[ New ] : Diet Plan for COVID-19 Affected Patients

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कोविद -19 प्रभावित मरीजों के लिए आहार योजना स्वास्थ्यविज्ञान ब्लॉग स्वास्थ्यविज्ञान ब्लॉग - वजन घटाने, फिटनेस और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निश्चित गाइड।

Coronavirus (कोविद -19) कोरोनवायरस गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावीरस 2 (एसएआरएस-सीओवी -2) के एक नए तनाव के कारण एक बीमारी है। यह निरंतर खांसी, बुखार, हानि / गंध या स्वाद की भावना में परिवर्तन का कारण बन सकता है।

Coronavirus कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, वृद्ध लोगों और मधुमेह, कैंसर, पुरानी फेफड़ों की बीमारी, और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी जैसी लंबी अवधि की स्थितियों वाले लोगों के साथ व्यक्तियों में अधिक गंभीर लक्षण पैदा कर सकते हैं।

उचित पोषण और हाइड्रेशन इस बीमारी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण हैं और लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद करते हैं। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को अनुकूलित कर सकता है, चयापचय में सुधार कर सकता है, और कोविद -19 से जुड़े पुराने लक्षणों के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आवश्यक विटामिन, खनिजों, आहार फाइबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ शरीर को प्रदान करने के लिए, ताजा और अनप्रचारित खाद्य पदार्थों के प्रसार के साथ आहार का पालन किया जाता है। एक सही आहार यह सुनिश्चित करेगा कि शरीर वायरस को हराने के लिए उचित राज्य में है!

हालांकि, आहार प्रबंधन दिशानिर्देशों के अलावा - खाद्य सुरक्षा प्रबंधन, और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्मार्ट खाद्य प्रथाएं महत्वपूर्ण हैं। आपके दैनिक दिनचर्या में कुछ संशोधन जो अच्छी वसूली में मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
प्रोटीन समृद्ध आहार

मांसपेशी हानि को रोकने और चयापचय कार्यों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन सेवन की आवश्यकता होती है। मांसपेशियों का नुकसान कमजोरी, थकान, और दैनिक गतिविधियों को करने में असमर्थता का कारण बन सकता है। प्रोटीन की कमी को कम प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह से जोड़ा जाता है और लक्षणों को खराब कर सकता है और परिणामस्वरूप एक विस्तारित वसूली का समय हो सकता है।

प्रत्येक भोजन में प्रोटीन समृद्ध भोजन का एक हिस्सा शामिल करने का प्रयास करें। शाकाहारियों में 2-3 सर्विंग्स / दालों का दिन, दाल, सोया, दूध% 26AMP शामिल हो सकता है; दूध उत्पाद, पागल, और बीज। इसके अलावा, बेसन, सट्टू, खिचदी, मूंगफली, पनीर, दही, और मशरूम अच्छे विकल्प हैं। गैर शाकाहारियों में इनमें से सभी को अपने आहार में अंडे, चिकन और मछली जैसे दुबला मांस शामिल हो सकते हैं। स्वस्थ वसा

अत्यधिक वसा का सेवन कम करें और खाना पकाने के तरीकों का चयन करें जिसके लिए कम या कोई वसा, जैसे फ्राइंग खाद्य पदार्थों के बजाय स्टीमिंग, ग्रिलिंग या सॉटिंग की आवश्यकता होती है। उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिनमें असंतृप्त वसा के स्वस्थ स्रोत शामिल हैं, जैसे मछली और नट।

संतृप्त वसा को सीमित करने के लिए, मांस और कुक्कुट से अतिरिक्त वसा को ट्रिम करें और त्वचा रहित विकल्पों का चयन करें। लाल और फैटी मीट, मक्खन और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों, हथेली के तेल, शॉर्टनिंग और लॉर्ड जैसे खाद्य पदार्थों पर वापस स्केल करें। जितना संभव हो सके अपने भोजन में ट्रांस वसा सहित। से बचें फलों और सब्जियों के बहुत सारे

विटामिन, खनिजों, और एंटीऑक्सिडेंट रंगीन फलों में मौजूद हैं, और सब्जियां तेजी से वसूली की सुविधा प्रदान करती हैं। फल और सब्जियों के दैनिक भोजन योजना के कम से कम 5-6 सर्विंग्स को शामिल करने का प्रयास करें। आप अपने मिल्कशेक या स्मूदी में फल जोड़ सकते हैं और पके हुए, sautéed, उबला हुआ, या उबला हुआ रूपों में मौसमी सब्जियों का उपभोग कर सकते हैं।

