[ New ] : How to Stay Sane if You are Quarantining Alone?

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यदि आप अकेले संगरोध कर रहे हैं तो कैसे रहें? हेल्थिफे ब्लॉग हेल्थिफे ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

अब तक पार्टनर, पति / पत्नी, रूममेट्स या बच्चों के तनाव के साथ घर पर संगठित लोगों के बारे में पर्याप्त बकवास किया गया है। लेकिन उन लोगों के बारे में क्या जो इस तूफान को अकेले छोड़ रहे हैं? जो लोग रहते हैं या अकेले संगरोध करना पड़ता है और जिनके लिए लॉकडाउन ऑर्डर ने सीमित गतिविधि और समुदाय और जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण शून्य किया है।

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं, और दिलचस्प बात यह है कि हम मानव संबंध और भौतिक स्पर्श पर बढ़ते हैं। चूंकि इसकी दूसरी लहर के कारण पिछली सीट ली गई है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि क्वारंटाइन थकान स्थापित हो गई है। हम शारीरिक रूप से एक साथ आने के लिए वायर्ड हैं, लेकिन कोविड -19 के कारण, अकेलापन पुरानी और संक्रामक बन गया है।

हालांकि आत्म-अलगाव आवश्यक है, लंबे समय तक अलगाव अवसाद और चिंता का खतरा भी बढ़ा सकता है। अध्ययनों ने महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।

नोट: यदि आप लगातार दुख या चिंता महसूस कर रहे हैं जो दिन-प्रतिदिन के जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो चिकित्सक को देखने पर विचार करें संकेत आप संघर्ष कर सकते हैं
संभावित समस्या व्यवहार: पीने, धूम्रपान, नशीली दवाओं के उपयोग, अतिरक्षण, ऑनलाइन जुआ, या अत्यधिक खरीदारी जैसे पदार्थों पर निर्भरता बढ़ी
वर्तमान समाचार के आधार पर मूड स्विंग्स: समाचार या सोशल मीडिया को ट्रैक करना, जो देखा जा रहा है उसके आधार पर मनोदशा में तेज परिवर्तन के बाद
गरीब नींद के पैटर्न: खराब नींद के पैटर्न जैसे सुसंगत गरीब नींद, या बहुत अधिक नींद, जो दोनों लाल झंडे हैं
वार्तालापों से बचें: फोन कॉल लेने या मित्रों और परिवार से संदेशों का उत्तर देने के लिए प्रेरित नहीं होना
दैनिक दिनचर्या का पालन नहीं: अपने दिनचर्या की सभी भावनाओं को खोना, जिसमें मूल स्वच्छता के साथ भी शामिल नहीं हो सकता है जैसे कि अपने दांतों को ब्रश करना, स्नान करना या अपने बालों को धोना। कपड़े धोने, व्यंजन, और अव्यवस्था को समाशोधन जैसे सरल घर कार्य करने के लिए प्रेरित नहीं होना
नकारात्मक सोच: आपके सिर के माध्यम से निरंतर और अनियंत्रित नकारात्मक विचार
निराशा: असहाय या निराशाजनक महसूस करना। यह सोचकर कि यह समय कभी खत्म नहीं हो सकता है। कुछ मामलों में भी आत्महत्या के विचार यदि आपको अकेले संगरोध करना है तो साने कैसे रहें?

इन प्रभावी रणनीतियों का पालन करें जो एक स्वस्थ मानसिकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं यदि आप अकेले संगरोध कर रहे हैं। # 1 अपने शरीर का ख्याल रखें

मक्खन चिकन के एक मलाईदार और बटररी कटोरे में पिघलना आसान हो सकता है, और संयम में, यह पूरी तरह से स्वीकार्य है। लेकिन स्वस्थ भोजन खाने, दिन में 30 मिनट के लिए व्यायाम करके और कुछ धूप प्राप्त करके अपने शरीर की देखभाल करने का भी प्रयास करें। इससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और संरचना को बनाए रखने और भारी समाचार अपडेट से विचलित करके आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी। # 2 एक नया कौशल या शौक ले लो

