Are You Food Addicted?

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Freepik.com <पी शैली = "पाठ-संरेखण: केंद्र;"> खाद्य आदी लोग खुश लोगों को नहीं हैं। निश्चित रूप से, वे एक स्वादिष्ट भोजन के लिए बैठे होने पर खुश दिखाई देते हैं, लेकिन यह खुशी केवल अस्थायी है। भोजन का उपभोग होने के कुछ ही समय बाद खाद्य प्रेरित यूफोरिया पत्तियां, और अहसास आता है कि एक बार फिर आपने अपना आहार उड़ाया है। मुझे यह कैसे पता चलेगा?

मैं यह जानता हूं क्योंकि मैंने वर्षों से अपने वजन से भी संघर्ष किया है, और इसके साथ आने वाली भावनाओं को जानता है। जब हम इस पर कदम उठाते हैं तो हर हफ्ते बढ़ते पैमाने पर संख्या देखने में कोई खुशी नहीं होती है। जब भी हम कुछ हफ्ते पहले फिट बैठते हैं तो हम गुप्त रूप से शर्मिंदा महसूस करते हैं जो कुछ हफ्ते पहले फिट होते हैं जो अब आराम के लिए बहुत छोटे होते हैं। और जब हम मोटापे से ग्रस्त हैं, उसके रूप में हम निश्चित रूप से कोई खुशी नहीं है। कोई भी ईमानदारी से नहीं कह सकता कि वे अच्छे महसूस करते हैं जब वे सांस से बाहर निकलने के बिना सरल कार्य नहीं कर सकते हैं। यहां तक ​​कि आपके जूते बांधने जैसे बुनियादी कार्य एक समस्या हो सकती है जब आप ऐसा करने के लिए झुकाव करते समय सांस नहीं ले सकते। हां, मैंने यह सब अनुभव किया है, और इसमें से कोई भी मेरे जीवन में खुशी नहीं लाए।

ओह, क्या मैं बीमारी और शर्म का जिक्र करना भूल गया जो जल्दी से सीक्रेट में खाने से जल्दी से आता है? बाधाएं हैं, यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आप जानते हैं कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: केंद्र;"> जीवन को एक ऐसा होना नहीं है जो खुशी और आराम के लिए भोजन के चारों ओर घूमता है। लेकिन दुख की बात है कि आगे आने वाले समय की एक अनिश्चित समय के लिए हमारे जीवन पर हावी होने की संभावना है। चीनी और सरल कार्बोस के लिए हमारे रासायनिक और जैविक की लत के अलावा, मोटापा पहेली के लिए एक और टुकड़ा है। वह अन्य टुकड़ा स्वाद है। जब हम एक चॉकलेट मिल्कशेक जैसे एक व्यवहार का आनंद लेते हैं, न केवल हम अपनी चीनी की लत को खिला रहे हैं, हम चॉकलेट सिरप और वेनिला स्वाद में मिश्रित मानव तालुओं से भी बहुत खुशी प्राप्त कर रहे हैं। पैलेटेंट्स क्या हैं?

