[ New ] : Grapefruit: Why You Must Consume this Magical Fruit?

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अंगूर: आपको इस जादुई फल का उपभोग क्यों करना चाहिए? हेल्थिफे ब्लॉग हेल्थिफे ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

अंगूर, अपने मीठे समकक्षों के विपरीत, एक टैंजी स्वाद होता है जो धीरे-धीरे हासिल किया जाता है। नारंगी और पोमेलो का एक संयोजन, अंगूर के टुकड़े सोडियम मुक्त, कोलेस्ट्रॉल मुक्त, लस मुक्त, और वसा मुक्त हैं। इसके अलावा, एक अंगूर की केवल एक सेवारत के साथ, आप अपने दैनिक विटामिन सी की 64% की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

1500 मीटर की ऊंचाई पर असम, केरल, बैंगलोर और त्रिपुरा में व्यापक रूप से खेती की गई, अंगूर विभिन्न रंगों और आकारों में आते हैं। वे अंदर सफेद, गुलाबी, या रूबी से हैं, और अक्सर आपकी मुट्ठी जितना बड़ा होता है। माना जाता है कि फल में कई पौष्टिक लाभ होते हैं और दैनिक आहार के निरंतर हिस्से के रूप में जोड़े जाने पर वजन या रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण साबित हुआ है। पोषण संबंधी रचना

भारत में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पोषण का कहना है कि एक अंगूर में 92% नमी है, और एक कम कार्ब फल है, जिसमें आधे अंगूर में केवल 13 ग्राम हैं, जो फल में प्राकृतिक चीनी से भी आता है। इसकी उच्च नमी सामग्री के कारण, एक अंगूर एक धूप दिन पर एक महान विकल्प है, और एक ताजा और हाइड्रेटिंग स्टार्ट के लिए दिन के पहले भोजन में जोड़ा जा सकता है।

कार्बोहाइड्रेट के अलावा, एक अंगूर की 100 ग्राम सेवा आपको देता है:
31.2mg विटामिन सी
0.77 जी प्रोटीन
0.14g वसा
1.70 जी आहार फाइबर सीजन

अंगूर के लिए कटाई का मौसम दुनिया के कई हिस्सों में सितंबर तक सितंबर से शुरू होता है। हालांकि, वे स्टोर में साल भर आसानी से पहुंचा जा सकता है। अंगूर जो ताजा और स्वस्थ उपभोग करने के लिए रंग, फर्म में उज्ज्वल होते हैं, और झुर्री नहीं होते हैं। स्वास्थ्य सुविधाएं # 1 बूस्ट इम्यूनिटी

अंगूर के पास विटामिन ए, बी और सी, जस्ता, तांबा और लौह है, जो सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए शरीर में एक साथ काम करते हैं। वे अतिरिक्त रूप से त्वचा की अखंडता को बनाए रखने में मदद करते हैं, जो संक्रमण के खिलाफ हमारी पहली और सबसे प्रमुख ढाल है। # 2 दिल की धड़कन का इलाज

अंगूर में साइट्रस निकालने की सामग्री एक अच्छी पोस्ट-पाचन एंटासिड बनाता है। यह ठंड, खांसी, या फ्लू के खिलाफ एक महत्वपूर्ण इलाज के रूप में भर जाता है। पिथ में मौजूद 'नारिंगिन' पाचन प्रक्रिया को जगह में रखने में मदद करता है। # 3 एड्स वजन घटाने

जो लोग अंगूर का पर्याप्त हिस्सा खाते हैं, या अपने भोजन से पहले अपने रस पीते हैं जो उनके वजन को खो देते हैं जो नहीं करते हैं। खाली कैलोरी के बजाय अंगूर के पास पोषण और पानी की मात्रा का एक बड़ा सौदा है। तो, एक उच्च पोषण, कम कैलोरी आहार के अपने अनुपालन का समर्थन करने के लिए इसे अपने भोजन में जोड़ने के लिए यह एक अविश्वसनीय विकल्प है। # 4 मधुमेह को रोकता है

