[ New ] : Is keto worth a go?

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जहां तक ​​आहार चलते हैं, केटोजेनिक विविधता सबसे अधिक लोकप्रिय साबित हुई है; इसके कम कैलोरी, वजन प्रबंधन वादा केटो-फिल के बड़े समूहों के लिए प्राप्य और चिपचिपा साबित करना।

मुख्य आधार वजन नियंत्रण है, लेकिन क्लीनर और अक्सर पौधे आधारित स्वस्थ खाने से केटो की लोकप्रियता भी चलाते हैं। इसके अलावा, केटो डाइट्स को टाइप -2 मधुमेह जैसे पुरानी बीमारियों को नियंत्रित करने और अन्य लाभों के साथ संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ जोड़ा गया है।

'केटो आहार' Google खोज आहार वाले पानी और खाद्य पदार्थों से बाहर निकलती है जो उच्च वसा, मध्यम-प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट केटोजेनिक रेजिमेन के भीतर आते हैं, वैश्विक स्तर पर एक अरब डॉलर का उद्योग बन गए हैं। नए पोषण व्यवसाय के अनुसार,

केटो-फ्रेंडली फूड लॉन्च 2020 में 170% बढ़ गया। केटो-केंद्रित ऑनलाइन स्टोर उभर रहे हैं; कुछ देशों में सुपरमार्केट केटो सेक्शन और यूके स्थित स्वास्थ्य खाद्य खुदरा विक्रेताओं जैसे हॉलैंड% 26AMP हैं; बैरेट में केटो-समर्पित खंड (117 उत्पाद फरवरी 2021 तक) हैं।

लेकिन सहनशक्ति एथलीटों के बारे में क्या? कैलोरी क्रशर जैसे साइक्लिस्ट और धावक और ट्रायथलेट्स का एक गुच्छा अनिवार्य रूप से एक अल्ट्रा-लो कैलोरी आहार क्या चाहता है? विशेष रूप से धीरज एथलीट आबादी सामान्य जनसंख्या नहीं है: एथलीटों में वजन कम होता है और पुराने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से संबंधित होता है।

तो केटो एक नो-गो है?

यदि आप नियमित दूरी की घटनाओं या प्रशिक्षण में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो समर्पित केटो शायद शायद ही कभी पर्याप्त है। आपको उन कार्बोस को करने की आवश्यकता है।

यदि आप कुछ किलोस को छोड़ने की सोच रहे हैं, तो ऑफ-सीजन में कहें जब प्रयास अधिकतम से कम हो सकते हैं, सबूत बताते हैं कि केटोजेनिक आहार के बाद लोगों के बहुमत के लिए लोग, खेल या अन्यथा वितरित कर सकते हैं।

दूरी पर जा रहे हैं: केटो-अनुकूलित निकाय वितरित?

लेकिन धीरज एथलीटों के लिए वास्तविक रुचि प्रदर्शन की गतिशीलता में निहित है जब शरीर केटोजेनिक हो जाता है।

यह वह जगह है जहां केटोजेनिक आहार को इसका नाम मिलता है - क्योंकि यकृत को केटोन नामक एक वैकल्पिक ऊर्जा रूप संश्लेषित करता है जब शरीर कार्ब-अपूर्ण होता है; एक प्रकार का आरक्षित ईंधन। तो एक पूर्ण केटोजेनिक राज्य में एक शरीर वसा और केटोन के मिश्रण से चल सकता है, इसलिए वजन घटाने के लिए एक बल के रूप में इसकी प्रतिष्ठा।

एक केटो-अनुकूलित शरीर अनिवार्य रूप से एक वसा जलने वाला अनुकूलित शरीर है जो वास्तविक प्रदर्शन लाभ प्रदान कर सकता है, खासकर लंबे प्रयासों के लिए।

इस तरह सेटो डाइटिंग स्पोर्ट पोषण विज्ञान, और विशेष रूप से सहनशक्ति खेल में ऊर्जा स्रोतों के रूप में वसा और केटोन के कार्य और मूल्य की व्यापक समझ के साथ सिंक करने का साधन है।

जैसा कि यहां चर्चा की गई मसौदे के रूप में, प्रशिक्षण उपवास और कार्ब-प्रतिबंध केटोजेनिक वसा जलने वाले राज्य को उत्तेजित करता है और शरीर को इसके लिए अनुकूलित करता है। यह पूर्ण ट्रायथलॉन्स या आयरनमैन या अल्ट्रा-डिस्टेंस साइकलिंग या चल रही घटनाओं जैसे लंबी सॉर्टियों में एक गंभीर प्रतिस्पर्धी लाभ बन सकता है जहां कारब की भर्ती जल्दी दौड़ के बैकएंड की ओर एक विनाशकारी कार्ब संकट बन सकती है।

