How is Your Digital Dependence Impacting Your Mental Health?

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आपकी डिजिटल निर्भरता आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है? हेल्थिफे ब्लॉग हेल्थिफे ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

सारांश: इंटरनेट हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह शिक्षा, काम, सोशल मीडिया, व्यवसाय या मनोरंजन हो, आज सबकुछ डिजिटल है। चूंकि यह आवश्यकता धीरे-धीरे हमारे ऊपर ले रही है, क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक डिजिटल निर्भरता क्या प्रभाव पड़ सकता है? इस लेख में हम आपके मानसिक स्वास्थ्य पर डिजिटल निर्भरता के प्रभाव पर जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखते हैं।

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डिजिटल निर्भरता समय के साथ बढ़ी है। हम समझते हैं कि यह समय की जरूरत है। हालांकि, हम यह भी मानते हैं कि अत्यधिक डिजिटल निर्भरता में मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। डिजिटल निर्भरता में अलग-अलग रूप हैं, जैसे कि फोन, सोशल मीडिया, गेमिंग वेबसाइट्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर निर्भरता।

आक्रामक रूप से बढ़ते उपयोगकर्ता आधार के साथ, अपने मानसिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को समझना और संबोधित करना बहुत महत्वपूर्ण है। डिजिटल निर्भरता हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन को कैसे प्रभावित करती है?

सरल शब्दों में, डिजिटल निर्भरता को इंटरनेट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर अधिक निर्भरता के रूप में जाना जा सकता है। कभी-कभी, यह निर्भरता किसी व्यक्ति के दैनिक कामकाज में बाधा डाल सकती है। डिजिटल निर्भरता समय की अवधि में हो सकती है। उपयोग में आसानी, सुविधाजनक affordability और 'मनोरंजन' रहने की आवश्यकता के कारण उपयोग में वृद्धि के साथ, कोई भी समझ में नहीं आता है कि रेखा कहां खींची जानी चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं में वृद्धि होती है जब कोई सामाजिक बातचीत से काटता है और बातचीत के लिए प्रौद्योगिकी के आधार पर शुरू होता है। ऐसे संकेत जो आपको डिजिटल निर्भरता को समझने में मदद करते हैं 1. ऑनलाइन गतिविधियों में वृद्धि के बारे में सामना करते समय रक्षात्मक हो रही है

व्यक्ति इस तथ्य से इनकार कर सकता है कि वे इंटरनेट का बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं। जब सवाल किया गया, वे बहुत आक्रामक और उत्तेजित हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप क्रोध विस्फोट और आगे अलगाव होता है। 2. वर्चुअल वर्ल्ड में सबकुछ कनेक्ट करना

व्यक्ति सबकुछ आभासी दुनिया से जोड़ सकता है, चाहे वह सामाजिक जीवन, कार्य या गेमिंग हो। उन्हें आभासी दुनिया का सहारा लेना आसान लगता है। 3. परिवार और दोस्तों की तुलना में अपने गैजेट के साथ समय बिताना पसंद करें

सामाजिक घटनाओं को छोड़ने या गैजेट्स पर अधिक समय बिताने के लिए एकत्र करने का सहारा लेना। 4. शारीरिक गतिविधियों में रुचि की कमी

आभासी दुनिया से जुड़े रहने के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के कारण शारीरिक गतिविधियों में रुचि खोना। 5. डिवाइस से दूर होने पर बढ़ी हुई आंदोलन

कुछ परिस्थितियों में, जैसे हवाईअड्डा सुरक्षा जांच या कनेक्टिविटी की हानि, यह व्यक्ति में क्रोध और आंदोलन को ट्रिगर कर सकती है। मानसिक स्वास्थ्य पर डिजिटल निर्भरता का प्रभाव 1. नकारात्मकता और ट्रोलिंग

बहुत अधिक नकारात्मक सामग्री या समाचार पढ़ना, तर्कों में शामिल होना या अन्य उपयोगकर्ताओं को अपमानित करना नकारात्मकता फैलाने का एक नया तरीका बन गया है, और कुछ 'मनोरंजन' के रूप में। नकारात्मकता के इस रूप में किसी के विचारों और कार्यप्रणाली पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। इससे आगे आत्मविश्वास और कम आत्म-सम्मान की हानि होती है। कभी-कभी, यह संभावित रूप से अवसाद को ट्रिगर भी कर सकता है। 2. सोशल मीडिया और बाहरी सत्यापन

