7 Ways to Banish a Bad Mood in 10 Minutes

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बुरा मूड हम सभी के साथ होता है। कभी-कभी आप बिस्तर के गलत तरफ उठते हैं। कभी-कभी उस दिन के दौरान कुछ होता है जो आपके मूड को दक्षिण में भेजता है। और कभी - कभी? खराब मूड किसी भी कारण से हिट करने लगते हैं - या कम से कम कोई भी नहीं जो आप तुरंत पिनपॉइंट कर सकते हैं।

बुरा मूड जीवन का एक हिस्सा हैं। लेकिन अच्छी खबर? एक में होने के नाते, और एक में रहना, दो अलग-अलग चीजें हैं। जब आप एक दुर्गंध पर आते हैं, तो आप केवल कुछ ही मिनटों में बेहतर महसूस करने के लिए बहुत सारे कदम उठा सकते हैं- और कुछ ही मिनटों में बेहतर महसूस कर सकते हैं।

लेकिन क्या, वास्तव में, वे कदम हैं? 10 मिनट या उससे कम समय में खराब मूड को खत्म करने के सात तरीके यहां दिए गए हैं:

अपने पसीने पर जाओ। यदि आप खुद को एक बुरे मूड में फिसलने लगते हैं, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप उस मूड को चालू करने के लिए कर सकते हैं और बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं? एक त्वरित कसरत। अपने फिटबिट डिवाइस पर व्यायाम ऐप के माध्यम से हृदय गति, दूरी, कैलोरी जला, और सक्रिय क्षेत्र मिनट जैसे मूल आंकड़े ट्रैक करें।

शोध से पता चलता है कि व्यायाम का एक छोटा विस्फोट भी खराब मनोदशा को कम करने में मदद कर सकता है, विभिन्न प्रकार के न्यूरोट्रांसमीटर्स की रिहाई के लिए धन्यवाद जो सेरोटोनिन, डोपामाइन, नोरेपीनेफ्राइन, और एंडोर्फिन सहित मूड को बेहतर बनाने और नियंत्रित करने में मदद करता है।

बाहर निकलें और प्रकृति का आनंद लें। एक बुरे मूड को कम करने का एक और शानदार तरीका? बाहर हो रही है। कॉर्नेल के शोध के अनुसार, प्रकृति में केवल 10 मिनट खर्च करना आपको खुश और कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकता है। तो बाहर निकलें और कुछ प्रकृति का आनंद लें, चाहे वह जा रहा हो या एक हाइक हो या पार्क में पिकनिक हो।

स्क्रीन से ब्रेक लें। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉलिंग के दिन का एक अच्छा हिस्सा खर्च करता है या आपके नेटफ्लिक्स कतार को पकड़ता है, तो वह स्क्रीन समय आपके पास-रोजी मूड में एक भूमिका निभा सकता है।

शोध ने अवसाद की उच्च दर के साथ बहुत अधिक स्क्रीन समय से जुड़ा है- और हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि, कोविड लॉकडाउन के दौरान, लोगों ने स्क्रीन के सामने अधिक समय बिताए जाने पर खुशी और कल्याण के निचले स्तर का अनुभव किया।

आपने इसे पहले सुना है, लेकिन यह काम करता है: यदि आप खराब मूड से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो एक त्वरित डिजिटल डिटॉक्स आज़माएं। अपने फोन को बंद करें, अपने कंप्यूटर को बंद करें, और अपनी आंखें देने के लिए 10 मिनट बिताएं- और मस्तिष्क-सभी स्क्रीन से ब्रेक।

अपने पालतू जानवरों को छीन लें। यदि आप एक पालतू माता-पिता हैं, तो आप जानते हैं कि आपके चार पैर वाले दोस्त के साथ समय सबसे प्रभावी खराब मूड बस्टर्स में से एक है - और जैसा कि यह पता चला है, वहां वापस करने के लिए विज्ञान है।

वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी से एक 2019 के अध्ययन में पाया गया कि केवल 10 मिनट के लिए कुत्ते या बिल्ली को पेटिंग मूड और कम तनाव में सुधार कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आप खुद को मूडी महसूस कर रहे हैं, तो अपने जानवर को एक अच्छे पालतू जानवर के सत्र के लिए पकड़ो- और प्रक्रिया में अपने मनोदशा में सुधार देखें।

एक मूड-बूस्टिंग दोस्त को कॉल करें। एक बुरे मूड से बाहर खींचने के लिए आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं। लेकिन आपको निश्चित रूप से उस बुरे मूड को अकेले खत्म करने की ज़रूरत नहीं है!