नोट: सुनिश्चित करें कि कच्चे उपज को अच्छी तरह से साफ किया गया है और उचित स्वच्छता का पालन किया जाता है। प्रोबायोटिक्स

हाल के शोध से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। प्रोबियोटिक में पाया गया स्वस्थ बैक्टीरिया आंत और आंतों के पथ को रोग के कारण रोगाणुओं से लड़ने में मदद करेगा। दही, केफिर, अचार, किमची, और कोम्बुचा प्रोबियोटिक के साथ भरे हुए हैं।

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करते हैं, जो आपके शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को संतुलित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आंत में संग्रहीत होता है। ये स्वस्थ बैक्टीरिया आपके पाचन, प्रतिरक्षा और चयापचय को संतुलित करने में मदद करते हैं। सुपर लड़ाकू विटामिन सी

विटामिन सी आपको एंटीबॉडी के गठन को उत्तेजित करके और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने से संक्रमण से बचाता है। एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी शरीर में मौजूद मुक्त कणों से लड़ता है। संतरे, अंगूर, और टेंगेरिन, या लाल घंटी काली मिर्च, पपीता, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, गुवा, ब्रोकोली, कीवी, और मिर्च जैसे साइट्रस फलों के साथ अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करें। जिंक समृद्ध खाद्य पदार्थ

प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास और कार्य के लिए पर्याप्त जस्ता महत्वपूर्ण है और घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है। जस्ता दुबला मांस, कुक्कुट, समुद्री भोजन, दूध, पूरे अनाज उत्पादों, सेम, कद्दू के बीज, और पागल में पाया जा सकता है। सेलेनियम

अंडे में सेलेनियम, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेल स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अन्य स्रोतों में समुद्री भोजन, ब्राजील नट, कद्दू के बीज, अनाज, और डेयरी उत्पाद शामिल हैं। छोटे-छोटे भोजन

प्रत्येक 2-3 घंटे आपकी पोषण की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है और साथ ही सूजन, गैस्ट्र्रिटिस, सूजन, भारीपन, अम्लता जैसे जीआई से संबंधित जटिलताओं को रोकता है। हाइड्रेशन

पानी और स्पष्ट तरल पदार्थ के साथ हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, भले ही आप द्रव घाटे और पतले श्वसन स्राव को बदलने के लिए प्यास महसूस न करें। यदि श्वसन स्राव पतले नहीं होते हैं, तो यह निमोनिया का कारण बन सकता है। पानी के सिप्स लें, और फल, एम के साथ घुसपैठ वाले पानी की भी कोशिश करेंबेहतर स्वाद के लिए int, नींबू।

कैलोरी और पानी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पतला फलों के रस, स्पष्ट सूप, रासाम्स, smoothies जोड़ें। कैफीन के रूप में बहुत अधिक चाय / कॉफी से बचें क्योंकि कैफीन हृदय गति और निर्जलीकरण में वृद्धि करता है। हर्बल इम्यून बूस्टर

इस चरण के दौरान कई जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटीवायरल गुण रखने की क्षमता के कारण किया जा सकता है।
कधा - प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्लॉव, सूखे अदरक, और काली मिर्च काढ़ा जैसे मसालों वाले आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाया गया।
काली मिर्च के साथ हल्दी दूध - इसके समर्थक भड़काऊ और प्रतिरक्षा गुणों के कारण सुझाव दिया गया
जड़ी बूटी - जैसे टकसाल, तुलसी, तुलसी एंटीऑक्सीडेंट के साथ टीईएएस मदद, स्वाद, पाचन, और प्रतिरक्षा में सुधार। कोविद -19 प्रभावित मरीजों के लिए आहार योजना

इस नमूना भोजन योजना के बाद तीन छोटे, लेकिन संतुलित, भोजन और प्रकाश स्नैक्स पूरे दिन के साथ आपको एक विचार देंगे कि आपके क्वारंटाइन प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में क्या खाना चाहिए। आप अपनी पसंद के अनुसार निम्नलिखित मिश्रण और मिलान कर सकते हैं। सुबह की सुबह (6 - 7 बजे)

1 गिलास का गिलास गिलासवार्म नींबू पानी दालचीनी + पांच भिगोकर बादाम और अखरोट। नाश्ता विकल्प (30 मिनट के बाद)


