[ New ] : L-carnitine can boost your endurance… But give it time

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शायद आपने एल-कार्निटाइन के बारे में / उपयोग किया है, एमिनो एसिड व्युत्पन्न बहुत सारे शोध शो खेल प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकते हैं?

l-carnitine में धीरज खेल की दुनिया में मट्ठा पाउडर या कैफीन की खेल पोषण सर्वव्यापीता हो सकती है, लेकिन शायद यह विज्ञान समर्थन के मामले में प्रदर्शन-बढ़ाने वाले खाद्य पूरक के शीर्ष -10 में है।

यदि आप इसका उपयोग करते हैं, तो शायद आपने ब्रिटिश मध्य दूरी के धावक, डबल सोना ओलंपियन (दो बार) और दायरे के नाइट के बाद एक भौं उठाई है, मो फराह, संभावित रूप से इसका दुरुपयोग करने पर वापस ट्रैकिंग पाया गया - उर्फ ​​होने पर एक कोच ने उसे इसके साथ इंजेक्ट किया, हालांकि वह दावा करता है कि खुराक छह घंटे में 50 मिलीलीटर की दुनिया विरोधी डोपिंग एजेंसी (वाडा) दहलीज से नीचे थी।

अपने अजीब एल-कार्निटाइन इनकार को देखते हुए और सभी धूम्रपान किए गए सभी धूम्रपान करते हैं जो अब उनके लंबे संघ के कैरियर से घिरे हुए हैं, नाइके ओरेगॉन परियोजना से अब प्रतिबंधित कोच अल्बर्टो सालाजार; साथ ही जामा एडन जैसे अन्य दवा-जुड़े कोच; साथ ही साथ प्रतिस्पर्धा डोपिंग नियंत्रण लापता होने के लिए लंगड़ा बहाना (डोरबेल नहीं सुना गया) ... एल-कार्निटाइन जैसे पूरक को सोचने के लिए क्षमा किया जा सकता है, उन भूरे रंग के पदार्थों में से एक हो सकता है जैसे कि कहें, कोर्टिसोन, अधिकांश स्व- सम्मान, स्वच्छ सहनशक्ति खेल नट्स सर्वश्रेष्ठ स्टीयरिंग अच्छी तरह से स्पष्ट हैं।

एक प्रो मो की तरह एक कानूनी पूरक का उपयोग करने वाला समर्थक होगा? वह कहता है कि वह इंजेक्शन के बारे में भूल गया ... ठीक है तो ...

लाभ मांसपेशी प्रदर्शन, वसा जला, थकान को कम करें

तो L-Carnitine के साथ क्या सौदा है? क्या यह सुरक्षित, कानूनी है और क्या यह मुझे लंबे समय तक तैराकी, बाइक की सवारी या चलाने में मदद कर सकता है? संक्षेप में, हाँ, हाँ और हाँ। यह सुरक्षित है, यह सबसे अधिक उपलब्ध मौखिक खुराक पर कानूनी है और कुछ काफी ठोस विज्ञान का कहना है कि समय की सही अवधि में सही तरीके से लिया जाने पर यह प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकता है।

l-carnitine की खुराक एक पोषक तत्व के शरीर के अपने यकृत और गुर्दे आधारित उत्पादन को बढ़ावा देता है जो मांसपेशी प्रदर्शन को लाभ पहुंचा सकता है, वसा जल सकता है और थकान को कम कर सकता है।

एक सेलुलर स्तर पर, इन लाभों को हासिल किया जाता है क्योंकि एल-कार्निटाइन फैटी एसिड को सेलुलर माइटोकॉन्ड्रिया में जाने में मदद करता है जहां इसे ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है, जबकि चयापचय अपशिष्ट को आगे बढ़ाता है। शक्तिशाली सामान, वास्तव में।

कुछ शोध से पता चलता है कि यह 4-6 महीने की अवधि में 11% के रूप में प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकता है। उस और कई अन्य एल-कार्निटाइन आधारित अध्ययनों के मुख्य शोधकर्ता, प्रतिष्ठित प्रोफेसर पॉल ग्रीनहाफ ने कोविद -19 लॉकडाउन के बीच अपने विश्वविद्यालय नॉटिंघम मेडिकल स्कूल कार्यालय को खाली करने के बीच अपने शोध के मसौदे को बताया।

"एल-कार्निटाइन के लिए दो प्राथमिक मार्ग हैं: एक मॉड्यूलिंग कार्बोहाइड्रेट प्रवाह विनियमन के माध्यम से; दूसरा वसा ऑक्सीकरण को संशोधित करके, "मांसपेशी चयापचय के प्रोफेसर, दवा का संकाय& स्वास्थ्य विज्ञान ने कहा।

वापस 2011 में जब वह और उनके सह-शोधकर्ताओं ने उपर्युक्त अध्ययन के बारे में लिखा था, तो उन्होंने कहा कि यह पहला प्रदर्शन है कि मानव मांसपेशियों की कुल कार्निटाइन को आहार संबंधी साधनों द्वारा बढ़ाया जा सकता है और कम तीव्रता अभ्यास के दौरान मांसपेशी ग्लाइकोजन स्पेयरिंग में परिणामस्वरूप होता है। "