यह सीखने से एक नया उपकरण या यहां तक ​​कि एक गेम खेलने, ब्याज के नए विषयों, ड्राइंग / पेंटिंग, या बागवानी का शोध करने के लिए हो सकता है। आप सुलेख सीखने, कविता लिखने, पुस्तक पढ़ने, बेकिंग रोटी पढ़ने की कोशिश भी कर सकते हैं (खट्टा रोटी का एक बैच बेकिंग काफी उपचारात्मक हो सकता है), या यहां तक ​​कि भारत के विभिन्न राज्यों को याद कर सकते हैं! अपने दिन में अपने चुने हुए गतिविधि में गोता लगाने के लिए कुछ समय दें या एक ऑनलाइन समूह में शामिल हों जो आपके चुने हुए हॉबी का समर्थन करता है। # 3 अपने साथ समय की सराहना करते हैं

अपने आप को एक अच्छी कंपनी बनें। सामना करने के लिए बाहरी दिखने के तरीकों के अलावा, इसके भीतर भी देखना सुनिश्चित करें। अपने साथ समय की सराहना करें। अपने आप को बेहतर जानने का अवसर गले लगाओ। तुम्हें किससे खुशी मिलती है? आपको क्या सही करता है? या क्या आपको दुखी करता है? जब आप अपने साथ बिताते हैं तो आभारी होने का प्रयास करें। इसके अलावा, नई चीजों को सीखने के लिए समय का उपयोग करें, एक शौक शुरू करें, प्रभावशाली किताबें पढ़ें या महान फिल्में देखें! # 4 समाचार को सीमित करें

कोविड -19 के बारे में वर्तमान और सूचित करने का सबसे तेज़ तरीका समाचार देख या पढ़ना है। हालांकि, महामारी के बारे में बहुत अधिक देखना / पढ़ना आपके तनाव में जोड़ सकता है। जबकि कई लोग इस समय के दौरान अपनी स्क्रीन समय सीमा पर आसान हो रहे हैं, आप अपने टीवी और अन्य उपकरणों का उपयोग अन्य तरीकों से कर सकते हैं। ऑनलाइन गेम्स खेलें, लाइव कसरत / योग सत्र में भाग लें, खाना पकाने के शो को देखकर नया व्यंजन बनाना सीखें - निरंतर समाचार अपडेट से ब्रेक लें। # 5 एक दैनिक अनुसूची का पालन करें

हम में से कई लोग सोचते हैं, यह किस दिन है? या क्या समय है? यदि संगरोध ने आपको आलसी किया है तो आप अकेले नहीं हैं। यात्रा, संगठित भोजन, या काम और स्कूल कार्यक्रमों की कमी के कारण हम में से कई ने संरचना की भावना खो दी है। भ्रम से लड़ने के लिए, अपने दिन के लिए एक योजना बनाएं। अपने पूर्व-कॉविड -19 रूटीन और कैलेंडर पर भी सबसे सरल चीजें देखें, जैसे नाश्ते खाने, व्यायाम करना और स्नान करना। # 6 दोस्तों और परिवार से जुड़ें

अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने से पहले पहले से कहीं अधिक आसान है - प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद और इसलिएcial मीडिया। पुराने और नए दोस्तों के साथ बाहर पहुंचने और कनेक्ट करने के लिए कभी भी बेहतर समय नहीं रहा है। अलगाव अवसाद और अकेलापन पैदा कर सकता है, खासकर वृद्ध लोगों के लिए जो कठोर आत्म-अलगाव मानकों का सामना कर रहे हैं।

एक पुराने फैशन वाले पत्र लिखें, एक ईमेल भेजें, व्हाट्सएप पर संदेश या एक समूह वीडियो कॉल सेट करें! अपने दोस्तों और परिवार के साथ पकड़ो या खोए कनेक्शन को फिर से शुरू करें। आप एक ऑनलाइन गेम भी खेल सकते हैं या वर्चुअल डिनर पार्टियां कर सकते हैं जो आत्माओं को उठाने में मदद कर सकते हैं! # 7 अपने भोजन की योजना बनाएं

