[ New ] : How to be Resilient with the Second Wave of COVID-19?

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कोविद -19 की दूसरी लहर के साथ लचीला कैसे हो? हेल्थिफे ब्लॉग हेल्थिफे ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

हम यह नहीं कहेंगे कि "यह भी होगा" क्योंकि हम समझते हैं कि यह एक बार फिर से निपटने के लिए एक आसान स्थिति नहीं है। लेकिन हम आपके लिए यहां हैं। यह आलेख आपको बहुत आवश्यक मानसिक स्वास्थ्य आवश्यक आवश्यकताओं के साथ मदद करेगा जो आपको एक बार फिर से होम क्वारंटाइन के माध्यम से बहादुर करने में मदद करेगा। अधिक जानने के लिए स्क्रॉलिंग रखें।

आपका कल्याण सिर्फ एक क्लिक दूर है! लचीलापन को समझना

लचीलापन प्रतिकूल जीवन चुनौतियों पर लेने की क्षमता है, एक लचीला व्यक्ति होने का मतलब यह नहीं है कि उन्हें तनाव का अनुभव नहीं होता है लेकिन यह भावनात्मक दर्द, पीड़ा और उथल-पुथल के माध्यम से काम करके मानसिक कठिनता में कितनी जल्दी संलग्न होता है। कोई एक ट्रैम्पोलिन के लिए लचीलापन को बराबर नहीं कर सकता - जब एक पल आप नीचे हो और दूसरी पल आप ऊपर हो, तो यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको बिना किसी निशान के पहाड़ को बढ़ाने में सक्षम बनाती है। इसमें आपके आस-पास के लोगों से समय, ताकत और मार्गदर्शन होता है। आप मामूली झटके का अनुभव करेंगे, लेकिन आप अंततः शीर्ष तक पहुंच जाएंगे और देखेंगे कि आप कितने दूर आए हैं। लचीलापन क्यों महत्वपूर्ण है?

यह वह प्राथमिक कारक है जो संकट और आघात के समय क्षमता की नकल करने वाले को बढ़ावा देता है। यह एकमात्र ऐसा कारक है जो आपको चुनौतियों से निपटने और झटके के माध्यम से काम करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करने में मदद करता है। जिन लोगों को लचीलापन नहीं है, वे सरल चुनौतियों से बहुत अभिभूत महसूस करते हैं और उनमें से बचाव, अलगाव, और सबसे हानिकारक आत्म-दवा और निदान जैसे अस्वास्थ्यकर मुकाबला तंत्र द्वारा अपनी क्षमताओं को भी मुखौटा कर सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि पुराने मनोवैज्ञानिक संकट के तहत आने वाले लोगों ने तनाव के निचले स्तर को दिखाया है। लचीलापन के कारक

अमेरिकी मनोवैज्ञानिक संघ के अनुसार, लचीलापन इन पांच महत्वपूर्ण कारकों द्वारा समर्थित है

कृतज्ञता: जो लोग रोजमर्रा के आधार पर कृतज्ञता महसूस करते हैं, वे अवसरों के रूप में चुनौतियों को देखते हैं और सबसे कार्बनिक तरीके से बाधाओं के माध्यम से गुजरते हैं।
करुणा: यह आपके लिए कठिनाइयों के अपने उचित हिस्से के लिए अनिवार्य है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है और खुद को दयालु होना महत्वपूर्ण है, और इस तरह के उपायों को कम चिंताजनक बनाकर आपके लचीलापन में सुधार होता है।
स्वीकृति: यह हममें से अधिकतर संघर्ष के साथ संघर्ष करते हैं। हर बार जब हम एक चुनौती का सामना करते हैं तो हम इनकार चक्र में जाते हैं और बाकी सब कुछ दोष देने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह स्वीकृति के लिए प्रतिकूल है।
अर्थ: लचीला व्यक्ति हमेशा हर चुनौती के लिए व्यक्तिगत अर्थ पाते हैं। एक अर्थ ढूंढना प्रेरणा को तेज करता है और सुरंग के अंत में आशा पाने के लिए आपको प्रेरित करता है।
क्षमा: यह कठिन समय के दौरान अपने और दूसरों को क्षमा करने के लिए महत्वपूर्ण है, यह न केवल आपको आगे बढ़ने की अनुमति देता है बल्कि आपको अनावश्यक सामान को हिरासत में भी मदद करता है जो आपकी प्रगति के लिए हानिकारक हो सकता है। लचीलापन के प्रकार # 1 भौतिक लचीलापन

