[ New ] : Healthy Grocery to Stock up on During the Second Wave of Covid-19

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स्वस्थ किराने को कॉविड -19 की दूसरी लहर के दौरान हेल्थिफे ब्लॉग हेल्थिफे ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

कोविद -19 की दूसरी लहर के कारण दूसरे लॉकडाउन को जीवित रहने के लिए ताजा, जमे हुए, और सूखे खाद्य पदार्थों की इस खरीदारी सूची का उपयोग करें।

कोरोनावीरस महामारी ने हमें आपातकाल के लिए तैयार करने की आवश्यकता के बारे में बहुत कुछ सिखाया। चूंकि कोविद -19 मामलों में वृद्धि जारी है, इसलिए लोग आवश्यक शर्तों पर स्टॉक करने के लिए scrambling कर रहे हैं, जो एक बार फिर से लॉकडाउन होने पर जीवित रहने के लिए आवश्यक होगा। हम सुझाव देते हैं कि आप तदनुसार खरीद लें और अधिक खरीदारी से बचें।

किराने की दुकान में लगातार यात्राओं को रोकने के लिए, यह स्वस्थ खाद्य पदार्थों का भंडार रखने में मददगार होगा जिसका उपयोग आपके और आपके परिवार के लिए त्वरित और पौष्टिक भोजन को चाबुक करने के लिए किया जा सकता है। 10 खाद्य पदार्थ आपको कोविद -19 की दूसरी लहर के दौरान स्टॉक करना चाहिए # 1 पूरे अनाज

जई, बाजरा, ब्राउन चावल, पूरे गेहूं पास्ता जैसे पूरे अनाज, कोई चीनी muesli जो खाना पकाने और लंबे समय तक रहने के लिए आसान है। पूरे अनाज फाइबर, विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध हैं। # 2 दालें और दाल

दालों और दालों में लंबे समय तक शेल्फ जीवन भी होता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और मांसपेशी टूटने को रोकने के लिए प्रोटीन प्रदान करता है। मुंग दाल एक दल है जिसे किसी को स्टॉक करना चाहिए क्योंकि यह न केवल पौष्टिक बल्कि पचाने में आसान है और आसानी से उबला जा सकता है और सूप, सलाद या स्वस्थ और पौष्टिक खिचदी में जोड़ा जा सकता है! # 3 सूखे फल

सूखे फल जैसे तिथियां, अंजीर, सूखे बेरीज सही स्नैक विकल्प हैं। वे प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं। # 4 पागल और बीज

नट्स और बीज लॉकडाउन के दौरान स्नैक्सिंग या देर रात की बिंगिंग के लिए बहुत अच्छे हैं। स्वस्थ वसा और फाइबर में अमीर, ये आंत स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं। आप स्नैक्स के रूप में चिकनी, सलाद या मंच में नट्स भी जोड़ सकते हैं। नट मिल्क का उपयोग डेयरी के स्थान पर किया जा सकता है और फ्रिज में संग्रहीत किया जा सकता है। # 5 डेयरी

दूध, दही, और पनीर जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं और प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम शेल्फ-स्थिर टेट्रा पाक दूध चुन सकते हैं, क्योंकि इसमें लंबे समय तक शेल्फ जीवन है। पनीर को जमे हुए, सैंडविच, या भरवां रोटी में आवश्यक होने पर जमे हुए और उपयोग किया जा सकता है। # 6 जमे हुए सब्जियां

मटर, गाजर, मकई जैसे जमे हुए सब्जियां संग्रहीत और आसानी से sabjis बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है अगर ताजा सब्जियां आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। ठंडे veggies अभी भी अपनी पोषक तत्व सामग्री को बरकरार रखता है। किसी भी अतिरिक्त सॉस के बिना जमे हुए veggies चुनें। # 7 अंडे

अंडे को आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है और किसी भी भोजन या स्नैक्स में डाला जा सकता है। अंडे महामारी के दौरान फिट रहने के लिए गुणवत्ता प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। # 8 अखरोट बटर

