिए।

सोयाबीन फलक परिवार के सदस्य हैं- उनके चचेरे भाई में मसूर, मटर और मूंगफली शामिल हैं। पौष्टिक रूप से बोलते हुए, सोयाबीन पौष्टिक पावरहाउस हैं। वे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं, और वे कुल और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम हैं। मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट समेत सोयाबीन में कई सूक्ष्म पोषक तत्व भी मौजूद हैं, जो डीएनए की मरम्मत के लिए आवश्यक है।

सोयाबीन्स आइसोफ्लावोन नामक हार्मोन जैसी पदार्थों का स्रोत हैं, एक प्रकार का फाइटोस्ट्रोजन है जो एस्ट्रोजेन की क्रिया की नकल करता है। यह विशेषता यह है कि वे कभी-कभी (गलत तरीके से) खराब रैप प्राप्त करते हैं।

सोया खाद्य पदार्थ एशियाई आहार में एक प्रमुख हैं, और शाकाहारी और शाकाहारियों को उनके आहार में सोया खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। लेकिन Omnivores को अपने आहार में सोया दूध, टोफू, टेम्पेह, और सोयाबीन (उर्फ एडमेम) सहित सोया खाद्य पदार्थों की एक श्रृंखला को भी गले लगाना चाहिए।

तो आइए चर्चा करें कि पुरुषों को, विशेष रूप से, अधिक सोया खाद्य पदार्थ क्यों खाना चाहिए, और सोया से जुड़े कुछ सामान्य गलतफहमी को संबोधित करना चाहिए। दिल दिमाग

शोध से पता चलता है कि सोया प्रोटीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है- बुरा प्रकार जो आपके धमनियों को छिपा सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि छह सप्ताह के लिए एक दिन में 25 ग्राम सोया प्रोटीन का उपभोग करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 3 से 4 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलती है।

इस प्रभाव के लिए सटीक तंत्र अभी भी अज्ञात है। हालांकि, यह अनुमान लगाया गया है कि सोया प्रोटीन और सोया खाद्य पदार्थों में मौजूद आइसोफ्लावोन के बीच एक सहक्रियात्मक प्रभाव है। सोया आइसोफ्लावोन्स को एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाया गया है। और भी, वैज्ञानिकों ने यह भी खुलासा किया है कि वे रक्त वाहिकाओं की लोच में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। गाय के दूध पर फिर से; सोया दूध आपके दिल के लिए एक निफ्टी मौजूद हो सकता है। पुरुष हार्मोन

कम कामेच्छा और मांसपेशी द्रव्यमान, मनोदशा परिवर्तन, कम ऊर्जा के स्तर, और खराब हड्डी के स्वास्थ्य सभी कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर से जुड़े होते हैं। यह धारणा कि सोया में फाइटोस्ट्रोजेन टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को बाधित करते हैं और शरीर में इसकी प्रभावकारिता को कम करने के लिए सतह पर प्रशंसनीय लग सकते हैं। हालांकि, इस सिद्धांत को इस मेटा-विश्लेषण (इस क्षेत्र में सभी अध्ययनों का एक बड़ा अध्ययन) द्वारा debunked और खंडन किया गया है। वास्तव में, कोई मजबूत सबूत नहीं है कि सोया पुरुषों में ऊंचे एस्ट्रोजेन के स्तर का कारण बनता है या वास्तव में हार्मोन के स्तर पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। गठीला शरीर

सोया खाद्य पदार्थ पौधे प्रोटीन का एक महान स्रोत हैं। पुरुष अपने प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पशु खाद्य पदार्थों पर भारी भरोसा करते रहते हैं, लेकिन अधिक पौधे केंद्रित होने के नाते निश्चित फायदे हैं। हमारे मांस सेवन को कम करने से हमारे प्रोटीन सेवन को प्रभावित किए बिना हमारे रोग जोखिम प्रोफ़ाइल को कम कर सकते हैं। मांस के स्थान पर टोफू और टेम्पपे की एक सेवारत सहित आपके जिम लाभ को खतरे में नहीं लाएगा। प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है। यह दुनिया भर में पुरुषों में सभी कैंसर का 15 प्रतिशत हिस्सा है। प्रोस्टेट कैंसर की घटनाएं एशियाई आबादी में कम होती है जहां सोया खाद्य पदार्थ व्यापक रूप से और नियमित रूप से उपभोग किए जाते हैं। इस क्षेत्र में शोध के व्यापक विश्लेषण ने निष्कर्ष निकाला कि सोया खपत और कम प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम के बीच एक महत्वपूर्ण सहयोग है।

तो Naysayers को मत सुनो जो कहते हैं कि सोया आपके लिए अच्छा भोजन नहीं है। सबूत अच्छी तरह से और वास्तव में इंगित करता है कि सोया खाद्य पदार्थ हमारे लिए 'सोया' अच्छा है। आप आत्मविश्वास से एक हलचल तलना के लिए टोफू या टेम्पपे को जोड़ सकते हैं, अपनी सुबह के लेटे में सोया दूध, और अपने सलाद को एडामेम बीन्स के साथ गार्निश करें। आपके अंदरूनी इसके लिए धन्यवाद।

पुरुषों के लिए पोस्ट सोया: अच्छा, बुरा, और बदसूरत फिटबिट ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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