[ New ] : Healthy Eating and The Pleasure Trap

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मैंने अभी डीआरएस द्वारा आनंद ट्रैप पढ़ना समाप्त कर दिया। डौग लिस्ले और एलन गोल्डमेर। यह उन कारकों के बारे में एक आकर्षक पुस्तक है जो हमारे खाने के व्यवहार और हमारे आहार, मनोवैज्ञानिक, न्यूरोलॉजिकल, जैविक, पर्यावरण और विकासवादी दोनों के स्वास्थ्य प्रभाव को प्रभावित करती है। लेखक जटिल विषयों को अच्छी तरह से समझाते हैं, और आकर्षक उदाहरणों और ऐतिहासिक संदर्भों में इसे मनोरंजक रखने के लिए छिड़कते हैं। डॉ लिस्ले एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक और डॉ गोल्डमेर दोनों एक कैरोप्रैक्टर और ऑस्टियोपैथिक डॉक्टर हैं। वे कैलिफ़ोर्निया के सांता रोजा में ट्रूएन्थ हेल्थ सेंटर में एक साथ काम करते हैं। मैंने उनके बारे में सीखा हालांकि शेफ एजे, जो उन्हें सलाहकार मानते हैं।

पुस्तक का मुख्य विचार यह है कि मनुष्यों समेत सभी प्रजातियों में "प्रेरक ट्रायड" है जो नीचे वर्णित है जो हमारे व्यवहार को चलाता है। जैसा कि हम विकसित हो रहे थे, और हमारे प्राकृतिक वातावरण में शानदार काम करता था। दुर्भाग्यवश, अप्राकृतिक कारक इस तंत्र को शॉर्ट-सर्किट कर सकते हैं, और हमें "खुशी जाल" में पड़ सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य और दीर्घायु के गंभीर परिणाम हैं। एक स्पष्ट उदाहरण कोकीन है, जो हमारे दिमाग के आनंद केंद्रों पर नियंत्रण को जब्त करता है। लेकिन, पोषण के विषय के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विभिन्न अप्राकृतिक खाद्य पदार्थों में "दवा की तरह" प्रभाव होते हैं। इसके लिए मजबूत सबूत दिए गए हैं। विवरण प्राप्त करने से पहले कुछ चेतावनी:
पुस्तक एक पूरे खाद्य पौधे आधारित (डब्लूएफपीबी) आहार पर जोर देती है, जिसमें कोई पशु उत्पाद नहीं है, हमारे प्राकृतिक आहार के रूप में। लेखक स्वीकार करते हैं कि जब यह हमारी प्रजातियों को कुछ मांस खा रहा था, लेकिन तर्क है कि पूर्वजों के आहार में खपत दुबला खेल या मछली आधुनिक औद्योगिक स्रोतों से मांस से थोड़ा संबंध रखती है, इसलिए आधुनिक मांस हमारे लिए अप्राकृतिक है (एक बिंदु मैंने बनाया पिछली पोस्ट में)। आप सोच सकते हैं "हम आधुनिक मांस के स्वस्थ संस्करणों को क्यों नहीं खा सकते हैं, दुबला जानवरों से अधिक प्राकृतिक वातावरण में उठाए गए, अपने प्राकृतिक भोजन को खिलाया?" लेकिन पुस्तक के मुख्य बिंदु अभी भी मान्य हैं भले ही आपको संदेह हो कि हमें कोई पशु उत्पाद नहीं खाने की जरूरत है। कुछ लीनर मीट 700 कैलोरी प्रति पाउंड से भी कम हैं, एक महत्वपूर्ण बिंदु क्योंकि लेखकों के तर्क का हिस्सा यह है कि बहुत अधिक कैलोरी घनत्व हमारे आधुनिक आहार में अप्राकृतिक है। मुझे लगता है कि इस विवादास्पद बिंदु पर फंसना नहीं महत्वपूर्ण है क्योंकि खुशी जाल और उसके प्रभावों के बारे में सबूत और तर्क सुनने के लायक हैं। यदि आप हमारे प्राकृतिक आहार की एक कमजोर परिभाषा का उपयोग करते हैं तो वे मान्य रहते हैं जिसमें कुछ-बहुत-कैलोरी घने पशु उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है, जो प्राकृतिक वातावरण से उन लोगों के समान होता है, जैसे कि एक स्वच्छ स्रोत से चरागाह उठाए गए मांस या जंगली मछली कहते हैं।
लेखक चिकित्सकीय पर्यवेक्षित जल उपवास के उत्साही समर्थक हैं। यह उनके ट्रूएन्थ सेंटर के योगदान का एक बड़ा हिस्सा है। वे अपने स्वास्थ्य लाभों के आकर्षक तर्क और वैज्ञानिक सबूत देते हैं। फिर भी, कुछ को यह बहुत चरम मिल सकता है। पुस्तक के मुख्य भाग के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको विश्वास करने की ज़रूरत नहीं है, या कोशिश करना चाहते हैं। यह केवल पुस्तक के अंत में चर्चा की जाती है। मैं इस पोस्ट के अंत में पानी के उपवास के बारे में सबूतों पर जाऊंगा।

