[ New ] : What Is Coronavirus And How To Protect Yourself With Proper Nutrition - MMM

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Keywords : Nutrition


वुहान, चीन में दिसंबर में दिखाई देने वाले घातक वायरस के बारे में समाचार (अब 201 9-एनसीओवी या उपन्यास कोरोनवायरस के रूप में जाना जाता है) हाल ही में हर जगह है। और जब मामलों की संख्या बढ़ जाती है, यदि आप सोचते हैं कि आप या किसी प्रियजन की कितनी संभावना बीमार हो जाएंगे, यह समझ में आता है। और आप अभी भी सिर्फ यह पूछ रहे हैं कि इसे कैसे बचाया जा सकता है।

Coronavirus क्या है?



Coronavirus (कोव) वायरस का एक व्यापक परिवार है जो सामान्य ठंड और गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, जिसमें सीआरएस-कोव और एसआरएस-सीओवी संक्रमण शामिल हैं। अतीत में मनुष्यों में एक नया कोरोनवायरस (कोव) की पहचान नहीं की गई है।

ज़ूनोटिक कोरोनवायरस जानवरों और मनुष्यों के बीच प्रसारित होते हैं। विस्तृत अध्ययनों से पता चलता है कि नागरिक बिल्लियों से मनुष्यों और मेर्स-कोव से एसएआरएस-कोव को डॉर्मेडरी ऊंटों से मनुष्यों तक स्थानांतरित कर दिया गया है। जानवरों में जिन्होंने अभी तक संक्रमित मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है, कई ज्ञात कोरोनवायरस फैल रहे हैं।

दुर्लभ संक्रमण संकेतों में श्वसन लक्षण, थकान, खांसी, सांस धीमी और श्वसन समस्याएं शामिल हैं। गंभीर मामलों के लिए, दस्त, गंभीर तीव्र श्वसन, गुर्दे की विफलता, और यहां तक ​​कि मौत भी संक्रमण के कारण हो सकती है।

नियमित हाथ धोने, नाक और मुंह को कवर करते हुए खांसी और छींकते हुए, मांस और अंडे अच्छी तरह से पकाते हुए संक्रमण संचरण से बचने के लिए सभी सामान्य सावधानी बरतते हैं। उन लोगों के साथ संपर्क को रोकें जिनके पास घृणित लक्षण हैं जैसे खांसी और छींकना।

Coronavirus से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?


अब सवाल यह है कि इस कोरोनवायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें। आपको यह समझने की जरूरत है कि इस वायरस से लोग क्यों प्रभावित हुए। क्योंकि उनके पास कम प्रतिरक्षा प्रणाली होती है यदि आपके पास एक खराब प्रतिरक्षा प्रणाली है जो आपके शरीर को किसी भी बैक्टीरिया या वायरस को आसानी से कैथ करता है।

तो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी संक्रमण से लड़ने और रक्षा करने में मदद करती है।

तो नीचे नीचे मैं खुद को बचाने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

पर्याप्त पानी पीते हैं





पानी हमारे शरीर के लिए एक प्राकृतिक detox है हमारे मानव शरीर को मूत्र पथ द्वारा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी की जरूरत है। बहुत से लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं और उसके बाद, वे निर्जलीकरण, कब्ज, आदि से पीड़ित हैं

हाइड्रेटेड रहने के लिए एक दिन में 2.5 से 3 लीटर पानी पीते हैं।

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बूस्ट इम्यून सिस्टम

यदि आपके पास अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की आवश्यकता से खराब प्रतिरक्षा शक्ति है क्योंकि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वायरल संक्रमण के खिलाफ लड़ती है और हमारे शरीर को वायरस से सुरक्षित करती है।


यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में आपकी सहायता करते हैं।
संतरे
मीठे आलू
लाल और हरी घंटी काली मिर्च
अमरूद
अनानास
हंसबेरी (अमला)

ये खाद्य पदार्थ विटामिन सी में उच्च हैं, विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण विटामिन है।

