How to Man-tain your Health

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हम वर्तमान में 14 से 20 जून तक पुरुषों के स्वास्थ्य सप्ताह का जश्न मनाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पहल है जो पुरुषों के स्वास्थ्य के मुद्दों पर स्पॉटलाइट चमकती है और पुरुषों को उनके स्वास्थ्य और कल्याण का प्रभार लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।

पुरुषों का स्वास्थ्य शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, और सामाजिक कल्याण को समाहित करता है। यह पूरी तरह से बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है। यह भी स्पष्ट है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अलग-अलग स्वास्थ्य मुद्दों का सामना करना पड़ता है, और हमारे पास अलग-अलग ज़रूरतें भी हैं।

फिर भी, पुरुष महिलाओं की तुलना में अपने स्वास्थ्य के बारे में कम सक्रिय हैं और अपने स्वास्थ्य या चिंताओं पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलने की संभावना कम हैं। माचो-मैन मानसिकता यहां खेल सकती है। हालांकि, मर्दाना के बारे में पुराने विचारों की सदस्यता लेना सिर्फ इसे काट नहीं रहा है। हमारा जीवन उस पर निर्भर करता है।

तो, आइए पुरुषों के स्वास्थ्य के बारे में बात करें और पुरुषों के सामने आने वाले कुछ मुद्दों पर चर्चा करें और पता लगाएं कि कैसे आहार हमारे स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने में भूमिका निभा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम खुश और स्वस्थ जीवन जीते हैं।

यहां कुछ बातें विचार करने के लिए हैं।

प्रोस्टेट कैंसर। यह पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है और वैश्विक स्तर पर मौत का पांचवां प्रमुख कारण है। जबकि पहचान दर और उपचार में सुधार हो रहा है, प्रोस्टेट कैंसर का बोझ उच्च रहता है। इटली और ग्रीस के पुरुषों में अन्य देशों में पुरुषों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर की कम दरें हैं। यह परिणाम बाद में बेहतर आहार गुणवत्ता से संबंधित भाग में हो सकता है।

अधिक वजन और मोटापे। दुनिया भर में बड़ी संख्या में पुरुष बल्गे की लड़ाई लड़ रहे हैं। अधिक वजन होने से हमें हृदय रोग, मधुमेह, और कुछ कैंसर के लिए भविष्यवाणी कर सकते हैं। अतिरिक्त वजन लेकर पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कटौती भी हो सकती है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में प्राथमिक सेक्स हार्मोन है। यह माध्यमिक यौन विशेषताओं, हड्डी के स्वास्थ्य, और मांसपेशी द्रव्यमान को बढ़ावा देने में एक भूमिका निभाता है। कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के परिणामस्वरूप कम सेक्स ड्राइव और खराब ऊर्जा के स्तर हो सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य। पुरुषों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर आंकड़े चौंकाने वाले हैं। आत्महत्या की रोकथाम के अमेरिकी फाउंडेशन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में आत्महत्या 3.6 गुना अधिक बार मर जाते हैं। डेटा से पता चलता है कि जब पुरुष मानसिक स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचते हैं तो पुरुषों की मदद करने की संभावना कम होती है, और यह दिमाग के अनुसार, इस महत्वपूर्ण अंतर के लिए एक कारण हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य और अन्य मुद्दों के बारे में बातचीत शुरू करना एक कठिन पहला कदम हो सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य विकार की कलंक कई पुरुषों के लिए अपंग हो सकती है, और यह अकेले उन्हें मदद मांगने से रोक सकता है। फिर भी, शोध से पता चलता है कि पुरुषों के लिए कुछ सहायक और लक्षित समर्थन सेवाएं हैं जो बेहतर परिणामों का कारण बन सकती हैं। तो, यह बोलना सबसे अच्छा है।

विकार खाने। लड़कों और पुरुषों को भी एनोरेक्सिया, ऑर्थोरक्सिया, बुलिमिया, और बिंग खाने के विकार का अनुभव होता है। पुरुषों के बीच विकार खाने का प्रसार बढ़ रहा प्रतीत होता है। यह स्पष्ट है कि यह अब पूरी तरह से "लड़की या महिला समस्या" नहीं है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए जोखिम कारक समान प्रतीत होते हैं। इनमें कम आत्म-सम्मान, पूर्णतावाद, और धमकाने शामिल हैं। समलैंगिक पुरुष भी जोखिम में अधिक प्रतीत होते हैं। इसके अलावा, सोशल मीडिया के उदय के कारण "सही शरीर" प्राप्त करने के लिए कथित सामाजिक दबाव अविश्वसनीय रूप से उच्च है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि समर्थन उपलब्ध है। बेस्ट प्रैक्टिस खाने के विकार वाले किसी व्यक्ति का समर्थन करने के लिए चिकित्सा और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की एक बहुआयामी टीम की आवश्यकता को पहचानता है।

