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वजन कम करने में परेशानी हो रही है? चिंता मत करो, तुम अकेले नहीं हो। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है या क्या करना है, और यह ठीक है। अधिकांश समय, आप किसी भी वजन घटाने को नहीं देख रहे हैं कारण यह है कि आपके आहार जैसी बुरी आदतों के कारण, काम नहीं कर रहा है, नींद शेड्यूल इत्यादि। शुरू करने के लिए आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं सही रास्ता। यह आलेख आपके लिए सब कुछ तोड़ देगा और आपको वजन कम करने में मदद करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इस पर सुझाव देगा।

आपका आहार और आपको क्या खाना चाहिए।

चलो सबसे महत्वपूर्ण कारक, अपने आहार से शुरू करते हैं। अपने दिन को एक स्वस्थ, उच्च प्रोटीन नाश्ते के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है। नाश्ते के लिए आपके द्वारा किए जा सकने वाले सबसे अच्छे भोजन में से एक अंडे और कॉफी है, क्योंकि अंडे स्वस्थ वसा सहित उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ समृद्ध होते हैं। <पी शैली = "टेक्स्ट-संरेखण: बाएं;"> इसके अलावा, कैफीन को आपके सेवन की राशि के आधार पर 3-11% तक आपकी आराम चयापचय दर में वृद्धि करने के लिए दिखाया गया है। लेकिन, यह उन सभी शर्करा और कृत्रिम क्रीमरों के बिना है जो कुछ पेय में जोड़ा जाता है, इसलिए वजन घटाने के लिए सादे काले कॉफी की सिफारिश की जाती है। वजन कम करने की कोशिश करते समय आप खा सकते हैं सबसे बुरे खाद्य पदार्थों को जंक फूड्स संसाधित किया जाता है, क्योंकि वे अतिरिक्त शर्करा और वसा से भरे हुए हैं। उच्च चीनी, सफेद रोटी, कुकीज़, केक, बियर, आदि के साथ फ्रांसीसी फ्राइज़, आलू चिप्स, फूड्स / पेय से दूर रहें। सही खाने के साथ ट्रैक पर बने रहने का सबसे आसान तरीका भोजन प्रीपिंग है, यह आपको पहले से ही स्वस्थ भोजन करने की अनुमति देगा सप्ताह के लिए बनाया गया। यह सप्ताह के दौरान आपको कुछ समय भी बचाएगा जिसका उपयोग आप अपने अभ्यास को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। आपके भोजन प्रीप में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ शामिल होना चाहिए, जैसे:
चिकन स्तन
सैल्मन
दुबला गोमांस
ग्राउंड तुर्की
ट्यूना
झींगा

भोजन तैयार करते समय उपयोग करने के लिए ये सभी अच्छे विकल्प हैं, और अपने हिरन को न भूलें। बहुत सारे पानी पीना और कैलोरी घाटे में होना भी बहुत महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि आप अपने दिन का उपयोग और जलने से कम कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं। 1 पाउंड 3,500 कैलोरी के बराबर है, क्योंकि कहा जा रहा है कि एक दैनिक 500 कैलोरी घाटे के परिणामस्वरूप सप्ताह में 1 पाउंड खो सकता है।

शारीरिक गतिविधि और व्यायाम

स्वस्थ आहार के साथ, वजन घटाने के लिए एक अभ्यास कार्यक्रम की सिफारिश की जाती है। कैलोरी घाटे में होने के लिए, आपको जितना अधिक कैलोरी जला देना होगा, व्यायाम करने से आप कैलोरी जलाने की अनुमति देते हैं जो इस प्रक्रिया को थोड़ा आसान बना सकते हैं। लेकिन आपको एक पागल गहन कसरत कार्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। चलने या जॉगिंग जैसे स्थिर कार्डियो के साथ शुरू करें, कार्डियो आपकी हृदय गति और जलती हुई कैलोरी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। अभ्यास करने के लिए अन्य रोजमर्रा के विकल्प भी हैं, इनमें शामिल हैं:
लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले जाना
नृत्य
अपने कुत्ते को चलना बागवानी
आउटडोर खेल खेल रहा है

ये मजेदार गतिविधियां हैं जो व्यायाम करने की तरह महसूस नहीं करती हैं लेकिन समान प्रभाव हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप अभी तक काम करने में सहज महसूस नहीं करते हैं तो अपने शरीर को आगे बढ़ने के लिए इन्हें शुरू करने का प्रयास करें।

