[ New ] : Your Guide to Cycling with your Period

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साइकलिंग आमतौर पर हमारे दिमाग पर आखिरी चीज होती है जब पीएमएस हमला करता है। लेकिन कभी-कभी आपके भरोसेमंद साइकिल पर बाहर निकलने और दुनिया के हलचल और हलचल के बीच कुछ दूरी डालने से कोई बेहतर भावना नहीं होती है। चाहे आप परिवहन के साधन के रूप में सवारी करते हैं, या शायद आप साइकिल करते हैं क्योंकि आप बिल्कुल प्यार करते हैं, जो भी आपके जुनून को दो पहियों के लिए प्रेरित करता है, वास्तविकता यह है कि हमारी बाइक की सवारी करने से कभी-कभी आपके दिमाग में आखिरी चीज हो सकती है , विशेष रूप से जब आपके पास आपकी अवधि होती है।

पीएमएस पर हमला करने के लिए प्रेरणा खोजने के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। फूला हुआ, सुस्त, चिड़चिड़ाहट महसूस करना, ज़ाहिर है, पेट की क्रैम्पिंग के पीएंग को कुतरना सामान्य लक्षणों में से कुछ हैं। यह एकमात्र ऐसा समय है जहां आप अपने साइकिल से कहीं और अस्थायी आराम की तलाश करने के लिए खुद को दूर कर सकते हैं। हालांकि, आपके स्कूल पीई शिक्षक सही थे, व्यायाम पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह समझने के लिए कि यह कैसे काम करता है, आपको पहले अपने मासिक धर्म चक्र को समझने की आवश्यकता है।

मासिक धर्म चक्र व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से भिन्न हो सकते हैं, और वे कहीं भी 21 से 45 दिनों तक कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन एक सामान्य चक्र 28 दिनों तक चलेगा और चार चरणों में शामिल हो जाएगा। खेल में तीन मुख्य हार्मोन हैं, एस्ट्रोजन, कूप-उत्तेजक हार्मोन (एफएसएच) और प्रोजेस्टेरोन। ये हार्मोन अंडाशय के दौरान उर्वरित होने के लिए अंडे को मुक्त करने के लिए अपने अंडाशय तैयार करने के लिए एक साथ काम करते हैं। चूंकि चरणों के बीच आपके शरीर के संक्रमण के रूप में, इन हार्मोन के स्तर बढ़ेंगे और गिर जाएंगे, जो आपके मनोदशा, भूख और ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, कुछ नाम।



मासिक धर्म चरण

यदि आप अपने चक्र के पहले दिन के रूप में खून बहने का अपना पहला दिन लेते हैं, तो आप मासिक धर्म चरण की शुरुआत में हैं, A.K.A आपकी अवधि आ गई है। इस चरण के दौरान, आप लगभग पांच दिनों तक खून बहेंगे, पूरे अवधि में लगभग 60 मिलीलीटर खो देंगे। यह बहुत ज्यादा नहीं लगता है, इसके बावजूद यह कभी-कभी कैसा महसूस करता है!

एस्ट्रोजेन इस बिंदु पर आपके जूते के माध्यम से नीचे है, इसलिए यह बहुत कम है। इससे हमारे शरीर को जलती हुई वसा से कार्बोहाइड्रेट जलाने का कारण बनता है क्योंकि हमारे शरीर को ग्लाइकोजन की तलाश के रूप में हमारी इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है। साइकिल चालकों और सक्रिय जीवन शैली वाले लोगों के लिए इसका क्या अर्थ है? आपकी अवधि के दौरान, ओट्स और पास्ता जैसे धीमे-रिलीज खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा देने का प्रयास करें। आपका शरीर इन्हें ईंधन के लिए जला देगा जो साइकिल चलाने पर आपके ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा।

follicular चरण

यह दूसरा चरण वास्तव में मासिक धर्म चरण को शामिल करता है और मासिक धर्म चक्र के पहले भाग को बनाता है; follicular चरण।

लगभग 5 से दिन 14 तक, एक बार आपकी अवधि समाप्त हो जाने के बाद और रक्तस्राव बंद हो गया है, आपके एस्ट्रोजेन के स्तर बढ़ने लगेंगे। जैसे ही आपका एस्ट्रोजेन स्तर बढ़ता है, यह कूप-उत्तेजक हार्मोन (एफएसएच) के विकास को उत्तेजित करता है जो आपके अंडाशय के विकास और कार्य के लिए ज़िम्मेदार है।

जबकि एस्ट्रोजेन और एफएसएच बढ़ रहे हैं, इसलिए टेस्टोस्टेरोन भी है। यही कारण है कि आप दूसरे आधे की तुलना में अपने चक्र के पहले भाग के दौरान ताकत प्रशिक्षण से अधिक महत्वपूर्ण लाभ देख सकते हैं।

अंडाशय चरण

अपने चक्र के लगभग 14 के आसपास, मध्य में, आपके अंडाशय निषेचन के लिए एक अंडा जारी करने के लिए तैयार हैं। यह follicular चरण और ल्यूटियल चरण की शुरुआत के अंत को भी चिह्नित करता है।

एस्ट्रोजेन के स्तर आकाश-ऊंचे हैं, और यद्यपि आप अभी भी भावनाओं के रोलरकोस्टर की सवारी की तरह महसूस कर सकते हैं, यह तब होता है जब हम अपना सबसे सक्रिय बन जाते हैं। आपका शरीर प्राथमिक ईंधन-स्रोत के रूप में वसा का उपयोग करने के लिए वापस लौट जाएगा क्योंकि हमारी चयापचय दर बढ़ती है, जिससे मील की दूरी पर और कुछ सहनशक्ति प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। तो अपने हार्मोनल ऊर्जा बूस्ट का लाभ उठाएं!

