[ New ] : Consumption of Tree Nuts Improves Weight Loss and Satiety, Finds Study

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कैलोरी-नियंत्रित आहार नियमित रूप से उन व्यक्तियों में लघु और दीर्घकालिक वजन घटाने दोनों के साथ मदद करने के लिए प्रदर्शन किया गया है जो अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं। एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि मिश्रित पेड़ के नट (एमटीएन) आहार अध्ययन प्रतिभागियों के बीच वजन घटाने और संतृप्ति में काफी सुधार करता है। अध्ययन निष्कर्ष 1 9 अप्रैल, 2021 को जर्नल पोषक तत्वों में प्रकाशित किए गए थे।

मिश्रित पेड़ के नट्स (एमटीएनएस) प्रोटोइन और स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत संतृप्ति में योगदान देता है। हालांकि, उनकी अपेक्षाकृत उच्च कैलोरी सामग्री वजन घटाने वाले आहार में फायदेमंद नहीं हो सकती है। इसलिए, कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स, यूएसए के शोधकर्ताओं ने परीक्षण करने के लिए एक अध्ययन किया है कि वजन घटाने और रखरखाव कार्यक्रम में एमटीएनएस समेत एक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट प्रेट्ज़ेल स्नैक (पीएस) की तुलना में वजन प्रबंधन में हस्तक्षेप करता है।

यह 24 सप्ताह, यादृच्छिक, नियंत्रित, 95 अधिक वजन वाले व्यक्तियों का दो हाथ अध्ययन था। शोधकर्ताओं ने उन्हें 12 सप्ताह से अधिक हाइपोकॉर्नी वजन घटाने वाले आहार (-500 केसीएएल) के हिस्से के रूप में प्रतिदिन 1.5 औंस के रूप में बेतरतीब ढंग से सौंपा, इसके बाद 12 सप्ताह के लिए एक इकोलोरिक वजन रखरखाव कार्यक्रम के बाद। मुख्य परिणाम का मूल्यांकन शरीर के वजन और प्रेट्ज़ेल सेवन की तुलना में शरीर के वजन और संरचना पर दैनिक अखरोट खपत के प्रभाव को निर्धारित करना था। शोधकर्ताओं ने रक्तचाप, प्लाज्मा लिपिड और कोलेस्ट्रॉल, सूजन मार्कर, और फैटी एसिड और संतृप्ति पर दैनिक अखरोट खपत के प्रभाव की भी खोज की। सभी परिणाम पैरामीटर (बेसलाइन) से पहले और 4, 12, और 24 सप्ताह के अखरोट / प्रेट्ज़ेल खपत के बाद निर्धारित किए गए थे।

अध्ययन के प्रमुख निष्कर्ष थे: मूल्यांकन पर, शोधकर्ताओं ने पाया कि दोनों समूहों में प्रतिभागियों ने क्रमशः एमटीएन और पीएस समूहों में बेसलाइन की तुलना में महत्वपूर्ण वजन घटाने (12 सप्ताह: -1.6 और -1.9 और 24 सप्ताह: -1.5 और -1.4 किलो) का अनुभव किया। उन्होंने एमटीएन और पीएस समूहों के बीच वजन घटाने और अन्य परिणाम मानकों में कोई अंतर नहीं देखा। हालांकि, उन्होंने नोट किया कि एमटीएन समूह के प्रतिभागियों को 24 सप्ताह में संतृप्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी। उन्होंने यह भी ध्यान दिया कि दोनों समूहों को 12 सप्ताह में डायस्टोलिक रक्तचाप में कमी आई थी। उन्होंने एमटीएन समूह में प्रतिभागियों के बीच 4, 12 और 24 सप्ताह में हृदय गति में एक महत्वपूर्ण गिरावट देखी। उन्होंने पाया कि एमटीएन समूह में प्लाज्मा ओलेइक एसिड में 12 और 24 सप्ताह में काफी वृद्धि हुई थी, लेकिन केवल पीएस समूह में केवल 12 सप्ताह में। उन्होंने एमटीएन समूह में 4 सप्ताह में प्लाज्मा एमसीपी -1 में एक महत्वपूर्ण कमी देखी।

लेखकों ने निष्कर्ष निकाला, "सारांश में, दोनों समूहों में प्रतिभागियों ने वजन कम किया, लेकिन केवल एमटीएन हस्तक्षेप में 24 सप्ताह में संतृप्ति में वृद्धि हुई, बढ़ी हुई प्रतिधारण, हृदय गति में कमी आई , और 24 सप्ताह में सीरम ओलेइक एसिड बढ़ाया। "

उन्होंने आगे कहा, "पेड़ अखरोट की खपत के बाद सीरम ओलेइक एसिड में वृद्धि और दिल की दर में कमी से संकेत मिलता है कि पेड़ नट के अन्य हृदय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं एक हाइपोकोलिक या वजन रखरखाव आहार के हिस्से के रूप में खपत। "

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DOI: https://doi.org/10.3390/nu13051512

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