आनंद जाल

पुस्तक में समझाया गया पहला चीज प्रेरक ट्रायड है: सभी प्रजातियों को के लिए डिज़ाइन किया गया है

खुशी की तलाश करें
दर्द से बचें
ऊर्जा खपत को कम करें

आप तुरंत देख सकते हैं कि यह कहां जा रहा है। फल खाने के लिए सुखद है क्योंकि यह पौष्टिक है। "फ्रूट लूप" हमें इस प्रतिक्रिया को हाइजैक करें कि एक अस्वास्थ्यकर भोजन सुखद है। ऊर्जा को कम करना समझ में आता है यदि आप घंटों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन यदि आप ऐसे माहौल में हैं जो आपको बहुत कम शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति देता है। दूसरों ने यह तर्क दिया है। लेकिन पुस्तक में इसके लिए बहुत अधिक जानकारी है। फल बनाम "फ्रूट लूप"

सबसे पहले, एक पूरी अतिरिक्त परत है। बेहद सुखद अनुभव, उत्कृष्ट परिपक्व जामुन या संभोग खाने से, कभी-कभी पुरस्कार होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक दोस्त का पता लगाना एक अंतिम लक्ष्य है। लेकिन मार्ग पर रखने के तरीके पर मध्यवर्ती प्रतिक्रिया है, जिससे "खुशी के मूड" का कारण बनता है। इसके अलावा, मध्यवर्ती प्रतिक्रिया के लिए वास्तविक तंत्र तीव्र खुशी प्रतिक्रिया से अलग है। इसमें सेरोटोनिन या एंडोर्फिन जैसे रसायनों शामिल हैं, उदाहरण के लिए, तीव्र आनंद में डोपामाइन जैसे लोगों को शामिल किया जाता है।

एक पक्षी का आकर्षक उदाहरण, नर रेगिस्तान श्रद्धा, इन सभी अवधारणाओं को दर्शाता है और यह प्राकृतिक वातावरण में कितना शानदार काम करता है। लेकिन अब मान लीजिए कि हम कोकीन की तरह कुछ अप्राकृतिक पेश करते हैं। यह पूरी तरह से शॉर्ट-सर्किट तंत्र। सभी स्वास्थ्य-प्रचारित मध्यवर्ती व्यवहार छोड़ दिए जाते हैं, और आप गहन आनंद प्रतिक्रिया के लिए सही कूदते हैं। ये और ख़राब हो जाता है। उच्च वृद्धि करने के लिए आवश्यक खुराक बढ़ती है। आखिरकार जो लोग जाल में कुछ भी नहीं बल्कि अप्राकृतिक पदार्थ की अगली हिट के बारे में ध्यान आकर्षित करते हैं। प्रयोगशाला चूहों का दुखद उदाहरण, जो दवा की सेवा करने के लिए लीवर को दबाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, दिया जाता है। वे hooded और उपेक्षा ई मिलेगाअत्याचार, और अंततः भूखा, क्योंकि वे लीवर दबाते रहते हैं। हम सभी जानते हैं कि यह मनुष्यों को अतिरिक्त पीड़ित होने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण हस्तांतरित कर सकता है। और हम जानते हैं कि खुशी जाल से बचने के लिए कितना अविश्वसनीय रूप से कठिन है जिसमें वे गिर गए हैं।

अगले लेखकों ने समझाया कि अप्राकृतिक खाद्य पदार्थों में दवा की तरह प्रभाव पड़ता है। यह औद्योगिक क्रांति की प्रगति के साथ लगातार बदतर हो गया है। सबसे पहले फाइबर को सफेद रोटी बनाने के लिए गेहूं से छीन लिया गया था, उदाहरण के लिए। लेकिन इस शताब्दी में यह अधिक संसाधित निर्मित खाद्य पदार्थों के साथ बहुत खराब हो गया है। यह निरंतर, अधिक संसाधित खाद्य पदार्थों की बढ़ी हुई मात्रा से हमारे आधुनिक आहार से अधिक और अधिक आगे बढ़ रहा है, और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को भीड़ देता है, यह 20 वीं शताब्दी में और 21 वीं में तेजी से कैसे हुआ था, नमक, चीनी, वसा में माइकल मॉस द्वारा पुराना था। अब हमारे पास खाद्य वैज्ञानिक हैं जो जानते हैं कि "ब्लिस पॉइंट", भोजन में पदार्थों का सही संयोजन जो सबसे अधिक हाइपर-पैलेटिबिलिटी का कारण बनता है। कोई आश्चर्य नहीं कि वे फूड्स ट्रिगर हैं!

