Motivation and habits – how to change a habit?

Motivation and habits – how to change a habit?

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क्या आप हर साल खुद का वादा करते हैं कि आप स्वस्थ खाएंगे या धूम्रपान बंद कर देंगे? हम में से कुछ सफल हैं। यह काफी हद तक आपकी प्रेरणा, सफलता में विश्वास, और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में दृढ़ता पर निर्भर करता है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं तो आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, अपनी आदतों को बदल सकते हैं। आपको अपने फैसलों के साथ अगले वर्ष तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आज शुरू करें!
आप अपनी आदतों को सही प्रेरणा के साथ बदल सकते हैं।
सामग्री की तालिका:

इच्छित लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीके पर कुछ सुझाव सीखने से पहले, मनोविज्ञान के अनुसार, कुछ शब्दों में उल्लेख करना उचित है, प्रेरणा है। क्योंकि यह प्रेरणा है जो आपकी सफलता में काफी योगदान देती है।

प्रेरणा यह क्या है?
मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रेरणा एक विशिष्ट व्यवहार को सक्रिय करने, निर्देशित करने, बनाए रखने और समाप्त करने के लिए जिम्मेदार सभी तंत्र है।

बाहरी प्रेरणा और आंतरिक प्रेरणा
हम प्रेरणा को विभाजित कर सकते हैं:
बाहरी प्रेरणा जब हम पर्यावरण के प्रभाव में कार्य करते हैं, जब बल का स्रोत जो हमें मजबूर करता है, वह बाहर से आता है। बाहरी प्रेरणा दंड और पुरस्कार प्रणाली से संबंधित है, यानी हम केवल पारिश्रमिक के लिए काम करते हैं, हम ग्रेड के लिए सीखते हैं।
आंतरिक प्रेरणा, फिर हम खुशी के लिए एक दी गई गतिविधि करते हैं, हम कार्रवाई से ही खुशी प्राप्त करते हैं, इसकी सामग्री, हम एक आंतरिक आवश्यकता को पूरा करते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं, भूख खाने से बढ़ती है, इसलिए यदि बाहरी रूप से प्रेरित लोगों को इनाम प्राप्त होता है, तो। एक raise के रूप में, यह उन्हें और भी अधिक तीव्रता से काम करने के लिए संकेत देता है। यह आंतरिक प्रेरणा के मामले में समान है - यदि आप आंतरिक आवश्यकता से अपने ज्ञान के लिए सीखते हैं, तो एक कौशल को महारत हासिल करने के बाद, आपको नए लोगों को प्राप्त करने में खुशी होगी।

लंबे समय तक, आंतरिक प्रेरणा निस्संदेह बेहतर है, क्योंकि यह बाहर से पुरस्कार की उम्मीद नहीं करता है। आंतरिक प्रेरणा के साथ, आप पहाड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं, और निश्चित रूप से अवांछित आदतों को बदल सकते हैं।

आदतें ये क्या हैं?
उपस्थिति के विपरीत, यह आसान नहीं है। सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि आदत क्या है? इसे बस रखने के लिए, यह एक निश्चित स्वचालित ऑपरेशन है जिसे अभ्यास और अनुभवों के आधार पर विकसित किया गया है। एक उदाहरण एक ऐसी स्थिति हो सकती है जहां आपके कोई मित्र आपको कॉफी पीते समय सिगरेट प्रदान करता है या आप बस नाश्ते के दौरान एक समाचार पत्र के लिए पहुंचते हैं। जब यह गतिविधि सकारात्मक प्रभाव लाती है, तो हम इसे दोहराते हैं, यानी सुबह कॉफी पीने के दौरान प्रेस को हमेशा पढ़ें।

समय के साथ, अब हम एक सूचित निर्णय नहीं लेते हैं, लेकिन स्वचालित रूप से कार्य करते हैं। इसलिए आदतें भी कम स्तर की जागरूकता की विशेषता है। अगर हम कई सालों से कुछ करते हैं, तो हम इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, कार चलाने के दौरान या किसी दिए गए नौकरी को कैसे करना है, यह एक मस्तिष्क की ऊर्जा की बचत का तरीका है।

इसके अलावा, आदतें कभी समाप्त नहीं होती हैं, उन्हें भुलाया नहीं जा सकता है, और बनाए गए तंत्रिका कनेक्शन वर्षों के बाद भी सक्रिय किए जा सकते हैं [2] - लेकिन चिंता न करें, इसके लिए विधियां हैं। आदतों को बदला जा सकता है, प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

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