हरी चटनी और 1 कप दही के साथ पलाक बेसन चेला 2 नग
नट्स के साथ ओट्स दलिया, बीज + फल का एक कटोरा /
कम तेल + 1 कप Sambar के साथ दो डोसा /
सब्जी आमलेट (2 अंडे का सफेद और 1 पूरे अंडे) 2 स्लाइस पूरे-गेहूं या मल्टीग्रेन रोटी के साथ मध्य-सुबह स्नैक विकल्प (10 - 11 am)

1 चिया / कद्दू के बीज के साथ फल का कटोरा 1 बड़ा चम्मच + 1 गिलास नींबू पानी /
चिया और फ्लेक्स बीज के साथ पपीता Smoothie का 1 गिलास दोपहर का भोजन (1 - 2 बजे)

2 फुल्कास / 1 कप उबले हुए चावल + सबजी (बीन्स / फूलगोभी / ब्रोकोली / पत्तेदार वेग / मिश्रित वेग) + ¾ कप दाल / चाना / राजमा / 1 कप पनीर + 1 कप दही दोपहर का भोजन (4 बजे)



कधा / लौंग, काली मिर्च, और सूखे अदरक की चाय - 1 कप मध्य शाम स्नैक (5 - 6 बजे)

उबले हुए अंकुरित / दालें या भुना हुआ माखाना / चाना - ½ कप रात के खाने के विकल्प से पहले (8 बजे)


दाल पानी - 1 कप /
रसम - 1 कप /
गाजर / टमाटर / पालक / ब्रोकोली सूप - 1 कप रात्रिभोज विकल्प (8 - 9 बजे)


1 सब्जी का कटोरे Khichdi + 1 कप दही /
पनीर + लहसुन चटनी / के साथ 2 मुंग दाल चेला
सब्जी Sambar के साथ idli के 3 टुकड़े /
पलाक या मेथी दल / अंडे करी / पनीर भूरजी के साथ 2 रोटिस - 1 कप सोने का समय

हल्दी और काली मिर्च के साथ कम वसा वाला दूध, चीनी के बिना - 1 गिलास निष्कर्ष

उचित पोषण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब प्रतिरक्षा प्रणाली को वापस लड़ने की आवश्यकता हो सकती है। ताजा खाद्य पदार्थों तक सीमित पहुंच स्वस्थ और विविध आहार खाने के लिए हमारे प्रयासों से समझौता कर सकती है।

यह संभावित रूप से अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत का कारण बन सकता है, जो वसा, शर्करा और नमक में उच्च हैं। फिर भी, कुछ और सीमित अवयवों के साथ भी, किसी को स्वस्थ खाने और शरीर को वायरस की लड़ाई में समर्थन करने की कोशिश करनी चाहिए।

नोट: कृपया याद रखें कि उपर्युक्त युक्तियाँ और आहार योजना Coronavirus के लिए एक इलाज या उपाय नहीं हैं, लेकिन संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक तरीका है।

घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहें! अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्र। कोविद -19 महामारी के दौरान से बचने के लिए खाद्य पदार्थ क्या हैं?

ए। अत्यधिक संसाधित और पैक किए गए खाद्य पदार्थ, परिष्कृत शर्करा, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, संतृप्त और ट्रांस वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ, न केवल प्रतिरक्षा को कम कर सकते हैं बल्कि संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसके अलावा, लाल मांस से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे शरीर में सूजन बढ़ाते हैं। प्र। कोविद -19 महामारी के दौरान खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ क्या हैं?

ए। ताजा मौसमी फल और सब्जियां, प्रोटीन समृद्ध दाल, दालें या दुबला मांस के साथ, ठीक से धोया, और पूरे अनाज महामारी के दौरान उपभोग किए जाने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं। इन प्रोबायोटिक समृद्ध दही के साथ, नट्स से अच्छी वसा, बीज& जड़ी बूटी, और हल्दी, अदरक, लहसुन जैसे मसाले जिनके पास एंटीवायरल और विरोधी भड़काऊ गुण भी शामिल किए जाने चाहिए। प्र। कोविद -19 के समय में फलों और सब्जियों को कैसे धोना चाहिए?

ए। फल और सब्जियों को धोने का सबसे अच्छा तरीका चलने वाले पानी के साथ है। आप प्रदूषकों को हटाने के लिए सब्जियों और फलों को खारे पानी या सिरका पानी में भी भिगो सकते हैं। एक मोटी खुली फलों और सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं या छील को हटा सकते हैं यदि ताजा उपज कार्बनिक नहीं है।

कोविद -19 प्रभावित मरीजों के लिए पोस्ट आहार योजना स्वास्थ्यइफी ब्लॉग पर पहले दिखाई दी।

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