Plant based diet at dinner time reduces CVD risk by ten percent: Study

Plant based diet at dinner time reduces CVD risk by ten percent: Study

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<पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> वाशिंगटन- पर्याप्त उभरते सबूत हैं जो बताते हैं कि न केवल मात्रा बल्कि मैक्रोन्यूट्रिस्ट के गुणवत्ता और खाद्य स्रोत भी सीवीडी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, सीमित अध्ययनों ने सीवीडी जोखिम के साथ मैक्रोन्यूट्रिएंट की विभिन्न गुणवत्ता के भोजन के समय की एसोसिएशन की जांच की है। <पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: औचित्य;"> शोधकर्ताओं ने एक नए राष्ट्रव्यापी अध्ययन में पाया है कि रात्रिभोज के समय पर पौधे आधारित आहार की खपत सीवीडी जोखिम को दस प्रतिशत तक कम कर देती है। आगे के लोग जो खाने के लिए बहुत अधिक परिष्कृत कार्ब्स और फैटी मीट खाते हैं, उन लोगों की तुलना में हृदय रोग का उच्च जोखिम होता है जो नाश्ते के लिए एक समान आहार खाते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट या पशु प्रोटीन की प्रतिस्थापन उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट या रात के खाने के लिए प्रोटीन द्वारा प्रतिस्थापन सीवीडी जोखिम को कम कर सकता है <पी शैली = "पाठ-संरेखण: औचित्य;"> अध्ययन अंतःस्रावी विज्ञान के जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्राइनोलॉजी% 26AMP में प्रकाशित किया गया है; चयापचय। संक्रामक हृदय विफलता, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां वैश्विक स्तर पर मौत का एक कारण हैं, जो हर साल अनुमानित 17.9 मिलियन जीवन लेती हैं। संतृप्त वसा, संसाधित मीट और जोड़े गए शर्करा खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकते हैं। सब्जियों और अनाज और कम मांस जैसे अधिक कार्बोहाइड्रेट के साथ दिल-स्वस्थ आहार खाने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को काफी हद तक ऑफसेट किया जा सकता है। "दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के तरीकों की तलाश करते समय खाद्य गुणवत्ता के साथ भोजन समय महत्वपूर्ण कारक हैं। हमारे अध्ययन में ऐसे लोग मिले जो अधिकतर कार्बोस और असंतृप्त वसा के साथ एक पौधे आधारित रात्रिभोज खाते हैं, उन्होंने हार्बिन, हर्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के हरबिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के अध्ययन लेखक यिंग ली ने कहा। "यह हमेशा स्वस्थ आहार खाने की सिफारिश करता है, खासकर उन लोगों के लिए जो हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए, लेकिन हमने पाया कि रात के खाने के बजाए मांस और परिष्कृत कार्ब्स खाने से कम जोखिम से जुड़ा हुआ था।" शोधकर्ताओं ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (नहहान) से 27, 9 11 अमेरिकी वयस्कों के आंकड़ों का अध्ययन किया और प्रतिभागियों के साथ दो गैर-लगातार दिनों में साक्षात्कार के दौरान एकत्रित आहार संबंधी जानकारी का विश्लेषण किया। उन्होंने हृदय रोग की प्रतिभागियों की दरों के साथ नाश्ते या रात के खाने पर विभिन्न वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन खाने के बीच संबंध की जांच की। विश्लेषण एक पौधे आधारित रात्रिभोज को खाने में पाया गया कि हृदय रोग का जोखिम दस प्रतिशत कम हो गया। अध्ययन के अन्य लेखकों में शामिल हैं: वानिंग हौ, जियान गाओ, वेनबो जियांग, वेई वी, हुन्यू वू, युंटाओ झांग, चांगहो सन और हर्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के तियानशू हान। आगे के संदर्भ में लॉग ऑन करें:

"कार्डियोवैस्कुलर रोगों के साथ मैक्रोन्यूट्रिएंट्स खपत के उपप्रकारों का भोजन समय: NHANES, 2003-2016

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