जबकि इनमें से किसी भी गंभीर मुद्दों में से कोई भी समाधान नहीं है, आहार और जीवनशैली स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है, जो बदले में परिणामों को प्रभावित कर सकती है। कुंजी पूरे खाद्य समूहों को काटने या अन्य कठोर उपायों का उपयोग नहीं कर रही है; यह केवल संतुलन को सही करने का मामला है।

Mediterranean जाओ। नए शोध ने प्रकाश को रेखांकित किया है कि आहार हमारे मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है। अनुमानित अध्ययन के आंकड़ों से पता चला कि भूमध्यसागरीय आहार को अपनाने वाले प्रतिभागियों के दिल को अपनाने और अवसाद की घटनाओं को कम कर दिया।

नए शोध ने हमारे आहार की गुणवत्ता और हमारे मानसिक स्वास्थ्य के बीच "कारण और प्रभाव" संबंध की पहचान की है। इस रिश्ते को पहले कुछ और निर्णायक के बजाय एक एसोसिएशन में से एक माना गया था।

भूमध्यसागरीय आहार भूमध्य सागर-अर्थात ग्रीस, इटली और स्पेन के आसपास के देशों से उभरा है। यह फल, सब्जियां, फलियां, पूरे अनाज, नट, और बीज और समुद्री भोजन की मध्यम मात्रा पर जोर देता है, जबकि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल मुख्य वसा स्रोत है।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि भूमध्य आहार प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है। यह भी सबूत है कि आहार पैटर्न सकारात्मक रूप से हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और यौन स्वास्थ्य और सीधा होने वाली अक्षमता में मदद कर सकता है।

खाना बनाना। शोध से पता चलता है कि कई लोग खाना पकाने में रुचि रखते हैं, घर में महिलाओं को अक्सर इस जिम्मेदारी के साथ काम किया जाता है। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन से पता चला कि 800 पुरुषों में से सर्वेक्षण किया गया है, केवल 24 प्रतिशत घर पर कम पकाया जाता हैहफ्ते में दो बार। फिर भी, कई अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम घर पर खाना बनाते हैं, तो हम खाने या ऑर्डर करने की तुलना में कम कैलोरी और कम चीनी, वसा और नमक खाते हैं। इसके अलावा, आप प्रक्रिया में एक डॉलर या दो बचा सकते हैं। यह एक जीत-जीत है।

शराब की सीमा। यह एक ऊर्जा पंच पैक करता है जो आपके वजन को प्रभावित कर सकता है। शोध से यह भी पता चलता है कि एक अत्यधिक शराब का सेवन टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को प्रभावित कर सकता है जिससे सीधा होने वाली अक्षमता और प्रजनन संबंधी मुद्दों का कारण बनता है। इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा उन पुरुषों में अधिक है जो नियमित रूप से पीते हैं।

अमेरिकियों के लिए संशोधित आहार दिशानिर्देशों को सलाह देते हैं कि पुरुषों को एक दिन में दो मादक पेय से अधिक न हो।

अपने डॉक्टर को देखने के लिए समय कमाएं। पुरुषों के पास वार्षिक स्वास्थ्य जांच होनी चाहिए। जैसे ही हम नियमित रूप से सर्विस प्राप्त करने के लिए अपनी कार लेते हैं, हमें अपने शरीर को एक बार नियमित रूप से देना चाहिए। उपचार रोग, मधुमेह, और कुछ कैंसर को अक्सर अपने शुरुआती चरणों में पाया जा सकता है जब उपचार लगभग हमेशा अधिक प्रभावी होता है।

पुरुष अपने आहार और जीवनशैली व्यवहार को संशोधित करते समय अपने स्वास्थ्य परिणामों को गहराई से बदल सकते हैं। बेहतर और अधिक सूचित विकल्प बनाना दिन का क्रम होना चाहिए।

सवाल यह है कि क्या हम चुनौती स्वीकार करने के लिए पर्याप्त बहादुर हैं?

पोस्ट कैसे करें आपका स्वास्थ्य अपने स्वास्थ्य को फिटबिट ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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