और ऑटोमोबाइल और फास्ट फूड रेस्तरां के साथ प्रेरक ट्रायड, आधुनिक समाज के लिए, इतिहास में पहली बार हमारे लिए सोफे आलू होने के लिए संभव हो गया है, इसलिए हम प्रयास को कम करने के दौरान वास्तव में खुशी को अधिकतम करने में सक्षम हैं, जो हमारे पास करने के लिए एक मजबूत विकासवादी वृत्ति है।

हमारे उत्कृष्ट रूप से ट्यून किए गए संतृप्ति तंत्र

लेखक हमारे स्वास्थ्य के लिए इष्टतम वजन पर रहने के लिए सही मात्रा में खाने के लिए हमारे बारीक ट्यूनेड विस्तृत तंत्र अद्भुत विस्तार से वर्णन करते हैं। मनुष्यों सहित कोई प्रजाति, अपने प्राकृतिक वातावरण में स्वस्थ होने की तुलना में पतली या फैटर हो जाती है। यह सारांशित करना और विवरण न्याय करना वाकई मुश्किल है, लेकिन तंत्र में हमारे पेट और विभिन्न हार्मोनल तंत्र में खिंचाव रिसेप्टर्स शामिल हैं। पूर्णता का पता लगाने के लिए। यह "सेट पॉइंट" तंत्र से संबंधित है जिसे आपने शायद सुना है। हमारे आधुनिक आहार में विभिन्न तत्व इसे हारते हैं, जिनमें कैलोरी घनत्व में बहुत अधिक होता है, जो खिंचाव रिसेप्टर से बाहर निकलते हैं, या उनमें अप्राकृतिक पदार्थ होते हैं जो संतृप्ति को गड़बड़ करते हैं। और ट्रिगर खाद्य पदार्थों के "दवा जैसी" हार्मोनल प्रभावों को न भूलें जो नशे की लत के परिणामों के साथ आनंद जाल को जन्म देते हैं, यहां तक ​​कि उन भाग्यशाली के लिए भी कम संवेदनशील होने के लिए, इसके करीब कुछ।

विभिन्न खाद्य पदार्थ लेना और उन्हें प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में अलग करना, कम कैलोरी घनत्व, और उच्च पोषक घनत्व, उच्च कैलोरी घनत्व और कम पोषक घनत्व वाले अप्राकृतिक खाद्य पदार्थों के साथ, जहां शेफ एजेएस रेड लाइन से आया था। मैंने इस पर अपनी पिछली पोस्ट में यह अच्छी तरह से समझाया नहीं था। इन्हें मनमाने ढंग से "अच्छे या बुरे" खाद्य पदार्थों के रूप में नियुक्त नहीं किया जा रहा है, वे बस खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हम बनाम उन पर बढ़ने के लिए विकसित हुए हैं जिन्हें हम नहीं थे। लाल रेखा के दाईं ओर कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं, जैसे एवोकैडो, नट और बीज। इन्हें हमारे पूर्वजों के प्राकृतिक वातावरण में आना मुश्किल होता, इसलिए यदि हम उन्हें ओवररेट करते हैं तो यह कभी-कभी होता है। इसके अलावा, कई पौधों के खाद्य पदार्थों के लिए भी, हमारे पैतृक आहार में प्राकृतिक रूप शायद आधुनिक खेती के रूपों की तुलना में अधिक कम कैलोरी घना था। ये प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, (एजेएस "बैंगनी खाद्य पदार्थ"), लाल रेखा के दाईं ओर एकमात्र खाद्य पदार्थ हैं, यह "मॉडरेशन में" (कम से कम कुछ के लिए) खाने के लिए सुरक्षित हो सकता है।

यह बताता है कि लोगों को मॉडरेशन में आधुनिक अति संसाधित आहार खाने में इतनी परेशानी क्यों होती है। हम में से कुछ इस अवसर पर इसे दूर कर सकते हैं, जबकि दूसरों के लिए यह बिंगिंग ट्रिगर कर सकता है। मैं इसे कभी-कभी दूर ले जा सकता हूं, लेकिन यह निश्चित रूप से "आग के साथ खेलना" जैसा लगता है।

लेखक इस बात का वर्णन करके खत्म करते हैं कि कैसे पानी के उपवास ने अपने केंद्र में मरीजों के लिए काम किया है। यह उदाहरण के लिए दिखाया गया है, हफ्तों के मामले में उच्च रक्तचाप को दूर करने के लिए। और अतिरिक्त लाभ है कि आप तेजी से आने के बाद, आपके स्वाद कलियों ने खुद को इतना अधिक प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का स्वाद लिया है। वे जोर देते हैं कि पानी की उपवास को चिकित्सकीय पर्यवेक्षित करने की आवश्यकता है या यह खतरनाक हो सकता है।

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