ल्यूटल चरण

आपके मासिक धर्म चक्र का बाद का आधा सबसे चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब आपका शरीर मासिक धर्म चरण की ओर वापस जाने शुरू होता है। एस्ट्रोजेन के स्तर के रूप में सिर्फ प्रोजेस्टेरोन के sedating प्रभाव उनके चरम पर पहुंचते हैं, जिससे आप थोड़ा अनियंत्रित, भूखे, चिड़चिड़ा, और आम तौर पर मनोदशा में कम महसूस करते हैं।

लाइट रिकवरी वर्कआउट इस समय के दौरान, योग या इत्मीनान से बाइक की सवारी की तरह उत्कृष्ट हैं, इसका मतलब अंतराल प्रशिक्षण नहीं है। ताजा हवा का आनंद लें, शांत समय और अपने दिमाग और शरीर को एक सभ्य एंडोर्फिन बढ़ावा दें।

साइकिल चलाना menstual scramps aveviate मदद कर सकते हैं?

यदि आप मासिक धर्म ऐंठन से पीड़ित हैं, तो साइकिल चलाना या हल्का अभ्यास असुविधा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। एरोबिक व्यायाम शिरापरक प्रणाली के माध्यम से deoxygenated रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। यह बदले में, प्रोस्टाग्लैंडिन और अन्य रसायनों को बढ़ाता है, जो श्रोणि क्षेत्र में असुविधा को कम करने के लिए साबित हुए हैं।

डॉक्टर और पूर्व प्रो ट्रायथलीट, डॉ टैम्सिन लुईस, पीएमएस के हल्के लक्षणों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए प्रदर्शन के दबाव के बिना एक सभ्य सवारी की सिफारिश करते हैं। "अच्छी तरह से खाना और खुद की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। कार्बोहाइड्रेट I को प्रतिबंधित न करेंइस समय ntake [मासिक धर्म चरण] जरूरतों के रूप में बढ़ी है, और प्रतिबंध खुश हार्मोन, सेरोटोनिन के स्तर को कम करता है, जो मनोदशा और दर्द की धारणा को खराब कर सकता है। "

साइकलिंग के लिए स्वच्छता उत्पाद सबसे अच्छा क्या है?

जब यह टैम्पन, कप या पैड की बात आती है, तो कोई सही विकल्प नहीं होता है, जैसे कि एक आकार का सबसे निश्चित रूप से सभी फिट नहीं होता है। साइकिल चलाने के दौरान उपयोग करने के लिए एक सैनिटरी उत्पाद का चयन करने की बात आती है जब कुछ चीजें आपको विचार करना चाहिए: सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, इसे आरामदायक होना चाहिए। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह बाइक की सवारी पर असुविधा और रक्तस्राव करना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए जो भी विधि आपके लिए बाइक पर आपके लिए उपयुक्त है, यहां तक ​​कि लंबे समय तक भी।

यदि आप सभी प्रकार के उत्पाद के साथ मिलते हैं, तो आपको अपने प्रवाह की तरह चीजों पर विचार करने की आवश्यकता होगी और आप कितनी देर तक सैडल में खर्च करने की योजना बना सकते हैं। कई लंबी दूरी की साइकिल चालकों और बाइक पैकर्स के लिए, मासिक धर्म कप बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। वे पुन: प्रयोज्य हैं, पर्यावरण के लिए बेहतर, उपयोग करने में आसान हैं और अपने बैग या जेब में कोई स्थान नहीं लेते हैं।

साइकिल चलाने के लिए एक नए प्रकार के मासिक धर्म उत्पाद की कोशिश करते समय, उन्हें स्थानीय रूप से कहीं भी जांचें, बस अगर आप इसके साथ नहीं मिलते हैं और त्वरित परिवर्तन के लिए घर को नील करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब आप अपने मासिक धर्म चक्र को समझना शुरू कर देते हैं और यह आपके साइकलिंग पर यह कैसे प्रभावित होता है, तो आप अपने शरीर की जरूरतों के अनुसार अपने प्रशिक्षण को समायोजित करके इसके साथ काम करना शुरू कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि न्यू एज बॉडीफॉर्म विज्ञापन का कहना है, "कोई रक्त हमें वापस नहीं ले जाना चाहिए", इसलिए इसे न दें!

यदि आप स्वच्छता उत्पादों के बारे में अनिश्चित हैं और आप अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में अधिक जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।

तीन पैकेजों में, हमारे साइकिल बीमा दुनिया भर में सवारी, रेसिंग या प्रशिक्षण करते समय आपके उपकरण को शामिल करता है।

पोस्ट अपनी अवधि के साथ साइकिल चलाने के लिए आपकी मार्गदर्शिका पहले पीले जर्सी पर दिखाई दी।

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