Skin allergies after COVID-19 vaccination rare, recurs seldomly after second doses: JAMA

Keywords : Dermatology,Medicine,Dermatology News,Medicine News,Top Medical NewsDermatology,Medicine,Dermatology News,Medicine News,Top Medical News

<पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> पहली खुराक के बाद सर्वेक्षण उत्तरदाताओं के 776 (1.9%) द्वारा त्वचा प्रतिक्रियाओं की सूचना दी गई थी। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> बोस्टन: एमआरएनए कोविड के बाद त्वचा प्रतिक्रियाएं - 1 9 टीकाकरण दुर्लभ होने के बाद और यहां तक ​​कि जब वे पहली खुराक के बाद होते हैं, तो शायद ही कभी दूसरी टीका खुराक के बाद पुनरुत्थान होता है, हाल ही में एक अध्ययन पाता है।

खुजली, चकत्ते, छिद्रों और सूजन जैसी त्वचा की समस्याएं कुछ व्यक्तियों में एक कॉविड -19 टीका प्राप्त करने के बाद हो सकती हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ये प्रतिक्रियाएं कितनी आम हैं या कितनी बार वे हैं बाद की टीकाकरण के साथ पुनरावृत्ति। मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (एमजीएच) में एलर्जीविदों के नेतृत्व में अनुसंधान अब प्रोत्साहित संकेत प्रदान करता है कि प्रतिक्रियाएं दुर्लभ हैं, और जब भी वे प्रारंभिक कोविड -19 टीकाकरण के साथ होते हैं, तब भी वे दूसरी टीका खुराक प्राप्त करने के बाद पुनरुत्थान करते हैं। <पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: औचित्य;"> अध्ययन के लिए, एक टीम, किम्बर्ली जी। ब्लूममेंटल, एमडी, एमडी, एमजीएस, एमजीएच के संधिविज्ञान, एलर्जी और इम्यूनोलॉजी के आर्यामेस्टोलॉजी, एलर्जी और इम्यूनोलॉजी के भीतर के निदेशक के सह-निदेशक, संभावित रूप से अध्ययन किया गया 49,197 मास जनरल ब्रिघम कर्मचारी जिन्होंने एमआरएनए कोविड -19 टीके प्राप्त किए। टीकाकरण की पहली खुराक के बाद कम से कम एक लक्षण सर्वेक्षण 40,640 कर्मचारियों द्वारा पूरा किया गया था।

पहली खुराक के बाद सर्वेक्षण उत्तरदाताओं के 776 (1.9%) द्वारा त्वचा प्रतिक्रियाओं की सूचना दी गई थी। रश और खुजली (इंजेक्शन साइट के अलावा) सबसे आम त्वचा प्रतिक्रियाएं थीं, और त्वचा प्रतिक्रियाओं की रिपोर्टिंग की औसत आयु 41 साल थी। नर (15%) की तुलना में महिलाओं (85%) में त्वचा प्रतिक्रियाएं अधिक आम थीं और दौड़ से भिन्न (62% सफेद, 7% काला, और 12% एशियाई)।

60 9 व्यक्तियों के बीच पहली खुराक के लिए त्वचा प्रतिक्रियाओं की सूचना दी, दूसरी खुराक प्राप्त की, और दूसरी खुराक के बाद एक लक्षण सर्वेक्षण पूरा किया, 508 (83%) ने कोई आवर्ती त्वचा प्रतिक्रियाओं की सूचना दी ।

पहली खुराक के लिए त्वचा प्रतिक्रिया वाले व्यक्तियों के बीच, दूसरी खुराक के बाद 2.3% की त्वचा प्रतिक्रियाओं की सूचना दी, जिसमें दांत और खुजली सबसे आम है।

"यह पहली जानकारी है जो हमें खुराक के बाद त्वचा प्रतिक्रियाओं के पुनरावृत्ति का खतरा है जब खुराक 1 प्रतिक्रिया होती है। ब्लूममेंटल कहते हैं, "हमारे निष्कर्ष उनके एमआरएनए टीकाओं के खुराक 1 के बाद चकत्ते, छिद्रों और सूजन वाले लोगों को महत्वपूर्ण आश्वासन प्रदान कर सकते हैं।" <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> मुख्य लेखक लेसी बी रॉबिन्सन, एमएल, एमएचएच, एमजीएच, एमजीएच, एमजीएच में एक एलर्जी और शोधकर्ता कहते हैं कि अकेले त्वचा प्रतिक्रियाओं को दूसरी खुराक को छोड़ने का कारण नहीं होना चाहिए, खासकर अधिकांश के बाद से अगले खुराक के साथ पुनरावृत्ति नहीं की। "जो लोग टीकाकरण के घंटों के भीतर होते हैं, या किसी भी समय गंभीर प्रतिक्रियाओं के लिए, रोगियों को एक एलर्जी या प्रतिरक्षी व्यक्ति देखना चाहिए जो खुराक 2 टीकाकरण पर मार्गदर्शन का मूल्यांकन और प्रदान कर सकता है," वह कहती हैं।

संदर्भ:

मैसेंजर आरएनए कोविड -19 वैक्सीन के बाद कटनीस प्रतिक्रियाओं की घटनाओं का निर्धारण; "जामा त्वचाविज्ञान में प्रकाशित किया गया है।

DOI: https://jamanetwork.com/journals/jamadermatology/fullarticle/2781364

Read Also:


Latest MMM Article