[ New ] : 6 tips to lose weight and lose belly fat faster | Best effective weight loss tips - MMM

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वजन कम करने और पेट खोने के लिए, आदतें और जीवनशैली बदलना काफी प्रभावी हो सकता है, और प्रारंभिक वजन के आधार पर प्रति सप्ताह 2 किलो तक खोने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, ऐसा करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वजन घटाने के लिए प्रतिदिन रणनीतियों का पालन किया जाता है। यहां 6 वजन घटाने युक्तियाँ हैं और पेट वसा खो दें।

इसके अलावा, यदि व्यक्ति वजन घटाने की प्रक्रिया में है, तो वजन घटाने की युक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे हर दिन पैमाने पर खड़े न हों, यह जांचने के लिए कि क्या उन्होंने वजन कम किया है या नहीं, चूंकि यह चिंता उत्पन्न करता है और प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। आदर्श सप्ताह में केवल एक बार वजन करना है, हमेशा एक ही समय में और ध्यान में रखें कि क्या आप मासिक धर्म अवधि में हैं, महिलाओं के मामले में, क्योंकि इस सप्ताह में थोड़ा और सूजन होना सामान्य है, जो पर प्रतिबिंबित करता है पैमाना।

1। धीरे-धीरे खाएं और अपने शरीर की संतति का सम्मान करें




धीरे-धीरे खाने से एक पूर्ण पेट मस्तिष्क को बताने की अनुमति देता है कि इसे पर्याप्त भोजन प्राप्त हुआ है। यह संकेत पेट पूरी तरह से भरा होने से पहले होता है, और शरीर को चेतावनी के रूप में व्याख्या किया जाना चाहिए कि इस समय इस समय भोजन की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, जिनके पास तेजी से खाने की आदत है, वे संतृप्ति के इस संकेत को नोटिस नहीं करते हैं, भोजन के संपर्क के समय और भोजन का आनंद लेने की खुशी को कम करने के अलावा।

भक्ति का सम्मान करना वजन कम करने और वजन बढ़ाने से बचने के लिए मुख्य बिंदुओं में से एक है। पोषक तत्वों और फाइबर, जैसे सब्जियों, फलों, मांस, और अच्छी वसा में समृद्ध भोजन के साथ पेट को बुझाना, चयापचय बेहतर काम करता है और लंबे समय तक भूख लगती है।
2। दिन के दौरान अधिक पानी पीएं


आपको भोजन के बीच बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए, क्योंकि इससे भूख और द्रव प्रतिधारण को कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि जितना अधिक पानी पीते हैं, उतना अधिक पेशाब आपके शरीर का उत्पादन करता है, और इसके उन्मूलन के साथ विषाक्त पदार्थ जो वजन घटाने को कम करते हैं।
आप क्या पी सकते हैं: पानी, नारियल के पानी, अतिरिक्त चीनी के बिना प्राकृतिक रस (पैक किए गए रस का उपयोग नहीं किया जाता है), unsweetened चाय;
आप क्या नहीं पी सकते हैं: शीतल पेय, डिब्बाबंद या पाउडर रस, चॉकलेट, और मादक पेय पदार्थ।

आवश्यक पानी की आवश्यक मात्रा प्रति दिन 1.5 और 3 लीटर के बीच भिन्न होती है।

यह भी देखें: त्वरित वजन घटाने, फिटनेस, आहार <। कुछ शारीरिक व्यायाम करें


व्यायाम का प्रकार सबसे महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन अभ्यास की नियमितता, जिसे सप्ताह में कम से कम 3 बार किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कुछ गतिविधियां और दैनिक विकल्प सभी अंतर कर सकते हैं, इसलिए कोशिश करें:
लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों पर चढ़ना;
काम या स्कूल से पहले एक स्थान पर जाएं और बाकी मार्ग पर जाएं;
दोपहर के भोजन के बाद 10 मिनट की टहलने के लिए बाहर जाओ;
रात में टहलने के लिए कुत्ते को ले लो।

अधिकांश लोगों के बारे में विश्वास करने के विपरीत, हर प्रकार का व्यायाम वजन घटाने में आपकी सहायता करता है, न केवल एरोबिक्स व्यायाम जैसे चलने, साइकिल चलाना और चल रहा है। वजन प्रशिक्षण आपको वजन घटाने में भी मदद करता है और मांसपेशी द्रव्यमान को बढ़ाने का लाभ भी है, जो चयापचय में सुधार करता है।

4। सब कुछ खाओ, लेकिन थोड़ा



शरीर को सभी पोषक तत्वों और आहारों की आवश्यकता होती है जो पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित करते हैं, वजन जल्द ही फिर से बढ़ने का कारण बनता है। तो, सबसे अच्छा वजन घटाने युक्तियाँ हैं:
दैनिक दिनचर्या में सरल चीनी की खपत से बचें, कॉफी, दूध, दही, चाय, और चीनी के बिना रस पीना;
Flaxseed, तिल, और चिया जैसे रस और दही के बीज के 1 मिठाई चम्मच जोड़ें;
दिन में 5 गोलियां या 10 मूंगफली खाएं;
प्रति भोजन केवल एक कार्बोहाइड्रेट स्रोत चुनें, अधिमानतः प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से: फल, आलू, ब्राउन चावल, सेम, मसूर, मकई, और मटर;
दोपहर के भोजन और रात के खाने से पहले कच्चे सलाद खाते हैं;
दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का 1 बड़ा चमचा जोड़ें;
तृप्त होने के बाद खाने से बचें;
चिंता और उदासी जैसी इच्छाओं या भावनाओं से बाहर खाने से बचें।

