[ New ] : Top 9 Healthy Low Calorie Foods For Weight Loss - MMM

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यदि आप जानते हैं, तो वजन घटाने कैलोरी के रूप में कैलोरी के रूप में सरल नहीं है। आपकी कैलोरी की स्थिरता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आप खाते हैं। उस ने कहा, यदि आप नीचे गिरने के बारे में गंभीर हैं, तो संख्याओं पर ध्यान देना हमेशा महत्वपूर्ण है।
फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध कम कैलोरी खाद्य पदार्थों पर लोड हो रहा है ताकि आप लंबे समय तक रह सकें और अपनी इच्छाओं को रोक सकें, इसलिए आप बुरे भोजन का उपभोग करने के लिए लुभाने में मदद करेंगे। तो वजन घटाने के लिए शीर्ष 9 स्वस्थ कम कैलोरी खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं।
1. ग्रीक दही
ग्रीक दही प्रोटीन का एक प्राकृतिक स्रोत है जो लालसा को कम करने और वजन घटाने को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। जबकि सटीक मात्रा ब्रांड और विविधताओं के बीच भिन्न होती है, ग्रीक दही की 2/3 कप (150-ग्राम) की सेवा में आमतौर पर लगभग 130 कैलोरी और 11 जी प्रोटीन होता है। 20 महिलाओं में एक अध्ययन ने देखा कि कुकीज़ या क्रैकर्स जैसे अस्वास्थ्यकर उच्च वसा वाले स्नैक्स की तुलना में उच्च प्रोटीन दही स्नैक को भूख पर असर पड़ा। न केवल महिलाओं ने दही को कम किया था, लेकिन रात के खाने पर, उन्होंने उन लोगों की तुलना में 100 कैलोरी भी खाए जिन्होंने क्रैकर्स या कुकीज़ (1) खाया। 2. कम वसा कुटीर पनीर
कॉटेज पनीर प्रोटीन का एक शानदार स्रोत और वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक शानदार नाश्ता है। एक कप (226 जीएम) कम वसा वाले कुटीर चीज़ 28 ग्राम पूर्ण प्रोटीन और सिर्फ 163 कैलोरी के आसपास पैक करता है। एकाधिक अध्ययन से पता चलता है कि कुटीर चीज़ जैसे खाद्य पदार्थों से आपकी प्रोटीन खपत आपकी भूख और आपकी लालसा (2) को कम करेगी। कुछ अध्ययन यह भी इंगित करते हैं कि प्रोटीन खाने से आपके पेट के खालीपन की भावना को सुधारने में सुधार होगा। एक शोध ने यह भी दिखाया कि कुटीर पनीर और अंडे के 30 सक्रिय वयस्कों में पूर्णता पर तुलनीय प्रभाव पड़े थे। 3. स्वस्थ गैर तला हुआ मछली
सामन की तरह फैटी मछली बेहद पौष्टिक और बहुत पुरस्कृत हैं, जो आपको बहुत कम कैलोरी के साथ कुछ घंटों तक भरते हैं। सामन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, अच्छी वसा, और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। सामान्य रूप से मछली और समुद्री भोजन में आयोडीन की एक बड़ी राशि भी हो सकती है। थायराइड के उचित कामकाज के लिए यह पोषक तत्व आवश्यक है, जो आपके चयापचय के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि बड़ी संख्या में वयस्क अपनी दैनिक आयोडीन आवश्यकताओं (3) को नहीं भरते हैं। सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरे हुए हैं, जिन्हें सूजन को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए दिखाया गया है, जिसे मोटापे और चयापचय रोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए माना जाता है। मैकेरल, सामन, सार्डिन, हेरिंग, और अन्य तेल की मछली भी उत्कृष्ट हैं। 4. बीन्स
बीन्स एक आदर्श वजन घटाने वाले भोजन हैं जो पूर्णता की अपनी भावनाओं को बेहतर बनाने और अपने मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करेंगे, जिससे उन्हें आपके वजन घटाने की यात्रा में एक उत्कृष्ट भागीदार बना दिया जाएगा। रियलिटी में, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल पोषण में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि मटर, चम्मच या मसूर जैसे बीन्स के प्रति दिन की सेवा करने से एक महत्वपूर्ण वजन घटाने का कारण बन सकता है। और यदि आपको बीन्स पर स्टॉक करने के लिए एक और बहाना की ज़रूरत है, तो ध्यान दें कि फाइबर और प्रोटीन समृद्ध फलियां जेनिस्टीन के कई उत्कृष्ट स्रोत हैं जो मूंगफली और मसूर में मौजूद यौगिक हैं जो वजन कम करने में मदद करती हैं। 5. तरबूज
