[ New ] : Are probiotics useful to sportspeople?

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आपने शायद प्रोबायोटिक्स के बारे में सुना है। आपने आंत माइक्रोबायम के बारे में भी सुना होगा - अरबों अच्छे और खराब बैक्टीरिया, कवक और वायरस के लिए सामूहिक शब्द हम प्रत्येक हमारे पेट के अंदर ले जाते हैं। दोनों जुड़े हुए हैं।

प्रोबायोटिक्स सूक्ष्मजीवों के एक समूह के लिए नाम है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा है, "कई हफ्तों के लिए मौखिक रूप से प्रशासित होने पर आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि हो सकती है।" आंत अपनी खुद की प्रोबायोटिक्स का उत्पादन करता है, लेकिन हमेशा पर्याप्त नहीं होता है।

विज्ञान बताता है कि आंत माइक्रोबायोम आंत और मस्तिष्क स्वास्थ्य से प्रतिरक्षा कार्य और पोषक तत्व अवशोषण के लिए कई शारीरिक कार्यों में शामिल है।

जैसा कि विभिन्न प्रोबियोटिक उपभेदों के 100 के पीछे शोध के रूप में दशकों से अधिक बनाया गया है - 'प्रोबायोटिक्स + मानव' की खोज पबमेड पर 15,000 से अधिक कागजात लौटाती है; 'प्रोबायोटिक्स + एंड्रेंस' के लिए 40 से अधिक - छोटे स्वस्थ बैक्टीरिया खाद्य पदार्थों को चम्मच और पीने योग्य योगूर्ट, रस, शिशु सूत्र, गमी भालू, बार और ब्रेड के रूप में मजबूत करने के लिए आए हैं, खाद्य खुराक और फार्मास्यूटिकल्स का उल्लेख नहीं करते हैं।

कुछ प्रोबायोटिक जीवाणु पनीर, दही, कोम्बुचा, केफिर और किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जा सकता है।

इसलिए प्रोबायोटिक्स आंत माइक्रोबायोम को लाभ पहुंचा सकते हैं लेकिन क्या वे खेल पोषण में भूमिका निभा सकते हैं? क्या वे सड़क, ट्रैक, निशान या पानी में अपने प्रशिक्षण, प्रदर्शन या वसूली में सुधार कर सकते हैं? क्या वे बीमारी और चोट को रोकने में मदद कर सकते हैं?

नामकरण अधिकार: स्पष्ट रूप से लेबल वाले प्रोबियोटिक उत्पादों का चयन करें

अंतरराष्ट्रीय सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स पोषण (आईएसएसएन) के अनुसार 201 9 के अंत में प्रकाशित एक लंबी स्थिति पत्र में अपने नामांकित शोध पत्रिका में उत्तर 'हां' है। लेकिन इसे अधिक शोध के लिए बुलाया और उल्लेख किया गया कि समग्र शोध आधार केवल 'मामूली सबूत' प्रदान करता है।

यह स्पष्ट रूप से क्या किया गया था कि सबसे अच्छे परिणाम सही खुराक पर सही उपभेदों का उपयोग करने से आते हैं। आईएसएसएन ने कहा कि अनुसंधान समीक्षा जिसने अपने स्थिति पत्र के आधार का गठन किया था, "नैदानिक ​​परिणाम उपायों में भिन्नताओं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से, क्योंकि प्रोबियोटिक लाभ इन अध्ययनों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपभेदों द्वारा तनाव-विशिष्ट होते हैं।"

डॉ राल्फ जेगर, आईएसएसएन पोजिशन पेपर के मुख्य लेखक और विस्कॉन्सिन-आधारित पोषण आर% 26AMP के प्रबंध सदस्य; डी परामर्श, Incenovo, मसौदे एथलीटों को उन उत्पादों की तलाश करनी चाहिए जो उनके प्रोबियोटिक तनाव विनिर्देशों को विस्तृत करते हैं।

