[ New ] : Are Cashew Nuts Healthy For You? - MMM

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Keywords : food,Health Benefits Of Cashews,Nutrition

काजू एक स्वस्थ स्रोत के रूप में जानते हैं जिसे monounsaturated वसा mufa और polyunsaturated वसा pufa कहा जाता है। यह वसा "एलडीएल" नामक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जिम्मेदार है। तो आपके लिए काजू नट स्वस्थ हैं? छोटा जवाब हां है।
यह अखरोट बहुत स्वस्थ है, यह आपके शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए स्वस्थ वसा को विटामिन और खनिजों की कुछ मात्रा प्रदान करता है।
इस लेख में, मैं आपको काजू के बारे में जानकारी दे रहा हूं।
1. ओज़ काजू पोषण तथ्य
काजू कई मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक बहुत ही सभ्य स्रोत हैं। केवल 1 औंस (28 ग्राम) में शामिल हैं।
कैलोरी: 155
कार्बोहाइड्रेट: 8.5 जी
प्रोटीन: 5.1 जी
वसा: 12.3 जी
फाइबर: 1 जी
मैग्नीशियम: 20% DV
आयरन: 10% DV
सोडियम: 3.4 एमजी
पोटेशियम: 187 एमजी
कोलेस्ट्रॉल: 0 काजू में वसा का एक अच्छा स्रोत होता है जो हृदय रोग के आपके जोखिम को कम करता है।
2017 में एक अध्ययन प्रकाशित करता है कि दैनिक आधार पर काजू खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल और "एलडीएल" कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल दिल का दौरा और फिटनेस की ओर जाता है यह अखरोट शरीर में अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। (1)
वजन घटाने आहार के लिए अच्छा
वजन कम करना आपके दैनिक कैलोरी सेवन पर निर्भर है, यदि आप पूरे दिन कम कैलोरी खाते हैं तो आप वजन कम कर सकते हैं।
मुझे वजन घटाने के दौरान पता है कि आपको कम कैलोरी भोजन खाने की आवश्यकता है, लेकिन आपको कैलोरी बढ़ाने के लिए बहुत अधिक खाने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस दिन के कुल दैनिक कैलोरी सेवन को बनाए रखने की आवश्यकता है।
एक अध्ययन में पाया गया कि काजू वजन घटाने में योगदान देता है। फाइबर की वजह से, काजू में फाइबर आपके पेट को भरता है। आप अधिक भोजन नहीं खा सकते क्योंकि फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरता है। (2)
कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा कम करें
लोग सोचते हैं कि वसा आपके लिए खराब हैं लेकिन नहीं। उन सभी वसा खराब नहीं हैं केवल ट्रांस वसा और संतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर वसा हैं। बहुत अधिक संतृप्त वसा हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
काजू, बादाम, अखरोट इत्यादि जैसे नट्स जोड़ना मफा और पुफा नामक एक स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं। असंतृप्त वसा खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल में कमी की ओर जाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर हृदय रोग का खतरा बढ़ाते हैं।
दैनिक आधार पर काजू के 1 औंस खाने से आपको खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वसा और फाइबर मिलती है।
हड्डी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा
शेयर उच्च गुणवत्ता वाले भोजन के कुछ स्रोतों में से एक हैं। स्टॉक के एक औंस में तांबा के 622 माइक्रोग्राम शामिल हैं। 1 9 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, तांबा का दैनिक सेवन 900 माइक्रोग्राम है।
गंभीर तांबा की कमी उच्च हड्डी खनिज घनत्व और हड्डी के नुकसान के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है।
हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता है, हालांकि, अलग तांबा की कमी और तांबा संरक्षण और हड्डी प्रबंधन के पूरक के संभावित लाभों पर।
कॉपर कोलेजन और इलास्टिन को बनाए रखने में तांबा भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमारे शरीर की संरचना में आवश्यक तत्व हैं।
पर्याप्त तांबा के बिना, शरीर क्षतिग्रस्त ऊतक या कोलेजन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता जो अस्थि मज्जा का कारण बनता है।
यह विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें संयुक्त असफलता शामिल है क्योंकि शरीर के ऊतकों को बिगड़ना शुरू हो जाता है।
स्टॉक में मैग्नीशियम हड्डी के गठन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हड्डी में कैल्शियम के उत्पादन में मदद करता है।
मैंगनीज, कैल्शियम और तांबा के साथ संयोजन में काजू में पाया गया एक और खनिज, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए दिखाया गया है। (3)
गैल्स्टोन के जोखिम को कम करें
गैल्स्टोन कठोर कोलेस्ट्रॉल या बिलीरुबिन नामक एक परिसर से बने होते हैं और बहुत दर्दनाक हो सकते हैं।
80,000 महिलाओं के अध्ययन में, काजू जैसे नट्स खाने से गैल्स्टोन का जोखिम 25 प्रतिशत (गुलाब, 2010) हो गया।
इसलिए, हर दिन काजू का आनंद लेकर दर्दनाक गैल्स्टोन का खतरा कम हो जाता है।
एंटीऑक्सीडेंट का सर्वश्रेष्ठ स्रोत
एंटीऑक्सीडेंट, यौगिक जो सेल में ऑक्सीडेटिव क्षति का सामना करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सेल को साफ करते हैं, मुक्त कणों को निष्क्रिय करते हैं जो सेलुलर क्षति का कारण बनते हैं।
सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई और के। काजू शामिल थे, जिनमें से दोनों विटामिन हैं, जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद करते हैं।
बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद
काजू एंटीऑक्सीडेंट, तांबा, मैग्नीशियम, लौह, और सेलेनियम में उच्च हैं। एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक रसायनों और ऊतकों की मरम्मत करते हैं। इसलिए, वे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार करने में मदद करते हैं। कॉपर Elastin और कोलेजन उत्पादन में वृद्धि करता है। कोलेजन एक अभिन्न भवन ब्लॉक है जो आपकी त्वचा और बालों की लोच के लिए जिम्मेदार है। कोलेजन-बूस्टिंग आहार को जोड़ना आपके दैनिक आहार में काजू की तरह आपकी त्वचा को चमकता है और बाल स्वस्थ रखेगा। निष्कर्ष
इस पूर्ण लेख को पढ़ने के बाद अब आप जानते हैं कि काजू नट्स आपके लिए स्वस्थ हैं। नट हर किसी के लिए बहुत स्वस्थ हैं क्योंकि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता हैजैसे आप इस लेख में पढ़ते हैं। तो अपनी जीवनशैली में काजू शामिल करें। वयस्कों के लिए एक औंस और बच्चों के लिए 4-6। स्वस्थ रहें स्वस्थ रहें।



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