हम में से अधिकांश काफी हद तक सूचना और सामाजिककरण के लिए सोशल मीडिया पर भरोसा करते हैं। हालांकि, प्रासंगिक और लोकप्रिय होने की आवश्यकता बढ़ रही है। अन्य उपयोगकर्ताओं से उच्च और निम्न सोशल मीडिया सत्यापन हमारे मनोदशा को प्रभावित कर सकता है और हमारे आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को प्रभावित कर सकता है। 3. समस्याग्रस्त इंटरनेट उपयोग और प्रेत फोन अधिसूचना

समस्याग्रस्त इंटरनेट उपयोग को तुरंत अधिसूचनाओं का जवाब देने के आग्रह के रूप में वर्णित किया जा सकता है, भले ही यह जरूरी न हो। इस तरह के व्यवहार में संलग्न करने से आगे की परेशानी होती है। प्रेत फोन अधिसूचना वह स्थिति है जिसमें कोई भी अधिसूचनाओं की जांच करने का आग्रह करता है। यह उनकी एकाग्रता में बाधा डालता है, फोकस करने की क्षमता और उनके मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 4. नींद विकार

लंबी अवधि के लिए रात में डिवाइस के माध्यम से सर्फिंग अनिद्रा का कारण बन सकती है। स्क्रीन लाइट सोने में कठिनाई का कारण बनता है, जो आगे नींद चक्र में परिवर्तन की ओर जाता है। यह चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग, दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में एकाग्रता और कठिनाई को ट्रिगर करता है। 5. प्रक्षेपण और बचाव

ऑनलाइन गतिविधियों में संलग्न होने से दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों पर प्राथमिकता हो सकती है। यह घरेलू, काम से संबंधित और आत्म-देखभाल गतिविधियों में सक्रिय विलंब की ओर जाता है। आखिरकार किसी को हाथ में कार्यों से बोझ और अभिभूत किया जा सकता है जो तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। शारीरिक स्वास्थ्य पर डिजिटल निर्भरता का प्रभाव 1. वजन लाभ

डिजिटल निर्भरताएक आसन्न जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों की कमी को बढ़ावा देता है क्योंकि लंबे समय तक बैठे वजन बढ़ाने की ओर जाता है। यदि भाग नहीं लिया गया है, तो इससे मोटापा, कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बन सकता है। 2. आंखों के मुद्दों

कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य गैजेट्स का लंबे समय तक उपयोग आंखों को नुकसान पहुंचाता है। उन्हें विभिन्न आंखों की स्थितियों जैसे कि लाल या सूखी आंखें, धुंधली आंखें, और आंख संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बनाना। किसी को समय-समय पर भी गंभीर सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। 3. कार्पल सुरंग सिंड्रोम

कार्पल सुरंग सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो आपके हाथ में धुंध, झुनझुनी या कमजोरी का कारण बनती है। इसके कारणों में से एक दोहराए गए गति जैसे टाइपिंग या किसी भी कलाई आंदोलनों को और अधिक किया जाता है। ऐसा तब होता है जब आपके हाथ आपकी कलाई से कम होते हैं। गैजेट्स का अत्यधिक उपयोग यह गंभीर मामलों में हो सकता है। 4. मुद्रा

लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठकर गर्दन, कंधे और पीठ दर्द का कारण बन सकता है। गंभीर मामलों में, यह भी स्पोंडिलिटिस और अन्य पिछली संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है। एक लंबे समय के लिए एक सेल फोन का उपयोग करके निरंतर आगे गर्दन मुद्रा नामक स्थिति का कारण बन सकता है। यह स्थिति आपकी रीढ़ को चोट पहुंचा सकती है और साथ ही आपकी पीठ और गर्दन पर दबाव डाल सकती है। डिजिटल दुनिया और असली दुनिया के बीच की सीमाएं

यह महत्वपूर्ण है कि हम स्वस्थ उपयोग और नशे की लत व्यवहार के बीच रेखा खींचना सीखें। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं:
# 1 एक डिजिटल डिटॉक्स में संलग्न

अपने गैजेट उपयोग पर एक समय सीमा निर्धारित करें। इनबिल्ट ऐप्स हैं जो आपको डिवाइस पर अपने उपयोग को ट्रैक करने में मदद करते हैं। आपको सतर्क करने और समय-समय पर अपने डिजिटल डिटॉक्स को प्राथमिकता देने के लिए इन अनुप्रयोगों का उपयोग करें। # 2 ऑनलाइन गतिविधियों के बीच छोटे ब्रेक लें

