Alternate-day intermittent fasting leads to less fat loss than traditional daily energy restriction

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एक वैकल्पिक-दिवसीय अंतःविषय उपवास कार्यक्रम ने एक नए, 3-सप्ताह के यादृच्छिक परीक्षण के अनुसार दैनिक ऊर्जा सेवन को प्रतिबंधित करने वाले एक मिलान "पारंपरिक" आहार की तुलना में कम वसा-कम करने वाले लाभ की पेशकश की 36 प्रतिभागी। अध्ययन, जो दुबला व्यक्तियों में उपवास और दैनिक ऊर्जा प्रतिबंध के प्रभावों को अलग करने वाले पहले व्यक्ति में से एक है, इंगित करता है कि वैकल्पिक दिन की उपवास एक मानक दैनिक आहार पर कोई उपवास-विशिष्ट स्वास्थ्य या चयापचय लाभ प्रदान नहीं कर सकता है। हालांकि, लेखक सावधानी बरतते हैं कि बड़े समूहों के साथ लंबे समय तक अध्ययन की आवश्यकता होती है। अंतःविषय उपवास, जिसमें स्वैच्छिक उपवास और गैर-उपवास अवधि के माध्यम से साइकिल चलाना शामिल है, वजन कम करने के लिए सबसे लोकप्रिय दृष्टिकोणों में से एक बन गया है। प्रत्येक दिन के हिस्से के लिए उपवास से लेकर लोकप्रिय 5: 2 आहार (सप्ताह में 5 दिन खाने और 2 दिनों का खाना) करने के लिए कई अलग-अलग अंतःविषय उपवास कार्यक्रम हैं, वैकल्पिक दिन के उपवास (एक दिन, अगले दिन खा रहे हैं)। कई प्रतिभागी रिपोर्ट करते हैं कि उपवास कार्यक्रम अपनाने और चिपकने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, और सिद्धांतों का सुझाव है कि उपवास वजन घटाने को प्रोत्साहित करने वाले चयापचय में लाभकारी परिवर्तन को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, कुछ अध्ययनों ने आंतरायिक उपवास के उपवास-विशिष्ट प्रभावों की जांच की है या अपने प्रभावों की तुलना आहारों पर किया है जो दैनिक नेट कैलोरी को कम करता है। IAIN टेम्पलमैन और सहकर्मियों ने 36 दुबला प्रतिभागियों की भर्ती की और उन्हें 12 के 3 समूहों में विभाजित किया, जिन्होंने 3 सप्ताह के लिए विभिन्न आहार का पालन किया। पहले समूह ने एक प्रतिबंधित, वैकल्पिक दिन के उपवास आहार का पालन किया (प्रत्येक दूसरे दिन केवल अपनी आदत दैनिक ऊर्जा का सेवन का 150% खाने), दूसरे समूह ने 75% दैनिक ऊर्जा सेवन के साथ ऊर्जा-मिलान वाले गैर-उपवास आहार का पालन किया, और अंतिम समूह ने एक वैकल्पिक दिन के उपवास आहार का पालन किया जिसमें ऊर्जा सेवन में कोई प्रतिबंध नहीं है (हर दूसरे दिन 200% दैनिक ऊर्जा का सेवन)। 3 सप्ताह के बाद, दूसरे समूह ने 1.57 किलोग्राम की औसत वसा हानि के साथ वजन और वसा दोनों के सबसे बड़ा नुकसान दिखाया। इस बीच, वैकल्पिक दिन के फास्टर्स के पहले समूह ने वजन कम कर दिया लेकिन वसा को कम प्रभावी ढंग से खो दिया (औसत .74 किलो), और अंतिम समूह ने वजन या वसा में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं दिखायी। आगे के अध्ययनों से पता चला है कि 3 समूहों के बीच वसा कोशिकाओं में कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य, चयापचय अणुओं, या जीन अभिव्यक्ति में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था। टेम्पलमैन एट अल। नोट किया गया कि वैकल्पिक दिन के प्रशासकों ने आहार शुरू करने से पहले कम सक्रिय होने के लिए कहा, एक कारक पर संकेत दिया जो वसा हानि से प्रभावित हो सकता है। लेखकों ने अनुमान लगाया कि वैकल्पिक दिन के उपवास पर विचार करने वाले व्यक्तियों को अपने ऊर्जा व्यय को बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि के अवसरों को शामिल करना चाहिए।

https://stm.sciencemag.org/content/13/598/eabd8034

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