अंगूर खाने से, जो कि ग्लाइसेमिक रिकॉर्ड पैमाने पर मामूली दूरी पर है, शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और इसे टाइप -2 मधुमेह से रोक सकता है। टाइप -2 मधुमेह की संभावनाओं को कम करने में आहार में अधिक ब्लूबेरी, अंगूर, सेब, केले, और अंगूर जोड़ना, क्योंकि उनके बीच संबंधों में एक विशाल विषमता है और टाइप -2 मधुमेह है। # 5 दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

लगातार भस्म करने वाले अंगूर को भस्म करने से हृदय रोग के जोखिमों को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल। ग्रैपफ्रूट पोटेशियम में उच्च है, दिल की भलाई को बनाए रखने के लिए एक पोषक तत्व उत्तरदायी है। अंगूर में फाइबर सामग्री भी इसी तरह दिल को स्वस्थ रख सकती है, यह देखते हुए कि एक उच्च फाइबर आहार कम बीपी और कोलेस्ट्रॉल के स्तर से संबंधित है। एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च

एंटीऑक्सीडेंट आपके लड़के को अपने शरीर में मुक्त कणों द्वारा लाए गए नुकसान से ढालते हैं। अंगूर के पास एंटीऑक्सिडेंट्स की एक श्रृंखला होती है जो इन कणों की प्रगति को रोकने में मदद कर सकती है, जिसमें कोरोनरी बीमारी, या यहां तक ​​कि कैंसर भी शामिल है। उनमें से कुछ हैं:
विटामिन सी
बीटा कैरोटीन
lycopene
Flavanones

इनके अलावा, बहुत सारे शोध हैं जो प्रभावी ढंग से निष्कर्ष निकालने में मदद करते हैं कि कैसे अंगूर की मदद कर सकते हैं: # 1 विजन में सुधार

बीटा-कैरोटीन के रूप में अंगूर में मौजूद विटामिन ए, हमारी दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह उम्र से संबंधित मैकुलर अपघटन (एएमडी) में देरी में एक भूमिका निभाता है। अंगूर का उपभोग और इसलिए, विटामिन ए, विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व, 25% तक एएमडी की प्रगति की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। # 2 घावों को ठीक करता है

शरीर में घाव भरने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है। विटामिन सी पूरक की उपस्थिति के कारण ऊतक की मरम्मत और घाव चिकित्सा की प्राकृतिक प्रक्रिया भी तेज हो जाती है। # 3 भूख को नियंत्रित करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में फाइबर समृद्ध कार्बनिक उत्पादों सहित लंबी दौड़ के लिए एक फाइलिंग सनसनी दे सकता है। यह इस आधार पर है कि फाइबर उस दर को वापस करता है जिस पर आपका पेट डाइजेस्ट करता है, अपने प्रसंस्करण समय का विस्तार करता है। अंगूर की व्यंजनों का प्रयास करने के लिए

चूंकि यह पहले से ही स्थापित किया गया है कि एक अंगूर आपके आहार के लिए कितना फायदेमंद है, यहां विभिन्न तरीके हैं जिनमें आप इसका उपभोग कर सकते हैं:
अंगूर चिकनी - ग्रीक दही और अंगूर स्लाइस के साथ एक जमे हुए केला मिश्रण। कुछ वेनिला निकालने और कटा हुआ बादाम और अंगूर के टुकड़ों के साथ सेवा करें।
अंगूर-अदरक-चिया पुडिंग - मिक्स नारियल का दूध, काजू, ची बीज, ताजा कटा हुआ अदरक, वेनिला निकालने, और कुछ मेपल सिरप, और इसे एक रेफ्रिजरेटर में 4-6 घंटे के लिए रखें। अपने नाश्ते के भोजन को पूरा करने के लिए इसके शीर्ष पर अंगूर स्लाइस जोड़ें।
अंगूर का रस - सबसे आसान और सबसे आम अंगूर नुस्खा अंगूर का रस है। आप बस एक juicer में स्लाइस मिश्रण कर सकते हैं। आप स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए ऐप्पल या गाजर जैसे कुछ और फल भी जोड़ सकते हैं।
अंगूर सलाद - एक प्लेटर पर कुछ ऐप्पल स्लाइस के साथ अंगूर जोड़ें; अनार, टकसाल, और मिश्रित हिरन जोड़ें, और स्वाद के लिए मिर्च और नमक जोड़ें। नींबू के रस को मिलाएं, और एक कटोरे में एक चम्मच शहद, और इसे सलाद में डालो। आपका ताजा कटोरा आपके लिए तैयार है!
अंगूर detox पानी - संतरे के फल जैसे संतरे, अंगूर, tangerines, और mandarins पानी में अद्भुत स्वाद, और आपके द्वारा फूला हुआ महसूस करने वाले दिनों में आपके पास-टू डिटॉक्स पानी हो सकता है। आप इसे एक ताज़ा स्वाद देने के लिए तुलसी या टकसाल के साथ कुछ फलों को स्विच कर सकते हैं।