सुपरमार्केट के दौरे की संख्या को सीमित करना मतलब है कि अधिक भोजन और कम भंडारण स्थान होना। घर पर हर समय खर्च करना बोरियत को हरा करने के लिए स्नैकिंग / खाने का कारण बन सकता है। हम में से कई लोगों के लिए, भावनात्मक भोजन पूर्ण पेंट्री के साथ कठिन परिस्थितियों में आम तनाव प्रतिक्रियाओं में से एक है, चिप्स / कुकीज़ के एक बड़े बैग को पॉलिश करना आसान है।

अपने भोजन की योजना बनाना एक दिन में जो भी खाता है, उसके चारों ओर एक संरचना बनाने में मदद करेगा, जिससे अनावश्यक स्नैकिंग का प्रतिरोध करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, यह जानकर कि आप अपने अगले भोजन में क्या खाने जा रहे हैं, तो आपको कुछ देखने के लिए कुछ दें। # 8 चलते रहें

हम में से कई अलविदा अलविदा हमारे व्यायाम दिनचर्या के लिए एक आसीन जीवन शैली को चूमा और नमस्ते कहा है। आत्म-अलगाव के दौरान एक आसन्न जीवनशैली के बाद एक अस्वास्थ्यकर अभ्यास है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो यह एंडोर्फिन और सेरोटोनिन को रिहा करके आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

एक बार फिर से अभ्यास करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। लाइव कसरत या योग सत्रों में शामिल होने से, टहलने (यदि यह सुरक्षित है) लेने के लिए शरीर के वजन प्रशिक्षण को नृत्य करने के लिए आसान है। और यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो कुछ आसान कुर्सी अभ्यास आज़माएं। # 9 ऑनलाइन शॉपिंग को सीमित करें

हम में से बहुत से तनाव, चिंता या अवसाद से निपटने के लिए आवेगपूर्ण रूप से खरीदारी की गई है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मॉल में कितना याद करते हैं, ऑनलाइन खरीदारी के रूप में खुदरा चिकित्सा का जवाब नहीं है। शुरू करने के लिए, आप अपने वित्त को खून करेंगे। और आप वस्तुओं को खरीदने के बाद, आप अफसोस की भावनाओं का सामना कर सकते हैं। अपने खर्च की प्रवृत्ति को एक स्व-देखभाल अभ्यास में स्थापित करें, जैसे कि पढ़ना, बेकिंग, या सरल श्वास अभ्यास करने के लिए समय बनाना।

अकेले रहना मुश्किल हो सकता है, और सख्त सामाजिक अलगाव के कारण यह महामारी के माध्यम से अधिक तनावपूर्ण है। जुड़े रहने के बारे में जानबूझकर रहें, लेकिन उन लोगों के बारे में चुनिंदा रहें जिनके साथ आप अपना समय वस्तुतः खर्च करते हैं। एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें, अपने घर के बारे में उद्देश्यपूर्ण रहें और अपनी व्यक्तिगत आदतों के बारे में अच्छे विकल्प बनाएं।

सबसे अधिक, अपनी चिंताओं को प्रबंधित करें और आशावाद की भावना बनाएं। महामारी अकेले कठिन और संगरोध है, यहां तक ​​कि कठिन भी हो सकता है, लेकिन आप इसके माध्यम से प्राप्त करेंगे - व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। कोविड -19 संगरोध के प्रभावों से निपटने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

ए। शारीरिक गतिविधि और विश्राम तकनीक आपको शांत रहने में मदद करने के लिए मूल्यवान उपकरण हो सकती हैं और इस समय के दौरान अपने स्वास्थ्य की रक्षा जारी रखती हैं। कौन प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता या 75 मिनट की जोरदार तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि की सिफारिश करता है, या दोनों का संयोजन। प्र। कोविड -19 संगरोध के दौरान सक्रिय कैसे रहें?

ए। एक ऑनलाइन व्यायाम वर्ग का पालन करें। छोटी जगहों में भी चलें। खड़े हो जाओ, खड़े होकर अपने आसन्न समय को कम करें।

जब आप अकेले संगरोध कर रहे हैं तो SANE कैसे रहें? Healthifyme ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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