"प्रोबायोटिक्स के पास पहला, मध्य और अंतिम नाम है; एक जीनस, प्रजातियों और तनाव की पहचान करना। उदा। लैक्टोबैसिलस (जीनस) एसिडोफिलस (प्रजाति) LA02 (तनाव), "उन्होंने कहा। "एक ही जीनस और प्रजातियों के प्रोबायोटिक्स के बीच 30% आनुवांशिक भिन्नता हो सकती है। यदि कोई ब्रांड तनाव का खुलासा नहीं करता है, या प्रति तनाव व्यक्तिगत राशि, उत्पाद का उपयोग न करें। "

dr jaeger ने सकारात्मक माइक्रोबायम-परिवर्तन परिणामों के लिए पूरक के कम से कम दो सप्ताह की सिफारिश की, यह देखते हुए कि तीन सप्ताह बाद आप प्रोबायोटिक को रोकने के तीन सप्ताह बाद, "आपका माइक्रोबायोटा अपनी मूल सामग्री के लिए रीसेट करता है।"

"प्रोबायोटिक्स क्षणिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे अच्छे के लिए उपनिवेश नहीं करते हैं, हालांकि, जब तक वे वहां हैं, वे अपना जादू करते हैं।"

प्रोबायोटिक स्वास्थ्य लाभ

issn पाया गया "कुछ प्रोबायोटिक्स उपभेद प्रोटीन से एमिनो एसिड जैसे प्रमुख पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि कर सकते हैं, और कई खाद्य घटकों के फार्माकोलॉजी और शारीरिक गुणों को प्रभावित कर सकते हैं।"

यह कहा गया कि प्रोबायोटिक्स के पास 'लीकी आंत' का मुकाबला करने की क्षमता थी जो कई खेल लोगों को प्रभावित करती है ..
"तीव्र, लंबे समय तक व्यायाम, विशेष रूप से गर्मी में, आंत पारगम्यता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है जो संभावित रूप से व्यवस्थित विषाणु हो सकता है । विशिष्ट प्रोबायोटिक उपभेद एथलीटों में आंत-अवरोध समारोह की अखंडता में सुधार कर सकते हैं। "

ISSN ने प्रोबियोटिक उपयोग से अन्य संभावित एथलेटिक लाभों को चिह्नित किया:
बेहतर शरीर संरचना और दुबला शरीर द्रव्यमान
टेस्टोस्टेरोन के स्तर में आयु से संबंधित गिरावट को सामान्यीकृत करना
कोर्टिसोल के स्तर में कटौती एक भौतिक या मानसिक तनाव के लिए बेहतर प्रतिक्रियाओं का संकेत देती है
व्यायाम-प्रेरित लैक्टेट में कमी
न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण, संज्ञान और मनोदशा में वृद्धि हुई।

सबसे शक्तिशाली खेल पोषण प्रोबायोटिक्स

ISSN भी उपलब्ध वैज्ञानिक के स्कैन के बाद सबसे प्रभावी उपभेदों का नाम देने के लिए अब तक चला गया। यह पाया:

बिफिडोबैक्टीरियम कोगुलनन जीबीआई -30, 6086 (बीसी 30) प्रोटीन के साथ संयुक्त होने पर व्यायाम की वसूली का लाभ उठा सकता है;
Streptococcus थर्मोफिलस एफपी 4 के साथ संयोजन में बीआरईई BR03 encapsulated मांसपेशी हानिकारक अभ्यास के बाद व्यायाम वसूली और प्रदर्शन का लाभ हो सकता है;
लैक्टोबैसिलस डेलब्रुक एसएसपी। बुल्गारिकस वीओ 2 मैक्स और एरोबिक पावर बढ़ा सकता है;
एल। एसिडोफिलस एसपीपी, एल। डेलब्रुकी बुल्गारिकस, बी बिफिडम, और एस लारवरस थर्मोफिलस एक दही के रूप में प्रशासित पीने के रूप में vo2max बढ़ा सकते हैं;
एल। Plantarum TWK10 सहनशक्ति में वृद्धि कर सकते हैं;
एल। एसिडोफिलस, एल। रम्नोसस, एल। केसी, एल। प्लांटारम,एल। किण्वनम, बी लैक्टिस, बी ब्रेव, बी बिफिडम और एस थर्मोफिलस मौसम में थकान के लिए रन समय में वृद्धि कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक खुराक - अधिक हमेशा अधिक नहीं होता

प्रोबायोटिक्स 'प्रतिरक्षा और आंत समारोह का समर्थन करने और पोषक तत्व अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए अच्छी तरह से प्रलेखित क्षमता भी एथलीटों के लिए बहुत प्रासंगिक है जो अक्सर अपने शरीर को चरम दुरास के नीचे रखती हैं।