पैलेटेंट्स घटक प्रणालियां हैं जो विशेष रूप से पालतू खाद्य पदार्थ, व्यवहार और पूरक बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पालतू जानवरों को आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। Palatants एक पालतू जानवर, इलाज, या पूरक का उपभोग करने के लिए एक पालतू जानवर लुभाने के लिए, जबकि पौष्टिक, अपने मूल आहार के साथ असंगत हो सकता है। <पी शैली = "पाठ-संरेखण: केंद्र;"> अब रगड़ के लिए, यह भी मानव खाद्य पदार्थों के साथ भी किया जाता है। पूरे खाद्य उद्योग में स्वाद वैज्ञानिक हैं जिनके मुख्य कार्य मनोरंजक मानव निर्मित रसायनों को बनाने में हैं जो हम उन्हें बेहतर स्वाद बनाने के लिए खाद्य पदार्थों में जोड़ते हैं। लोग भोजन का स्वाद अच्छा बनाने के लिए एक बड़ा सौदा खर्च करते हैं। तालमेल की खोज में, हम मसालों को छिड़कते हैं, स्वादपूर्ण वसा का उपयोग करते हैं, और अलग-अलग तैयारी विधियों का चयन करते हैं। भूख फूड्स पार्टियों, छुट्टियों और पारिवारिक सभाओं में केंद्र चरण लेते हैं। रेस्तरां, स्नैक फूड मार्केटर्स और किराने की दुकान अब मानव खाद्य पदार्थों के लिए कर रही हैं कि पालतू खाद्य उद्योग क्या कर रहा है, या हमारे जानवरों के लिए क्या कर रहा है। हमारे पास ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो विज्ञान और मानव निर्मित रसायनों के परिणामस्वरूप अब अत्यधिक आकर्षक हैं। वे हमें और अधिक के लिए वापस आने के लिए ऐसा करते हैं! <पी शैली = "पाठ-संरेखण: केंद्र;"> हम में से कई नशे की लत हैं और खाद्य उद्योग हमें अपने अगले फिक्स के साथ प्रदान करता है। पोषण शिक्षा के माध्यम से इस चक्र की श्रृंखला को तोड़ने के लिए हमारे ऊपर है और फिर हम अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए सीखते हैं। कोई भी हमारे लिए ऐसा करने वाला नहीं है, यहां तक ​​कि आपके डॉक्टर भी नहीं। खुद को ठीक करने के लिए आप पर निर्भर है। क्या आप एक खाद्य व्यसन हैं?

येल खाद्य व्यसन सर्वेक्षण में सवालों के जवाब दें और अपने परिणामों के बारे में सोचें।

नोट: मुझे नैदानिक ​​मूल्यांकन या सीधे वकील में शामिल होने के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं है और / या अव्यवस्थित भोजन के साथ एक ग्राहक को लक्षित चिकित्सा प्रदान करने के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं है।

यह सर्वेक्षण पिछले वर्ष में आपकी खाने की आदतों के बारे में पूछता है। लोगों को कभी-कभी कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है जैसे:
- आइसक्रीम, चॉकलेट, डोनट्स, कुकीज़, केक, कैंडी, आइसक्रीम
जैसी मिठाई - सफेद रोटी, रोल, पास्ता, और चावल की तरह स्टार्च
- चिप्स, प्रेट्ज़ेल, और पटाखे जैसे नमकीन स्नैक्स
- स्टीक, बेकन, हैम्बर्गर, चीज़बर्गर्स, पिज्जा, और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे फैटी फूड्स
- सोडा पॉप जैसे शक्कर पेय
जब निम्नलिखित प्रश्न "कुछ खाद्य पदार्थ" के बारे में पूछते हैं, तो कृपया खाद्य समूह या किसी भी अन्य खाद्य पदार्थों में सूचीबद्ध किसी भी भोजन के बारे में सोचें जो आपके पास पिछले वर्ष में एक समस्या है।