मूंगफली का मक्खन जैसे अखरोट बटर एक महान शेल्फ-स्थिर प्रोटीन स्रोत है, खासकर शाकाहारियों और शाकाहारी के लिए। मीठे और स्वादिष्ट व्यंजन दोनों, चिकनी में, डुबकी में या एक सैंडविच या रोटी रोल पर फैल दोनों में इसका उपयोग करने के कई तरीके हैं। # 9 जड़ी बूटी और मसाले

अदरक, लहसुन, तुलसी पत्तियों, करी पत्तियों, हल्दी और दालचीनी जैसे सुपरफूड। ये शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटीवायरल के साथ ही विरोधी भड़काऊ हैं, और यह शरीर का मुकाबला संक्रमण में मदद करता है। चाय, मसाले पाउडर, या सूप, शोरबा और करी में जोड़ने के रूप में जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें। # 10 unpasteurised कच्चा शहद

कई अध्ययनों ने एक जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीमीकोबैक्टीरियल के रूप में शहद के व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीमिक्राबियल प्रभाव का प्रदर्शन किया है। इसलिए, प्राकृतिक शहद इस महामारी में पेंट्री के लिए एक महान जोड़ा है। गर्म पानी के लिए शहद जोड़ें या प्रतिदिन हल्दी दूध में जोड़ें। निष्कर्ष

हमें सभी को जितना संभव हो सके बाजारों और स्थानीय किराने की दुकानों में हमारी यात्राओं को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए। और हम आने वाले हफ्तों में आवश्यक सभी खाद्य पदार्थों की सावधानीपूर्वक सूची तैयार करके ऐसा कर सकते हैं।

दो मानदंड हैं जो आप खाद्य पदार्थों की सूची बनाते समय आवेदन कर सकते हैं:

1। खाद्य पदार्थ जिनमें उच्च पौष्टिक मूल्य होता है

2। खाद्य पदार्थ जो गैर-विनाशकारी हैं और कम से कम 2-3 सप्ताह के लिए रहते हैं

घर पर रहें, सुरक्षित रहें, और फिट रहें! अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। कोविद -19 महामारी के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखने के कुछ तरीके क्या हैं?

ए। पूरे अनाज, दालें, अंधेरे पत्तेदार हिरन, संतरे और टमाटर और यहां तक ​​कि ताजा जड़ी बूटियों जैसे पूरे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो विटामिन, फाइबर और खनिजों से भरे हुए हैं। इसे अधिक से अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ और नट्स और बीजों की तरह नट्स और बीजों जैसे कि कुकीज़, केक और कोला जैसे फास्ट फूड खाने की कोशिश करें। सही भोजन की तैयारी और भंडारण कुंजी है। प्र। क्या मैं ताजा भोजन खाने से कॉविड -19 प्राप्त कर सकता हूं?

ए। वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि लोग covid-19 के लिए प्राप्त कर सकते हैंफलों और सब्जियों सहित ओडी। ताजा फल और सब्जियां यदि उपलब्ध हैं तो पोषक तत्वों में समृद्ध हैं और दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। यदि आप इसे कच्चा खा रहे हैं तो ताजा उपज को अच्छी तरह से धोया जाता है। प्र। कोविद -19 महामारी के दौरान से बचने के लिए खाद्य पदार्थ क्या हैं?

ए। संसाधित, बेक्ड, और तला हुआ खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-वसा होता है। पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें अतिरिक्त नमक और चीनी होता है क्योंकि ये प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं।
पोल्ट्री और मछली जैसे सफेद मीट चुनें, जो आम तौर पर लाल मांस की तुलना में वसा में कम होते हैं। खाना पकाने के दौरान फ्राइंग भोजन के बजाय भाप या उबलने की कोशिश करें। मिठाई और शर्करा पेय का सेवन सीमित करें। कुकीज, केक और चॉकलेट जैसे मीठे स्नैक्स के बजाय ताजा फल चुनें।

पोस्ट स्वस्थ किराने को कॉविड -19 की दूसरी लहर के दौरान स्टॉक अप करने के लिए स्वास्थ्यविज्ञान ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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