इसमें समय लगता है

प्रोफेसर ग्रीनहाफ मांसपेशी में प्रभावशाली एल-कार्निटाइन स्तर प्राप्त करने के लिए इंसुलिन-बूस्टिंग कार्बोहाइड्रेट के साथ एल-कार्निटाइन का उपभोग करने के महत्व पर जोर देता है जहां यह सबसे महत्वपूर्ण है। <पी> डॉ मार्क टैलोन, पीएचडी, ट्रायथलॉन प्रशिक्षण सेवा के यूके स्थित संस्थापक ट्रायथलोनलाब और खाद्य कानून परामर्श कानूनी खाद्य पदार्थों का कहना है कि एल-कार्निटाइन के 1 जी के साथ लिया गया लगभग 9 0 जी के कार्ब स्तरों को दिन में तीन बार मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है / सेलुलर एल-कार्निटाइन के स्तर अलगाव में ली गई एल-कार्निटाइन की तुलना में। लेकिन इसमें समय लगता है।

शायद एल-कार्निटाइन के कारणों में से एक उच्च प्रोफ़ाइल नहीं है कि इसके लाभ तत्काल से दूर हैं। प्रोफेसर ग्रीनहाफ वसा ऑक्सीकरण, थकान में कमी और मांसपेशी-बूस्टिंग लाभों के लिए 4-6 महीने के मेहनती कार्ब-मिश्रित एल-कार्निटाइन खपत की सिफारिश करता है।

इस दीर्घायु के कारण, डॉ टालन के लिए, "पोषक तत्व समय पर कोई ठोस डेटा नहीं है।"

"मुख्य मुद्दा एल-कार्निटाइन के मुफ्त पूल को बढ़ाने के लिए है। सैद्धांतिक रूप से, मैं कहूंगा कि कार्निटाइन को एक घंटे के बाद के अभ्यास से पहले या भीतर नहीं ले जाना क्योंकि यह संग्रहीत के बजाय ईंधन के रूप में ऑक्सीकरण हो सकता है। "

हर कोई नहीं l-carnitine

'एल-कार्निटाइन पूरक' के लिए एक पबमेड सर्च के बावजूद 1700 से अधिक परिणामों को लौटने के लिए, यूरोपीय संघ की खाद्य विज्ञान एजेंसी, यूरोपीय खाद्य विज्ञान एजेंसी, यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने 2011 में संभावित एल-कार्निटाइन के प्रभावों के एक स्वाठे को खारिज कर दिया। यह दावा किया गया कि डेटा एल-कार्निटाइन को विशिष्ट प्रदर्शन के अंतराल को पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से लिंक नहीं करता है। क्यों?

"क्योंकि कार्बोहाइड्रेट की अनुपस्थिति में एल-कार्निटाइन का इंजेक्शन और कम से कम चार महीने की अवधि में मांसपेशियों की कुल एल-कार्निटाइन सामग्री में वृद्धि नहीं होगी," कुख्यात रूढ़िवादी संस्थान के प्रोफेसर ग्रीनहाफ ने कहा कि प्रदर्शन लाभ भी खारिज कर दिया है मट्ठा प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और यहां तक ​​कि, मर्जट्रॉयड, पानी के लिए स्वर्ग।

प्रोफेसर ग्रीनहाफ और डॉ टालन दोनों सहमत हुए ईएफएसए पीई हो सकता हैRSUADED यदि सही प्रकार का डेटा डोजियर अपने स्वास्थ्य दावों के मूल्यांकन पैनल को प्रस्तुत किया गया था।

कुछ शोध इंगित करता है कि एल-कार्निटाइन अनुपूरक वेगन और शाकाहारियों को लाभ पहुंचा सकता है, जो आमतौर पर मांस खाने वालों की तुलना में कम एल-कार्निटाइन के स्तर होते हैं, और इसे बेहतर ढंग से बनाए रखते हैं, शायद "शरीर की कमी को पहचानता है।"

मो बॉट पर अंतिम शब्द

सर मो फराह के मामले के संबंध में, डॉ टैलोन ने कहा कि चतुर्थ डिलीवरी एक मुद्दा नहीं था, लेकिन सवाल किया कि क्या एक जाति तक पहुंचने वाली सुई भी एक प्रभावशाली खुराक प्रदान कर सकती है, "विशेष रूप से इंसुलिन की अनुपस्थिति में।" इंसुलिन को वाडा द्वारा प्रतिबंधित किया गया है, इसके उपयोग के साथ केवल मधुमेह के लिए चिकित्सीय उपयोग छूट (ट्यू) के माध्यम से अनुमति दी जाती है।

"तो सवाल यह है कि एल-कार्निटाइन के साथ इंसुने वाले एथलीटों को इंसुलिन भी लगाया जा रहा है?"

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पोस्ट l-carnitine आपके धीरज को बढ़ावा दे सकता है ... लेकिन इसे पीले जर्सी पर पहला दिखाई दिया।

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