केटो-अनुकूलित सहनशक्ति लाभ

गणित पर विचार करें: अधिकांश निकाय 2000 कैलोरी के लायक कारबों की तरह स्टोर करते हैं और प्रशिक्षित धीरज एथलीट आमतौर पर प्रति घंटे 240-360 कैलोरी के साधारण शर्करा के मूल्य को संसाधित कर सकते हैं जबकि 700 कैलोरी एक घंटे की तरह कुछ जलता है।

13-घंटे के आयरनमैन के दौरान जिसका अर्थ है कि एक एथलीट के पास 9000 या तो जलते समय लगभग 7000 कार्ब कैलोरी उपलब्ध हो सकती हैं - एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऊर्जा घाटा जिसे कहीं से वित्त पोषित किया जाना चाहिए - जो तब होता है जब शरीर दुष्ट और स्विच करेगा alt-sources जैसे केटोन और वसा - शरीर मांसपेशियों के माध्यम से भी चबाया जाएगा अगर यह पर्याप्त बेताब हो जाता है। (अस्तित्व वृत्ति अंत में भेदभाव नहीं करता है।)

विवो बायोकेमिकल ईंधन शिफ्ट में इसे अनियमित करने के लिए - अन्यथा दीवार को मारने या मारने के रूप में जाना जाता है - आमतौर पर विनाशकारी होता है: निष्पादन लक्ष्यों को यातनापूर्ण मिनटों या घंटों के बीच एक उजाड़ और शायद आधा पैक-अप परिष्करण क्षेत्र में ग्रोवेलिंग नहीं मिलती है। आउच।

केटो-अनुकूलित होने का मतलब है कि आप 100,000 कैलोरी के जलाशय के जलाशय में अधिक कुशलता से टैप कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अत्यधिक प्रशिक्षित, दुबला शरीर के पास होता है जब कैलोरीफ धक्का शव में आता है।

हाल के अध्ययनों ने अनुकूलित वसा अनुकूलन विधियों को कुछ एथलीटों में 0.3-0.5g / मिनट से 1.5-2 जी / मिनट से वसा ऑक्सीडाइजेशन थ्रेसहोल्ड स्थानांतरित कर दिया है। परिष्कृत केटोजेनिक राज्य इन वसा ऑक्सीकरण दर को बढ़ावा देने में एक भूमिका निभाते हैं। फिर, बहुत महत्वपूर्ण।

exogenous केटोन एस्टर

इस कारण से, कुछ प्रो साइकलिंग टीमों के बीच केटोन एस्टर उत्पाद लोकप्रिय हो गए हैं।

इसे एक्सोजेनस केटोन एस्टर पूरक के रूप में जाना जाता है जो कुछ अध्ययन दिखाए गए हैं, ग्लाइकोजन को संरक्षित कर सकते हैं, वसा जलने को बढ़ावा दे सकते हैं और सहनशक्ति एथलीटों में प्रदर्शन और वसूली लाभ प्रदान कर सकते हैं।

कुछ शोध एक प्रशिक्षित पाया गया है, केटो-अनुकूलित शरीर एक अधिक तटस्थ शरीर की तुलना में exogenous केटोन बेहतर संसाधित कर सकते हैं।

व्यापक केटोजेनिक आहार लाभ

केटोजेनिक आहार अन्य लाभों से जुड़ा हुआ है जो एम कर सकते हैंअयस्क समग्र रूप से उन्नत ऊर्जा स्तर सहित धीरज एथलीटों की मदद करते हैं; बढ़ाया फोकस और एकाग्रता; बेहतर नींद; चयापचय और बेहतर रक्त शर्करा मॉडुलन में सुधार।

जबकि डेटा अभी भी केटो आहार के दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में एकत्रित किया जा रहा है, कुछ शोधों से पता चलता है कि केटो-एडापिंग की प्रक्रिया प्रतिरक्षा प्रणाली अल्पकालिक को तनाव दे सकती है, लेकिन इसे पोस्ट-अनुकूलन को मजबूत करती है।

अपेक्षाकृत कम प्रशिक्षण बाउट्स में केटो डाइटिंग का उपयोग करने वाले एथलीटों के मामले में ऐसे प्रभाव अलग हो सकते हैं।

केतु एक लायक है? यदि आप एक एथलीट हैं जो लूओंग जाना पसंद करते हैं, तो केटोजेनिक स्थिति में मनोवैज्ञानिक स्थिति - और शरीर - एक सहयोगी हो सकता है, कम से कम कुछ समय।

पोस्ट केटो के लायक है? पहले पीले जर्सी पर दिखाई दिया।

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