[ New ] : What is Calisthenics? 

[ New ] : What is Calisthenics? 

Keywords : Bodyweight WorkoutsBodyweight Workouts



कैलिस्टेनिक्स क्या है?

जब आप "कैलिस्टेनिक्स" शब्द सुनते हैं, तो क्या छवियां दिमाग में आती हैं?

क्या यह टीवी पर जैक लालन शिक्षण कैलिस्टेनिक्स का काला और सफेद फुटेज है? सैन्य प्रशिक्षण मोंटेज? शायद यह ओलंपिक जिमनास्ट्स की छवियों को बार घटनाओं पर अपनी बात कर रहा है।

कैलिस्टेनिक्स प्रशिक्षण निश्चित रूप से इन सभी में एक कारक है, लेकिन उन छवियां एक छोटे से स्कूल हैं, यहां तक ​​कि पुरानी भी हैं। आपको यह नहीं पता कि कैलिस्टेनिक्स आज बेहद आम है। आधुनिक फिटनेस दुनिया इसका चौड़ा है, और एक अच्छा मौका है कि आप इसे अपने स्वास्थ्य और फिटनेस दिनचर्या में पहले से ही कर रहे हैं।

इस आलेख में, हम कैलिस्टेनिक्स का पता लगाने जा रहे हैं- इसके मूल विचारों से अपने उन्नत अनुप्रयोगों के लिए-तो आप इसे अपनी स्वास्थ्य यात्रा में शामिल कर सकते हैं। कैलिस्टेनिक्स परिभाषा

कैलिस्टेनिक्स बॉडीवेट अभ्यास की एक श्रेणी है। यदि आपने कभी पुश-अप किया है, तो आप पहले से ही कैलिस्टेनिक्स में पहले से ही हो चुके हैं।

यह थोड़ा उलझन में हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग "कैलिस्टेनिक्स" और "बॉडीवेट व्यायाम" का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से एक ही बात नहीं हैं।

"बॉडीवेट व्यायाम" किसी भी कसरत दिनचर्या या अनुशासन के लिए एक छतरी शब्द है जिसे आप प्रतिरोध के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करके कर सकते हैं।

"कैलिस्टेनिक्स" उन विषयों में से एक है। अन्य में ज़ीगोस्टैटिक्स, योग और पार्कौर शामिल हैं। जिमनास्टिक भी इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, लेकिन यह वास्तव में कुछ आंदोलन शामिल करता है जिन्हें आप कैलिस्टेनिक्स में भी पा सकते हैं, जैसे समानांतर सलाखों पर ट्राइसप डुबकी। हम समझते हैं कि ओवरलैप थोड़ा उलझन में है, इसलिए याद रखें: सभी कैलिस्टेनिक अभ्यास बॉडीवेट अभ्यास हैं, लेकिन सभी बॉडीवेट अभ्यास कैलिस्टेनिक्स का गठन नहीं करते हैं।

Calisthenics आंदोलन वास्तव में प्राचीन ग्रीस के रूप में वापस तारीखों की तारीख है और अलेक्जेंडर महान सेनाओं द्वारा प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। शब्द वास्तव में ग्रीक शब्दों "कालोस" और "स्टेनोस" से आता है जो क्रमशः "सुंदर" और "ताकत" में अनुवाद करता है, क्योंकि कैलिस्टेनिक्स प्रशिक्षण शक्ति और शरीर के बारे में सब कुछ है। मुझे कैलिस्टेनिक्स व्यायाम क्यों करने की कोशिश करनी चाहिए?

आपको कैलिस्टेनिक्स को एक शॉट देना चाहिए क्योंकि यह पूरे लाभ के साथ आता है, जैसे: शारीरिक जागरूकता

आपके शरीर के वजन के साथ काम करना आपके शरीर के काम के बारे में जानने के लिए एक निश्चित तरीका है। जब हम जिम में वजन के साथ अपनी मांसपेशियों को लोड करते हैं, तो कभी-कभी त्वचा के नीचे क्या हो रहा है इसका ट्रैक खोना आसान है। कैलिस्टेनिक्स वर्कआउट्स के साथ ताकत हासिल करने के लिए एक गहरी समझ की आवश्यकता होती है कि आपका शरीर कैसे चलता है और महान रूप में क्या होता है।