अपने आहार में बहुत अधिक चीनी से बचें



किसी भी प्रकार की चीनी या शर्करा वाले खाद्य पदार्थ, शीतल पेय, पैक रस, प्रक्रिया खाद्य पदार्थ इत्यादि से बचें। ये खाद्य पदार्थ चीनी में उच्च हैं। आपके आहार में उच्च चीनी की वजह से चीनी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ एक व्यस्त संबंध है क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली खराब हो जाती है।

तो अपने आहार में बहुत अधिक चीनी खाने से बचें।

एंटी ऑक्सीडेंट रिच फूड्स जोड़ें



मानव शरीर के लिए एंटी ऑक्सीडेंट भी महत्वपूर्ण हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। आपके शरीर में क्या एंटीऑक्सीडेंट करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों को मारने में मदद करते हैं।

आपके शरीर में बहुत अधिक मुक्त कट्टरपंथी आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बनाते हैं। तो आपको अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध भोजन जोड़ने की जरूरत है।
संतरे
सेब
हरा रस
ब्लूबेरी
स्ट्रॉबेरी
lovera रस
बीन्स
डार्क चॉकलेट
तुलसी
अदरक
लहसुन

ये खाद्य पदार्थ और फल एंटीऑक्सीडेंट में उच्च हैं। आप इन फलों को खा सकते हैं या आप कुछ फलों को मिलाकर रस बना सकते हैं और इसे पी सकते हैं। सेब या स्ट्रॉबेरी आदि के साथ नारंगी जैसे फल का रस


एंटी वायरल फूड्स जोड़ें




एंटीवायरल फूड्स वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली की भी रक्षा करते हैं। आपको इन जीवाणुरोधी और एंटीवायरल जड़ी बूटियों को जोड़ने की जरूरत है।
लहसुन
अदरक
तुलसी
हल्दी


इन जड़ी बूटियों का भी दवा में उपयोग किया जाता है। कम चीनी के साथ दिन में 2 बार अदरक चाय पीएं। ब्रश से पहले सुबह में लहसुन खाएं। और आप मुट्ठी भर ताजा तुलसी के पत्तों को खा सकते हैं।

अपने हाथ धोएं


हर 30 मिनट या 1 घंटे में अपना हाथ धोएं क्योंकि यह कोरोनवायरस व्यक्ति को व्यक्ति को स्थानांतरित करता है। किसी भी काम के बाद और भोजन से पहले अपने हाथ धोएं।

हिलाएं हाथ से बचें


उन लोगों के साथ हाथों से बचने से बचें जो पहले से ही कोरोनवायरस से प्रभावित होते हैं। क्योंकि आपको यह वायरस भी मिलता है इसलिए हैंडशेक से बचें।


एसई फेस मास्क

यदि आपके पास बहुत व्यस्त नौकरी, फील्ड जॉब इत्यादि हैं, तो मैं सुझाव दूंगा कि आप किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए चेहरे का मुखौटा का उपयोग करें। और भीड़ में मत जाओ।

निष्कर्ष

तो इस आलेख के अंत में, मैं इस लेख का एक त्वरित पुनरावृत्ति दूंगा।

दिन में पर्याप्त पानी न्यूनतम 2.5 लीटर पानी पीएं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर खाद्य पदार्थ खाएं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल फूड्स खाएं और जंक फूड, रोडसाइड फूड्स, शर्करा खाद्य पदार्थ, शीतल पेय इत्यादि से बचें

देखो यह एक नया वायरस है इसलिए अपना हाथ साफ रखें और स्वस्थ भोजन को स्वस्थ भोजन न खाएं।

हमारे पास इस कोरोनवायरस के लिए कोई दवा नहीं है, यही कारण है कि आपको सही और स्वस्थ भोजन खाने से खुद की देखभाल करने की आवश्यकता है।

स्वस्थ भोजन करें और स्वस्थ रहें।



Category : Nutrition

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