व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक Hiit है, जो उच्च अंतराल प्रशिक्षण है। ये वर्कआउट आराम या कम तीव्र कसरत की अवधि होने के दौरान गहन अभ्यास के छोटे विस्फोटों को जोड़ती हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ सेकंड के लिए एक मिनट के लिए उच्च तीव्रता पर लगभग 4 कसरत करेंगे, आप एक दूसरे के बाद इन 4 कसरत करेंगे और फिर कुछ सेकंड के लिए एक मिनट तक आराम करेंगे, आप इस दिनचर्या को 4-5 बार दोहराएंगे आप कितने करना चाहते हैं इसके आधार पर। इसका कारण यह है कि HIIT वर्कआउट इतने प्रभावी क्यों हैं क्योंकि वे अतिरिक्त पोस्ट-ऑक्सीजन खपत का उत्पादन करते हैं जो आपके कसरत सत्र के बाद 24 घंटे के लिए आपकी आराम चयापचय दर को बढ़ाता है।

व्यायाम का एक और महान रूप ताकत प्रशिक्षण है, यह वजन उठाने या अपने शरीर के वजन का उपयोग करके किया जा सकता है। प्रतिरोध प्रशिक्षण आपके चयापचय के लिए अच्छा है क्योंकि यह एक ही समय में मांसपेशियों के निर्माण के दौरान वसा खोने में आपकी सहायता करता है। ऐसे प्रतिरोधी वर्कआउट्स हैं जो आप कुछ स्पॉट्स को लक्षित करने के लिए कर सकते हैं जहां आप वजन कम करना चाहते हैं। कार्डियो अकेले आपके मांसपेशियों के आकार को कम करने से अधिक होगा जो कमजोर मांसपेशियों का कारण बनता है, लेकिन ताकत प्रशिक्षण के साथ, आप एक ही समय में मांसपेशियों के आकार को बढ़ाते हुए अपने शरीर की वसा को कम कर देंगे। एक स्वस्थ और लगातार कसरत कार्यक्रम को लागू करना महत्वपूर्ण है जिसके साथ आप सहज हैं, क्योंकि कोई भी व्यायाम व्यायाम से बेहतर नहीं है।

आपकी दैनिक दिनचर्या

आपकी जीवनशैली भी आपके वजन घटाने पर असर डाल सकती है जिससे वजन कम करना आसान हो सकता है। ऐसे कारक हैं जो वजन कम करने की कोशिश करते समय खेलते हैं कि आप पर्याप्त नींद के बारे में नहीं सोच सकते हैं। पर्याप्त नींद नहीं लेकर व्यायाम छोड़ने का कारण बन सकता है क्योंकि आप बहुत थके हुए हैं और खाना पकाने के बजाय टेकआउट ऑर्डर करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपको पर्याप्त नींद मिलती है, इसलिए आपके पास वजन कम करने के लिए क्या करने की आवश्यकता होती है। आयु एक और कारक है जो आपके वजन घटाने को प्रभावित कर सकता है, किसी के लिए युवा किसी व्यक्ति की तुलना में वजन कम करने के लिए बहुत आसान है। जैसे ही आप बड़े हो जाते हैं, आपका शरीर वजन घटाने के प्रयासों के समान तरीके से प्रतिक्रिया नहीं देता है। जैसे ही आप उम्र के रूप में, आप प्रति वर्ष 1 से 2 पाउंड का वजन प्राप्त करते हैं और आप कसरत शर्ट में वसा दिखाना शुरू करते हैं।

ज्यादातर समय किसी के किसी व्यक्ति की उम्र की तुलना में अधिक ऊर्जा होती है, जो उन्हें अधिक सक्रिय होने की अनुमति देती है और वजन कम करना आसान बनाता है। न केवल आपकी उम्र का वजन घटाने पर असर पड़ता है, इसलिए आपके जीवन में समय और आप क्या कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक परिवार शुरू करते हैं तो सबसे बड़े बदलावों में से एक आता है, जब आप जिम में खर्च करेंगे तो अब आपके बच्चे के साथ घर पर समय बिताने के लिए चला जाता है। ऐसे अनुभव हैं कि कोई भी अपने जीवन में किसी भी समय जा सकता है, कुछ वजन कम करने के लिए कठिन बनाते हैं और कुछ इसे आसान बनाते हैं, यह सिर्फ स्थिति पर निर्भर करता है।

आहार, व्यायाम, आयु, और जीवनशैली, ये वे सभी कारक हैं जो वजन कम करने के लिए आपकी यात्रा पर असर डाल सकते हैं, लेकिन कुछ भी असंभव नहीं बनाता है। अपने जीवन में संतुलन रखना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए जो कुछ करने की आवश्यकता है उसे पूरा करना संभव बनाता है। हर कोई अलग है और इसलिए हर किसी की स्थिति है, दिन के अंत में यह सब मायने रखता है कि आप क्या करना चाहते हैं और आप कितने समर्पित हैं।

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