यह स्पष्ट है कि अंगूर आपके पास उपलब्ध सबसे रमणीय साइट्रस फलों में से एक है। न केवल वे विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, वे स्वाद में भी महान हैं, और विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जा सकता है। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। क्या सभी प्रकार के अंगूर खाने के लिए सुरक्षित हैं?

ए। अंगूर विभिन्न रंगों में आता है, जैसे गुलाबी, सफेद, और रूबी लाल। जबकि रूबी लाल सबसे अधिक उपलब्ध प्रकार है, वे सभी अपने साइट्रस स्वाद और चिल्लाने और लाल रंग के शानदार रंगों के लिए जाने जाते हैं। जहां तक ​​कैलोरी और मैक्रोन्यूट्रियेंट्स का संबंध है, तब तक जीवित प्रोफाइल तुलनात्मक रूप से उन सभी के लिए समान हैं। प्र। अंगूर कैसे खरीदें?

ए। खरीदारी या अंगूर के दौरान, उस व्यक्ति की खोज करें जिसके पास बाहरी कवर पर कोई हरा रंग नहीं है। उन लोगों को न चुनें जिन्हें आसानी से निचोड़ा जा सके। साथ ही, उन अंगूर से बचें जिनमें तंग या झुर्रीदार त्वचा है। एक अंगूर जो धारण करने के लिए भारी है वह आपकी आदर्श पसंद है। एक को पकड़ो और जांचें कि यह दिखने से भारी है या नहीं। प्र। मैं घर पर अंगूर कैसे स्टोर कर सकता हूं?

ए। अंगूर को आसानी से जमे हुए किया जा सकता है; हालांकि, फ्रीजर डिब्बे में पूरे फल की तुलना में कटा हुआ अंगूर को स्टोर करने की सिफारिश की जाती है। स्लाइस को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें, और वे थोड़ी देर के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए अच्छे हैं। एक उचित रूप से मुहरबंद, जमे हुए अंगूर एक वर्ष तक के लिए उपयोगी रहना चाहिए। प्र। क्या अंगूर दिल के स्ट्रोक के खतरे को जंगम करने में सक्षम होंगे?

ए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन रिपोर्ट के अनुसार, अंगूर खाने, जो विशिष्ट flavonoids में समृद्ध है, नियमित रूप से दिल के स्ट्रोक के जोखिम नीचे ला सकते हैं। प्र। क्या मैं एक पर्चे पर होने पर अंगूर हो सकता हूं?

ए। एनएचएस से पता चलता है कि एक पूरे अंगूर या अंगूर का रस विशिष्ट दवाओं के साथ उपभोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप दवा के रक्त स्तर में वृद्धि हुई है। अंगूर के साथ खाने से बचने के लिए कुछ सामान्य दवाएं स्टेटिन, कैल्शियम चैनल अवरोधक, immunosuppressants, कुछ कैंसर दवाओं, और entocort हैं, जिसका उपयोग क्रॉन की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि, सूची इन तक ही सीमित नहीं है, और उपभोग से पहले अपने जीपी के साथ चर्चा की जानी चाहिए।

पोस्ट अंगूर: आपको इस जादुई फल का उपभोग क्यों करना चाहिए? Healthifyme ब्लॉग पर पहले दिखाई दिया।

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