"एथलीट ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण के जोखिम को कम करने या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों को कम करने या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों को कम करने के लिए प्रोबोटिक्स लेने का फैसला कर सकते हैं," क्राइस्टिना कैंपबेल ने हमें बताया।

कैंपबेल ने कहा कि उत्पादों ने सबसे विशाल प्रोबियोटिक गणना का दावा किया - जिसे कॉलोनी बनाने इकाइयों (सीएफयू) के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर 1-10 बिलियन + से लेकर - हमेशा सबसे प्रभावशाली नहीं थे।

"सभी प्रोबियोटिक के लिए, आपके द्वारा ली गई खुराक से मेल खाना चाहिए कि नैदानिक ​​परीक्षणों में प्रभावी होने के लिए क्या दिखाया गया है। चूंकि आंत एक जटिल पारिस्थितिक तंत्र है जिसमें कई प्रकार के बैक्टीरिया सह-मौजूदा और बातचीत करते हैं, यह हमेशा उच्चतम संभव सीएफयू संख्या के साथ आंत को बमबारी करने के बारे में नहीं होता है। कभी-कभी सही तनाव से कम होता है। "

एक दावेदार लैंडस्केप नेविगेट करना

यूरोपीय संघ के सख्त स्वास्थ्य दावों के नियमों का मतलब है कि प्रोबियोटिक उत्पाद स्वास्थ्य दावों को उत्पाद बनाने में असमर्थ हैं - ब्रेक्सिट आने वाले वर्षों में ब्रिटेन में एक कमजोर दावा बनाने की व्यवस्था कर सकता है - एथलीटों को अपने स्वयं के समझौते के लाभों के शोध के लिए छोड़कर। यूरोपीय संघ ने यह निर्धारित किया है कि 'प्रोबायोटिक्स' शब्द भी एक अनधिकृत स्वास्थ्य दावा है और इसलिए उत्पाद एक प्रकार का रिवर्स छद्म नाम रख सकते हैं जहां वर्नाक्युलर नाम को तकनीकी नाम को प्रतिस्थापित किया जाता है जैसे कि इसकी प्रोबायोटिक जीनस, या 'स्वस्थ बैक्टीरिया' जैसे कुछ व्यंजना या 'जीवित संस्कृतियों'।

ड्रगाना स्कोकोविच-सुंगाई, कनाडा में हैमिल्टन फैमिली हेल्थ टीम में क्लिनिकल फार्मासिस्ट और प्रोबायोटिक उत्पादों के लिए नैदानिक ​​गाइड के सह-लेखक कनाडा / यूएस, उल्लेखनीय दावा-निर्माण को उत्तरी अमेरिका में कम कठोर रूप से नियंत्रित किया गया था।

"यह सब उपभोक्ता की सुरक्षा के लिए किया जाता है लेकिन यूरोपीय संघ एक असंतोष का थोड़ा सा कर रहा है क्योंकि उपभोक्ताओं को उचित रूप से चुने जाने पर प्रोबायोटिक्स से लाभान्वित होने पर लापता होने की संभावना है," उसने रिले किया।

फिर से उस धारणा है: सही उत्पादों का चयन करना। ऐसा करें और प्रोबायोटिक्स को एथलीटों की पेशकश करने के लिए कुछ दिखाई देता है।

एक तरफ के रूप में, एथलीटों को आसन्न प्रकारों की तुलना में अधिक विविध माइक्रोफ्लोरा पाया गया है - मूल रूप से ऐसा लगता है कि व्यायाम (प्लस अच्छा आहार) माइक्रोबायोटा विविधता को बढ़ाकर आंत माइक्रोबायोम में सुधार करता है और यह समझाने के लिए कुछ रास्ता तय करता है कि व्यायाम कितना अच्छा है अधिकांश लोगों की कुल मिलाकर।

* यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिस तरह से कई प्रोबियोटिक उपभेदों को आधिकारिक रूप से नामित और वर्गीकृत किया गया है, पिछले महीने एक प्रमुख ओवरहाल के रूप में वर्गीकृत किया गया था। हालांकि, यह उत्पाद दावों और लेबलिंग के माध्यम से परिवर्तनों को फ़िल्टर करने से पहले कुछ समय होगा।

पोस्ट probiotics खिलाड़ियों के लिए उपयोगी हैं? पहले पीले जर्सी पर दिखाई दिया।

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