वारविक विश्वविद्यालय से अनुसंधान ने पाया कि मूड, अच्छे और बुरे दोनों, दोस्तों से "उठाया" किया जा सकता है। तो, अगली बार जब आप थोड़ा सा महसूस करते हैं, तो एक दोस्त को सकारात्मक, खुश और उत्साही होने के लिए जाने की कोशिश करें। संभावनाएं कुछ ही मिनटों के बाद हैं, उनके अच्छे मूड आपके ऊपर रगड़ेंगे-और आपके बुरे मूड को कहीं नहीं मिलेगा।

एक दिमागीपन तोड़ो। ध्यान कई लाभ प्रदान करता है-और इसमें आपको खराब मनोदशा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक 2018 के अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 10 मिनट के लिए ध्यान में रखा है, उन लोगों की तुलना में मनोदशा में महत्वपूर्ण सुधार दिखाते हैं जिन्होंने ध्यान नहीं किया था। तो, अगली बार जब आप एक तारकीय मनोदशा के साथ हिट हो जाते हैं, तो दिमागीपन को तोड़ने का प्रयास करें।

एक शांत जगह खोजें, एक आरामदायक स्थिति में जाओ, अपनी आंखें बंद करें, और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप अपने दिमाग को भटकते हैं (अपने बुरे मूड के बारे में निराश या परेशान महसूस करने के लिए!), इसे स्वीकार करें और फिर अपना ध्यान वापस अपनी सांस पर लाएं।

यह सरल लगता है, लेकिन 10 मिनट का ध्यान पूरी तरह से आपके मूड को स्थानांतरित कर सकता है-और आपको शुरू करने से पहले खुश, शांत और चारों ओर बेहतर महसूस कर सकता है।

एक बेहतर मूड में अपना रास्ता कार्य करें। जब आप एक बुरे मूड में होते हैं, तो यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। लेकिन अगर आप अलग-अलग महसूस करना चाहते हैं, तो अलग-अलग अभिनय करने का प्रयास करें।

एक 2014 के अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अधिक निराशाजनक शैली के साथ चले गए (उदाहरण के लिए, एक मंदीदार मुद्रा और न्यूनतम आंदोलन के साथ), एक खुश, "उछाल वाली" शैली के साथ चलने वाले लोगों की तुलना में बदतर मनोदशा का अनुभव किया। या, दूसरे शब्दों में, जिस तरह से लोगों ने प्रभावित किया कि उन्हें कैसे महसूस हुआ; जब उन्होंने दुखी किया, तो वे उदास महसूस करते थे-और जब वे खुश हुए, तो उन्हें खुश महसूस हुआ।

अगली बार जब आप एक बुरे मूड से निपट रहे हैं, तो अभिनय करने का प्रयास करें जैसे कि आप अच्छे मूड में हैं। मुस्कुराओ। अपने कदम में कुछ उछाल के साथ चलो। अपने आस-पास के लोगों के प्रति दयालु हो। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप एक अच्छे मूड में वास्तव में एक अच्छे मूड में होने के तरीके से कैसे अभिनय कर रहे हैं।

यदि आप अपने बुरे मूड को हिला नहीं सकते हैं, तो विचार करेंटिंग मदद। कभी-कभी, बुरे मूड बुरे दिन के परिणाम होते हैं-और उन स्थितियों में, ये सात युक्तियां आपको अपने खराब मूड को रोकने में मदद कर सकती हैं, तेजी से। लेकिन कभी-कभी, एक बुरा मनोदशा कुछ और गंभीरता का संकेत हो सकता है, जैसे हार्मोनल असंतुलन या मानसिक स्वास्थ्य समस्या, इस मामले में, आप जो भी हो रहा है उसके नीचे जाना चाहेंगे और आपको महसूस करने के लिए आवश्यक उपचार प्राप्त करना होगा बेहतर।

यदि आप पाते हैं कि आप अपने बुरे मूड को हिला नहीं सकते हैं-या आपका बुरा मूड डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए एक विस्तारित अवधि के लिए बनी हुई है।

10 मिनट में खराब मूड को खत्म करने के 7 तरीके पोस्ट फिटबिट ब्लॉग पर पहले दिखाई दिए।

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