कम से कम कैलोरी होने के दौरान तरबूज में आपको हाइड्रेटेड और संतुष्ट रखने के लिए एक उच्च पानी की सामग्री होती है। एक कप (152 जीएम) ड्यूड तरबूज में विटामिन ए और सी जैसे कई आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों के अलावा 46 कैलोरी शामिल हैं। तरबूज की तरह कम कैलोरी घनत्व वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग, उच्च कैलोरी-घनत्व वाले खाद्य पदार्थों की पूर्णता और भूख तुलना की भावनाओं पर समान प्रभाव पाता है। तुलनात्मक रूप से, कम कैलोरी की गिनती के खाद्य पदार्थ निचले शरीर के वजन से जुड़े होते हैं और कैलोरी खपत को कम करते हैं। इसके अलावा, 49 महिलाओं में एक अध्ययन में, फल से समान संख्या में कैलोरी के साथ ओट कुकीज़ के प्रतिस्थापन कैलोरी सेवन और शरीर के वजन (4) में कमी आई। 6. हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार हिरन में काले, सलाद, पालक, स्विस, ब्रोकोली, और कुछ अन्य शामिल हैं। उनके पास कई प्रकार की संपत्तियां हैं जो उन्हें वजन घटाने के आहार, जैसे कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट और उच्च फाइबर सामग्री के लिए आदर्श बनाती हैं। पत्तेदार ग्रीन्स खाने से आपकी कैलोरी बढ़ाने के बिना आपके भोजन की मात्रा को अधिकतम करने का एक सही तरीका है। अध्ययनों से पता चला है कि कम ऊर्जा वाले भोजन और आहार लोगों को कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करते हैं। पत्तेदार हिरण भी बहुत ही पौष्टिक और कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों में बहुत समृद्ध हैं, जिनमें कैल्शियम समेत खनिज हैं, जिन्हें कई परीक्षणों में वसा जलने के लिए नेतृत्व किया गया है। 7. टमाटर का रस
क्या आप वज़न घटाना चाहते हैं? टमाटर का रस की बोतल पकड़ो! पोषण पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर के रस का सेवन आराम से ऊर्जा व्यय (आरईई) को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करेगा - किसी व्यक्ति द्वारा आराम से ऊर्जा की मात्रा की मात्रा। आठ के बादप्रत्येक दिन दो बार अनसाल्टेड टमाटर के रस का उपभोग करने के टी सप्ताह, शोध में 95 महिलाएं (प्रत्येक रजोनिवृत्ति के लक्षणों के साथ) प्रत्येक दिन 100 से अधिक कैलोरी के औसत से अपना आरईई उठाई (5)। 8. अद्भुत फल अंगूर
अंगूर एक फल है जो प्रदर्शित होना चाहता है। वजन प्रबंधन पर इसके प्रभावों को स्पष्ट रूप से रिपोर्ट किया गया है। एक मध्यम आकार का अंगूर केवल 41 कैलोरी प्रदान करता है, जो बहुत कम कैलोरी है। 91 मोटे लोगों में 12-सप्ताह के परीक्षण में, भोजन से पहले आधे ताजा अंगूर खाने से पहले 3.5 पाउंड (1.6 किलोग्राम) का वजन घट गया। अंगूर श्रेणी में इंसुलिन संवेदनशीलता में कमी आई है, एक चयापचय असामान्यता जो कई पुरानी बीमारियों से जुड़ी हुई है। इसलिए, अपने दैनिक भोजन में से किसी एक से पहले अंगूर के आधे घंटे का खाना खाने से आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे और कम कैलोरी का उपभोग करेंगे। 9. सब्जी का सूप
जैसा कि ऊपर वर्णित है, कम ऊर्जा वाले भोजन और आहार लोगों को कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करना है। कई कम ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ वे हैं जो सब्जियों और फलों जैसे बहुत सारे पानी प्रदान करते हैं। लेकिन आप केवल अपनी सब्जियों को पानी जोड़ सकते हैं, सूप बना सकते हैं। कई परीक्षणों ने पाया है कि ठोस भोजन के बजाए सूप में गठित लगभग वही खाद्य पदार्थों का उपभोग करने से आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं और बहुत कम कैलोरी खाते हैं। केवल यह सुनिश्चित करें कि आप अपने सूप में इतनी वसा नहीं जोड़ते हैं, जैसे डेयरी या नारियल का तेल, क्योंकि यह आपकी कैलोरी सामग्री को थोड़ा बढ़ा सकता है। निष्कर्ष
फिटनेस में खुद का एक बेहतर संस्करण बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्य के लिए इन शीर्ष 10 स्वस्थ कम कैलोरी खाद्य पदार्थों को जोड़ने की आवश्यकता है। ये खाद्य पदार्थ इस ग्रह पर हर किसी के लिए सबसे स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं। तो आप अपने वसा हानि या वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं या आप फिट और स्वस्थ व्यक्ति रहना चाहते हैं तो आप इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक जीवन में जोड़ सकते हैं



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