मुझे लगता है कि जब मैं कुछ खाद्य पदार्थ खाने शुरू करता हूं, तो मैं योजनाबद्ध से अधिक खाने को समाप्त करता हूं।
मैं खुद को कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करना जारी रखता हूं, भले ही मैं अब भूखा नहीं हूं।
मैं उस बिंदु पर खाता हूं जहां मैं शारीरिक रूप से बीमार महसूस करता हूं।
कुछ प्रकार के भोजन नहीं खाते हैं, या कुछ प्रकार के भोजन पर कटौती करना कुछ ऐसा है जिसके बारे में मुझे चिंता है।
मैं बहुत समय व्यतीत करने से बहुत समय लगाता हूं।
मैं अपने आप को पूरे दिन कुछ खाद्य पदार्थ खा रहा हूं।
मुझे लगता है कि जब कुछ खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं होते हैं, तो मैं उन्हें प्राप्त करने के लिए अपने रास्ते से बाहर जाऊंगा। के लियेउदाहरण, मैं कुछ खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए स्टोर में जाऊंगा, भले ही मेरे पास घर पर मेरे लिए अन्य विकल्प उपलब्ध हों।
ऐसे कई बार होते हैं जब मैंने कुछ खाद्य पदार्थों को अक्सर उपभोग किया था, या ऐसी बड़ी मात्रा में जिन्हें मैंने काम करने के बजाए भोजन खाना शुरू किया, मेरे परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना, या अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों या मनोरंजन गतिविधियों में शामिल होने का आनंद लिया।
ऐसे समय होते हैं जब मैंने कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग किया था, या बड़ी मात्रा में मैंने काम करने के बजाए अतिरक्षण से नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए समय बिताया, मेरे परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना, या अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों या मनोरंजन गतिविधियों में शामिल होना मैं मज़े।
ऐसे समय रहे हैं जब मैंने पेशेवर या सामाजिक परिस्थितियों से परहेज किया जहां कुछ खाद्य पदार्थ उपलब्ध थे, क्योंकि मुझे डर था कि मैं अधिक हो जाऊंगा।
ऐसे समय रहे हैं जब मैंने पेशेवर या सामाजिक परिस्थितियों से परहेज किया क्योंकि मैं वहां कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करने में सक्षम नहीं था।
जब मैंने कटौती, चिंता, या अन्य शारीरिक लक्षणों जैसे कि कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से रोक दिया तो मैंने आंदोलन, चिंता, या अन्य शारीरिक लक्षणों को वापसी के लक्षण हुए हैं।
मैंने आने वाले आंदोलन, चिंता, या अन्य शारीरिक लक्षणों की भावनाओं को रोकने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग किया है।
मैंने पाया है कि मैंने कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करने का आग्रह किया है, या जब मैं उन्हें खाने से बाहर निकलता हूं तो कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करने का आग्रह करता हूं।
भोजन और खाने के संबंध में मेरा व्यवहार महत्वपूर्ण संकट का कारण बनता है।
मैं भोजन और खाने के कारण कुशलतापूर्वक कार्य करने की मेरी क्षमता में महत्वपूर्ण समस्याओं का अनुभव करता हूं।
मेरी खाद्य खपत ने अवसाद, चिंता, आत्म-घृणा, या अपराध जैसे महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा की हैं।
मेरे खाद्य खपत में महत्वपूर्ण शारीरिक समस्याएं पैदा हुई हैं या शारीरिक समस्या को और भी खराब कर दिया है।

मैंने एक ही प्रकार के भोजन या उसी मात्रा में भोजन किया, भले ही मुझे भावनात्मक और / या शारीरिक समस्याएं हो रही थीं।
समय के साथ, मैंने पाया है कि मुझे उस भावना को प्राप्त करने के लिए और अधिक खाने की ज़रूरत है, जैसे कि कम नकारात्मक भावनाएं या बढ़ी हुई खुशी।
मैंने पाया है कि एक ही मात्रा में भोजन खाने से मेरी नकारात्मक भावनाओं को कम नहीं होता है या उपयोगी भावनाओं को बढ़ाने के तरीके में वृद्धि नहीं होती है।
मैं कुछ प्रकार के भोजन को खाने या बंद करना चाहता हूं।
मैंने कुछ प्रकार के भोजन को खाने या बंद करने की कोशिश की है।
मैं इन प्रकार के भोजन को काटने या न खाने में सफल रहा हूं।
पिछले वर्ष में कितनी बार आपने कुछ खाद्य पदार्थों को काटने या बंद करने की कोशिश की थी
कुल मिलाकर? (1)

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(1) येल फूड व्यसन स्केल लिंक: https://www.midss.org/sites/default/files/yale_food_addift_scale.pdf

पोस्ट क्या आप भोजन के आदी हैं? स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए डेविड के रास्ते पर पहले दिखाई दिया।

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