परिचितता



कैलिस्टेनिक्स से जुड़े अभ्यास क्लासिक हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में पब्लिक स्कूल गए, तो आप शायद उन्हें पुराने फिटनेस परीक्षणों से पहचान लेंगे। एक अच्छा मौका है कि आपको कैलिस्टेनिक्स शुरू करने के लिए कुछ भी नया सीखना नहीं होगा। अभिगम्यता

कैलिस्टेनिक्स किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है जो व्यायाम कर सकता है। यदि आप अपनी बाहों का उपयोग कर सकते हैं, तो आप पुश-अप कर सकते हैं। यदि आप अपने पैरों का उपयोग कर सकते हैं, तो आप एक स्क्वाट कर सकते हैं। बच्चे इसे कर सकते हैं। बुजुर्ग यह कर सकते हैं। बीच में कोई भी इसे कर सकता है।

लागत



कैलिस्टेनिक्स निश्चित रूप से पुल-अप बार जैसे उपकरणों द्वारा बढ़ाया जा सकता है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, बिना किसी कीमत पर बाहर किया जा सकता है।

यह मजेदार है!



सादा और सरल, कैलिस्टेनिक्स एक अच्छा समय है। कभी-कभी यह व्यायाम करने की तरह खेल की तरह लगता है, जिससे (सबसे अच्छे तरीके से) में खो जाना आसान हो जाता है। कैलिस्टेनिक्स किसके लिए अच्छा है?

कैलिस्टेनिक्स सभी के लिए व्यायाम नोजिकाओं से ओलंपिक एथलीटों के लिए अच्छा है। यह हमें अधिक स्थानिक रूप से जागरूक बनाता है, और यह मांसपेशियों की ताकत प्रदान करता है जिसे हमें जिम और हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन और उसमें आंदोलनों में हमारे शरीर का समर्थन करने की आवश्यकता होती है।

कैलिस्टेनिक्स को ध्यान में रखने के लिए एक दोष यह है कि इसकी सीमाएं हैं, विशेष रूप से निचले शरीर में। एक बार जब आप एक निश्चित स्तर की ताकत प्रशिक्षण तक पहुंचने के बाद मांसपेशियों का निर्माण करने में बहुत सारे स्क्वाट और फेफड़े लेते हैं, जो हमें अपने अगले बिंदु पर लाता है:

आपको सिर्फ कैलिस्टेनिक्स नहीं करना है। आप इसे अन्य कसरत दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही हमारे जिम के स्थानों को लगातार करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। कैलिस्टेनिक अभ्यास के कुछ उदाहरण क्या हैं?

बेसिक कैलिस्टेनिक अभ्यास में शामिल हैं: पुश अप उठक बैठक भुजदंड तख्तों फेफड़े कूदता जैक

हमें यकीन है कि आप इन्हें पहचानते हैं, यही कारण है कि हम कैलिस्टेनिक्स से प्यार करते हैं: यह फिटनेस दुनिया में एक संभावित कदम पत्थर के रूप में कार्य कर सकता है।

एक बार जब आप अनुशासन में गहराई से खोदते हैं, तो आप अधिक उन्नत अभ्यास देखें: मांसपेशी-अप आपको एक बार पर एक बार पर अपनी बाहों के साथ पट्टी के ऊपर होने के लिए ले जाते हैं, सीधे ऊपरी जांघों को छूते हुए ऊपरी जांघ, और पैर नीचे की ओर इशारा करते हैं। ध्वज, एक स्थिर स्थितिएच आप अपने शरीर के साथ एक ऊर्ध्वाधर पट्टी के दो बिंदुओं को फर्श के समानांतर रखते हैं। हां, यह उतना अविश्वसनीय है जितना लगता है। पिस्तौल स्क्वाट, एक एकल पैर स्क्वाट जिसमें आपके ग्लूट्स बस फर्श को छूते हैं।

कैलिस्टेनिक्स कुछ दिमागी-शरीर कनेक्शन प्राप्त करने के लिए एक अविश्वसनीय तरीका है जबकि बहुत सारी ताकत का निर्माण और जब आप इसे करते हैं तो बेहद शांत दिखते हैं। यह पूरी तरह से व्यायाम करने के लिए एक बड़ा परिचय है-यह आपके शरीर के सभी फिटनेस लक्ष्यों की ओर आपके शरीर को चार्ज करने के लिए एक कम-उपकरण, कम दबाव और उच्च ऊर्जा तरीका है!

पोस्ट कैलिस्टेनिक्स क्या है? चुज़ फिटनेस पर पहले दिखाई दिया।

Read Also:

Latest MMM Article