हम समझते हैं कि इस तरह के समय में हमारे उपयोग में वृद्धि हुई है जो पहले से ही थी। हालांकि, 5-10 मिनट के लिए प्रत्येक घंटे एक छोटा सा ब्रेक लें। # 3 ग्राउंड नियम डालें

अपने डिवाइस के उपयोग पर नियम सेट करें जैसे कि सोने के बाद सोने या सही होने से पहले फोन को नहीं देखना। अपने भोजन का आनंद लेने और बाद में फोन के बारे में चिंता करने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं, तो इसे एक सिद्धांत बनाने की कोशिश करें या इसे चुनौती दें कि जो भी अपना फोन टेबल पर ले जाता है उसे कार्य करना होगा। यह आपके आस-पास के लोगों को अपने फोन को डिनर टेबल पर नहीं लाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है।

आप डिजिटल निर्भरता को नियंत्रित और प्रबंधित कर सकते हैं। हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर इसका असर कम किया जा सकता है। स्व-सहायता तकनीकों और समय पर जांच के साथ, कोई भी पहुंच को सीमित करने के लिए प्रबंधन कर सकता है। गंभीर निर्भरता के मामले में, आगे की मदद के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

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अपने साथ एक अच्छा रिश्ता कैसे करें? अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। डिजिटल डिटॉक्स के दौरान आप गायब होने के डर के आसपास कैसे काम करते हैं?

ए। उर्फ फोमो को लापता होने का डर एक धारणा को दर्शाता है कि आपके मित्र और परिवार के पास बहुत अच्छा समय है या अपने सर्वश्रेष्ठ जीवन जी रहे हैं, जबकि आप मौजूद नहीं होने के कारण इसका अनुभव करने में असमर्थ हैं। डिजिटल डेटॉक्स पर यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको एफओएमओ के आसपास काम करने में मदद कर सकती हैं। एक पत्रिका रखें और इसके बारे में लिखें कि आप किस लिए आभारी हैं। आपके पास जो कुछ भी है, उस पर ध्यान दें। एक दिन में 5-10 मिनट के लिए निर्देशित ध्यान का अभ्यास करें। लापता होने की जोमो उर्फ ​​खुशी को शामिल करें। जबकि कोई भी खुशी और मज़ा डर सकता है, और कहीं और है, जोमो आपको खुशी और खुशी पैदा करने में मदद करता है जहां आप हैं। प्र। डिजिटल सीमाओं से कैसे चिपके रहें जब अधिकांश काम सोशल मीडिया पर है?

ए। पहले से ही अपने दिन को प्राथमिकता दें और योजना बनाएं। जब आप अपनी प्राथमिकताओं को निर्धारित करते हैं और किसी दिए गए कार्य में समय आवंटित करते हैं, तो सीमाएं सेट करना आसान हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास काम करने के लिए एक समयरेखा है। उन अनुप्रयोगों का उपयोग करें जो आपको अपने उपयोग पर सतर्क करते हैं और समय-समय पर छोटे लेकिन सख्त ब्रेक लेते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सीमाओं से चिपके रहें, अपनी पसंद की एक स्वस्थ इनाम प्रणाली शुरू करें।
प्रश्न। डिजिटल निर्भरता इंटरनेट व्यसन विकार से अलग कैसे है?

ए। एक अच्छी रेखा है जो दोनों के बीच अंतर करती है। हम डिजिटल निर्भरता को इंटरनेट पर अधिक निर्भरता के रूप में या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर भरोसा कर सकते हैं। इंटरनेट व्यसन विकार को समस्याग्रस्त आवश्यकता के रूप में परिभाषित किया जाता है या इंटरनेट का उपयोग इस हद तक उपयोग करने के लिए आग्रह करता है जहां काम, रिश्ते और दैनिक जीवन प्रभावित होते हैं। हम समय पर जांच और उपायों के साथ डिजिटल निर्भरता को नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि, अगर समय-समय पर निर्भरता की जांच नहीं की जाती है, तो यह गंभीर व्यसन में बदल सकती है।

पोस्ट आपकी डिजिटल निर्भरता आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है? Healthifyme ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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