[ New ] : How To Boost Your Wellbeing With Wanderlust During Lockdown - MMM

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समय निश्चित रूप से अभी मुश्किल हैं, लेकिन यदि आप अपना घर नहीं छोड़ सकते हैं तो भी अपने कल्याण को बढ़ावा देना संभव है। मनोविज्ञान के प्रोफेसरों ने लंबे समय से ज्ञात किया है कि दोनों कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, और लक्ष्यों का पीछा करने से कई लोग खुशी के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तो, अगले वर्ष यात्रा रोमांच के लिए आशावादी आंखों के साथ आगे देखकर, और अतीत को रोमांच के लिए धन्यवाद के साथ वापस देखकर आप अपने दिन को बेहतर बना सकते हैं।

Sasint CC0 द्वारा छवि आशावादी दृष्टिकोण- आपकी इच्छा सूची में कौन से गंतव्य हैं?

तर्कसंगत रूप से, जबकि हम कहीं भी नहीं जा सकते - हमारे पास एक दिन के साथ हर जगह जाने की क्षमता है। कुछ गोल सेटिंग तकनीकों का उपयोग करके, आप उन दिनों को सच करने के लिए कुछ योजनाएं भी शुरू कर सकते हैं।

लक्ष्य सेटिंग का महत्व आंतरिक लक्ष्यों का लक्ष्य है, उन चीजों का पीछा करना जो व्यक्तिगत खुशी लाते हैं, बाहरी लक्ष्यों पर, सामान की तरह जो दूसरों से अनुमोदन लाता है। यहां दी गई खबर यह है कि छुट्टी या यात्रा के दौरान लक्ष्यों का पीछा वहां से सबसे आंतरिक लक्ष्यों में से एक है। *

कार्य 1:

अपनी गंतव्य विशलिस्ट बनाने के लिए शुरू करें - और वास्तव में खुद को विसर्जित करें कि आप वहां क्यों जाना चाहते हैं और जब आप वहां हों तो आप क्या करेंगे। यहां कुछ विचार दिए गए हैं:
श्रीलंका पहाड़ी देश को बढ़ाने के लिए
नेपाल एक योग वापसी पर जाने के लिए
कोलोराडो सफेद पानी राफ्टिंग के लिए Jazz महोत्सव के लिए न्यू ऑरलियन्स स्कीइंग जाने के लिए Chamonix
एक मैराथन चलाने के लिए एथेंस
ला रियोजा शराब चखने करने के लिए

वापस न रखें, वास्तव में अपने सपने को प्राप्त करें और एक बड़ी लंबी सूची बनाएं। आप चित्रों को प्रिंट करने और एक दृष्टि बोर्ड बनाने तक भी जा सकते हैं - एक कोलाज बनाना जो आप हर दिन देख सकते हैं और आपको याद दिला सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं।

"हम में से कुछ सोच सकते हैं कि संकट के समय के दौरान हमारे लक्ष्यों की ओर प्रयास करना संभव है या संभव है। शोध से पता चलता है कि न केवल यह संभव है, लेकिन इस तरह के समय के दौरान लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता हमें समस्याओं के साथ बेहतर तरीके से सामना करने में मदद कर सकती है "प्रोफेसर सोनजा ल्युबोमिरस्की, कैसे खुशी का।

कार्य 2:

अगला, यह कार्य की योजना बनाने का समय है - जब तक आप वास्तव में अपने लक्ष्यों की खोज में कुछ नहीं कर रहे हैं, तब तक आप अपनी खुशी नहीं उठाएंगे। यहां कुछ विचार दिए गए हैं:
अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने कौशल के स्तर और क्षमता को बढ़ाने के लिए एक होम-फिटनेस योजना बनाएं।
लंबी पैदल यात्रा का मतलब यह हो सकता है कि अपने बगीचे में अपनी सीढ़ियों पर और अपने दैनिक अभ्यास के दौरान अपने कदम की गिनती का निर्माण करें।
योग रिट्रीट ड्रीम्स का मतलब एक ही स्टार योग से एक लाइव ऑनलाइन कक्षा तक साइन इन हो सकता है, जो यूट्यूब वीडियो का पालन करने के लिए, या अपने घर के अभ्यास के लिए एक ऐप डाउनलोड कर रहा है।
स्कीइंग और सफेद पानी राफ्टिंग के लिए सहनशक्ति में सुधार के लिए ताकत और शरीर की कंडीशनिंग के निर्माण के लिए समर्पित वर्कआउट ऑनलाइन हैं। फिलहाल कई प्रशिक्षु जेम्स व्हीटली के नो जिम, कोई समस्या श्रृंखला जैसे होम वर्कआउट्स को दस्तावेज कर रहे हैं।
यदि जैज़ त्यौहार और शराब स्वाद, जैसे कुछ सक्रिय, आपके एजेंडे पर है, तो अपने ज्ञान के साथ अपने ज्ञान को बढ़ावा दें और अपने विषय के बारे में अधिक जानने के लिए मंचों में शामिल हों।
Udemy और Coursera दोनों महान ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफॉर्म हैं, और कुछ लोगों ने मुफ्त में पाठ्यक्रम खोले हैं जबकि लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जा रहा है। येल विश्वविद्यालय द्वारा कल्याण का विज्ञान एक ऐसा कोर्स है जो कोर्सरा पर मुफ्त में उपलब्ध है - बस यात्रा करने के लिए प्रतीक्षा करते समय अपनी कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए।
जब आप अपने यात्रा लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होते हैं तो एक टू-डू सूची तैयार करें।
एक यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं
एक पैकिंग सूची बनाएं
किसी भी वीजा और टीकाकरण की आवश्यकता है
अपने मार्ग का काम करें
एक बजट की योजना बनाएं

कार्य 3:

प्रतिबद्ध और उत्तरदायी हो! विचार एक कार्य की योजना है और फिर उस योजना को पूरा करना है, क्योंकि लक्ष्यों का पीछा करना हमारे दैनिक जीवन में बहुत आवश्यक अर्थ जोड़ सकता है। एक समय सारिणी बनाएं, अपने प्रदर्शन को मापने और ट्रैक करने के लिए प्रतिबद्ध करें और परिवार के सदस्यों और सामाजिक समूहों के साथ ऑनलाइन अपनी प्रतिबद्धता साझा करके खुद को उत्तरदायी बनाएं।

kanenori cc0.jpg द्वारा छवि आभार व्यक्त करके खुशी को बढ़ावा देना

लोगों को खुश करने के लिए उपलब्ध सभी उपकरणों में से, मनोविज्ञान के प्रोफेसरों ने पाया कि कृतज्ञता व्यक्त करना सबसे त्वरित और लंबी स्थायी तकनीक थी जो बोर्ड में काम करती थी। आभार व्यक्त करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे सरल और प्रभावी तरीका है:
14 दिनों के लिए एक दिन में तीन चीजें का चयन करें और उन्हें लिखने के लिए आभारी रहें "आज मैं आभारी हूं ..."
यह उतना ही सरल हो सकता है: "आज मैं गर्म मौसम के लिए आभारी हूं, कि मैंने पिछले सितंबर में रोम की शानदार यात्रा का आनंद लिया, और मेरे पड़ोसी ने मुझे दरवाजे पर कुछ घर उगाया वेग छोड़ दिया"। या आप पिछले रोमांच, अच्छे समय, यात्रा, और पारिवारिक छुट्टियों के विस्तृत खाते को लिखकर आभारी महसूस करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं - या उन लोगों के साथ फिर से जुड़ने वाले लोगों के साथ जो आप यात्रा करते हैं और एबी को याद करते हैंआपके पास मज़ा और आपके द्वारा देखी गई जगहें।
पाठ किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपनी साधारण सूची बनाएं, या अपने घर में किसी के साथ साझा करें - जवाबदेही प्रभाव को मजबूत बना देगी।
14 दिनों के बाद सप्ताह में तीन बार सरल चीजों के साथ, या सप्ताह में एक बार अधिक विस्तृत gratitudes।

ये कल्याण को बढ़ावा देने के कुछ अद्भुत तरीके हैं - आप उल्लिखित येल कोर्स में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, या सोन्जा ल्यूबोमिरस्की की किताब की किताब में। इस बीच, हम अभी भी व्यवसाय के लिए खुले हैं और अपने रोमांच के लिए सही यात्रा बीमा प्रदान करने के लिए तैयार हैं - जो भी हो और जब भी वे हैं!

* सोन्जा Lyubomirsky, (2007) खुशी का कितना, पृष्ठ .217

पोस्ट लॉकडाउन के दौरान वंडरलस्ट के साथ अपनी कल्याण को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में बीमा पर पहले दिखाई दिया।

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