यह भौतिक शक्ति और सहनशक्ति होने के लिए भौतिक शक्ति का सामना करने के लिए है जिसके लिए शारीरिक प्रतिरक्षा की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से एक महामारी के समय के दौरान, उच्चतम प्राथमिकता के रूप में अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। # 2 मानसिक लचीलापन

किसी भी बड़े जीवन संकट को लेने और तर्कसंगत रूप से भावनाओं को प्रसारित करने की क्षमता रखने के लिए मानसिक बैंडविड्थ रखने के लिए। # 3 भावनात्मक लचीलापन

भावनात्मक लचीलापन भावनात्मक खुफिया, भावनात्मक जागरूकता, दृढ़ता, स्वीकृति, और आशावाद से जुड़ा हुआ है। भावनात्मक रूप से लचीला लोग लचीलापन और दृष्टिकोण के साथ प्रतिकूलताओं को स्वीकार करते हैं - समय कठिन होते हैं, लेकिन वे बेहतर हो जाएंगे। भावनात्मक लचीलापन लोगों को सकारात्मक चीजें खोजने की अनुमति देता है जब परिस्थितियां गंभीर लगती हैं। # 4 सामाजिक लचीलापन

सामाजिक लचीलापन दूसरों के साथ सामाजिक रूप से कनेक्ट करने से उत्पन्न होता है। इसमें एक दोस्त के साथ पकड़ना, एक टीम, नेटवर्किंग, या अपने समुदाय के साथ शामिल होने में शामिल हो सकते हैं। सामाजिक लचीलापन विश्वास, विविधता, सहिष्णुता, और सम्मान पर बनाया गया है। लचीलापन और मानसिक स्वास्थ्य कैसे जुड़ा हुआ है?

स्प्रिंगर जर्नल द्वारा किए गए एक अध्ययन ने मानसिक स्वास्थ्य स्पेक्ट्रम पर लचीलापन और इसके प्रभाव के महत्व का आकलन किया। नतीजे बताते हैं कि लचीलापन भावनात्मक कल्याण में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए सीधे आनुपातिक है। कई अनुभवजन्य अध्ययनों ने यह भी दिखाया है कि जब एक व्यक्ति लचीलापन पर उच्च स्कोर करता है, तो अवसाद, चिंता और तनाव की कम संभावना होती है। कोविद -19 की दूसरी लहर के दौरान लचीलापन में सुधार के लिए कुछ आवश्यक उपकरण
उड़ान या लड़ाई: इस conundrum में, हमेशा अपने डर के सिर का सामना करने के लिए देखो, यह अवशिष्ट चिंता pangs को कम करेगा और अच्छी तरह से सुसज्जित मानसिक कवच के साथ चुनौती का सामना करने में मदद करेगा
एक नैतिक कम्पास है: मजबूत लचीलापन वाले लोगों के पास सही और गलत की बहुत ठोस भावना है। वे हर एफए में नैतिकता की एक मजबूत भावना को भी उजागर करते हैंजीवन की सीईटी।
आशावादी होने के नाते: हर बुरी स्थिति में अच्छा देखकर एक विशिष्ट कौशल है। अत्यधिक लचीला लोग किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति में केंद्रित और सकारात्मक रहने की कोशिश करते हैं। महामारी की तरह और हर दिन के मामलों के साथ, आपके स्क्रीन समय की निगरानी करना बेहद महत्वपूर्ण है
आंतरिक आप को ढूंढें: वर्तमान में जो कुछ भी चल रहा है, उसके साथ, इसे खुद को ढूंढना और उस आंतरिक शांति को टैप करना मुश्किल हो जाता है। तो कुछ समय निकालें, भले ही यह दिन में पांच मिनट के लिए हो। खाड़ी में चिंता रखने के लिए कुछ गहरी सांस लेने का अभ्यास करें।
लचीला भूमिका मॉडल: यह एक सुपरहीरो या एक सेलिब्रिटी नहीं होना चाहिए, जो आपके आस-पास की भूमिका मॉडल की तलाश में है, आप किसी भी संकट का सामना करने के लिए कौशल के सही सेट के साथ खुद को लैस करने में मदद कर सकते हैं।
संज्ञानात्मक रूप से लचीला प्राप्त करें: लचीला लोग केवल एक से चिपकने के बजाय तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के कई तरीकों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए: यदि Coronavirus अनुबंध करने का डर है, तो लचीला लोग पहले विचार को आंतरिककृत करते हैं और संभावित निशान और आगे के उपचार को देखते हैं
शारीरिक व्यायाम: व्यायाम आपको अपनी चुनौतियों को चैनल करने में मदद करता है और इष्टतम स्तर पर कॉविड से संबंधित चिंता को रखने में मदद करता है। होम क्वारंटाइन के साथ, एक कोने को खोजने का प्रयास करें जहां आप दिन में कम से कम बीस मिनट के लिए सरल कसरत शुरू कर सकते हैं।
आप जो करते हैं उसके लिए "अर्थ" ढूंढें: संकट के समय, सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है। काम से नियमित आधार पर ब्रेक लें और अपने परिवार के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। समय-समय पर अपने मानसिक स्वास्थ्य की जांच करें और पेशेवर सहायता की तलाश करें यदि यह बहुत भारी हो जाता है। निष्कर्ष

कोई भी लचीला पैदा नहीं होता है, हमें वहां पहुंचने के लिए दैनिक आधार पर सचेत प्रयास करना पड़ता है। एक बार फिर मजबूत होने की कोशिश करने के लिए कवच डालना वास्तव में कठिन है जब हम जानते हैं कि दूसरी लहर अधिक अशिष्ट है। लेकिन आइए हम इस बात को ध्यान में रखें कि हम एक साथ हैं और हम उम्मीद कर सकते हैं कि अपने और हमारे परिवार के लिए लचीला रहने की कोशिश करें। हम इन परेशान और परीक्षण के समय से निपटने में आपकी सहायता के लिए केवल एक क्लिक दूर हैं। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। क्या मैं यह देखने के लिए मूल्यांकन कर सकता हूं कि क्या मैं लचीला हूं?

ए। हां, हमारे पास मूल्यांकन पूल की एक विस्तृत श्रृंखला है, आप हमेशा और जानने के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। प्र। मैं दूसरी लहर के बारे में इतना बड़ा महसूस नहीं करता और सब कुछ मुझे चिंतित कर रहा है?

ए। हम पूरी तरह से समझ सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, पहली चीज जो आप करने की कोशिश कर सकते हैं वह मीडिया खपत को प्रतिबंधित कर सकती है और तत्काल मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा को लागू करने के लिए तुरंत हमारे सलाहकारों के साथ जांच करें। प्र। कोविद -19 की वजह से मुझे मौत से संबंधित डर है। मुझे क्या करना चाहिए?

ए। यह कोविद -19 की शुरुआत से आतंक की एक आम लकीर पाया जाता है। इसे एक व्यक्ति सत्रों में अच्छी तरह से संबोधित किया जा सकता है। अधिक जानने के लिए हमारे पास पहुंचें।

पोस्ट कोविद -19 की दूसरी लहर के साथ लचीला कैसे हो? Healthifyme ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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