दिन के दौरान भी छोटी मात्रा में, फल और सब्जियां कई फाइबर और विटामिन प्रदान करती हैं और इसलिए, यह स्वास्थ्य का स्रोत है और वजन घटाने और पेट वसा की हानि में मदद करता है। 5। बहुत भूख लगने से बचें


खाने के बिना बहुत लंबे समय तक चलने से आप अच्छे भोजन की तैयारी के बजाय खराब, कैलोरी-समृद्ध खाद्य पदार्थ चुन सकते हैं। तो, जब तक आप पौष्टिक भोजन नहीं खाते हैं, तब तक भूख से बचने या पकड़ने के लिए, कुछ सुझाव हैं:
हमेशा अपने बैग में चेस्टनट, मूंगफली, ताजे फल, नारियल चिप्स या सूखे फल में आधा मुट्ठी भर है;
काम पर, रेफ्रिजरेटर में 1 पूरे प्राकृतिक दही छोड़ दें;
सब्जी-आधारित स्नैक्स का उपयोग करें जब आप रात के खाने की तैयारी करते समय घर पहुंचते हैं: गाजर की छड़ें, मैश किए हुए एवोकैडो के साथ ककड़ी और नमक और काली मिर्च के साथ मौसम, नमक और तेल, नारियल चिप्स या 1 हार्ड-फोड़ा के साथ बड़े क्यूब्स में टमाटरएड अंडे।

यदि पूरे दिन भोजन करना संभव नहीं है, तो बस अगले भोजन की गुणवत्ता को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें और भूख के हमलों के मामले में इन छोटे स्नैक्स का उपयोग करें। धीरे-धीरे यह जानना संभव है कि ज्यादातर समय भूख के बारे में नहीं, बल्कि खाने के बारे में चिंता। 6। वजन घटाने युक्तियाँ के लिए जो कुछ भी आप खाते हैं उसे लिखें


पूरे दिन जो कुछ भी आप खाते हैं उसे लिखना भी वजन कम करने की एक अच्छी रणनीति है, इस तरह व्यक्ति को यह पता चलता है कि वे क्या खाते हैं और इस प्रकार, त्रुटियों की पहचान कर सकते हैं और कहां सुधार कर सकते हैं, उन्हें बदलने में सक्षम होने के नाते वजन कम करने के लिए खाने की आदतें। , अगर यह इच्छा है, और एक स्वस्थ जीवन है।

यह अनुशंसा की जाती है कि पंजीकरण दैनिक और प्रत्येक भोजन के बाद किया जाए, क्योंकि क्या खपत को याद रखना आसान होता है। खाद्य डायरी में, भोजन के प्रकार को इंगित करना महत्वपूर्ण है, चाहे दोपहर का भोजन, नाश्ता, नाश्ता या रात का खाना, भोजन का समय, भोजन का उपभोग और मात्रा, जहां भोजन हुआ, और अगर कुछ किया जा रहा था समय। इसके अलावा, आपको पंजीकरण करना चाहिए जिसके साथ भोजन किया गया था और उस समय मूड क्या था। यह पंजीकरण 3 से 7 दिनों के लिए किया जाना चाहिए ताकि खाने की आदतों के बारे में बेहतर विचार होना संभव हो।

पंजीकरण के बाद, पोषण विशेषज्ञ के साथ सभी खाद्य विकल्पों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह त्रुटियों की पहचान करना और वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों की स्थापना करना संभव है। इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों को इंगित करता है ताकि व्यक्ति के पास पौष्टिक कमी न हो और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में सक्षम हो। स्वास्थ्य के साथ वजन घटाने के लिए कैसे

यदि ऐसा लगता है कि वजन कम करना बहुत मुश्किल है, तो विश्लेषण करने के लिए एक एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि क्या शरीर का हार्मोनल उत्पादन पर्याप्त है और अपने मामले के लिए दिशानिर्देश और विशिष्ट आहार योजना प्राप्त करने के लिए पोषण विशेषज्ञ के पास जाना महत्वपूर्ण है, आपकी खाने की आदतें, और आपका जीवन दिनचर्या।

उन मामलों में जहां दवाओं के उपयोग के साथ और उचित अनुकूलन के साथ आहार को सुलझाने के लिए गैस्ट्र्रिटिस, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस, या डॉक्टरों की एक सीमा, मार्गदर्शन और डॉक्टरों की सलाह भी है। बीमारी के लिए, जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते समय वजन घटाने के लिए आवश्यक है, और दूसरी तरफ नहीं।

वजन कम करने और पेट वसा खोने के लिए 6 युक्तियाँ पोस्ट करें फिटनेस कौशल पर सबसे अच्छा प्रभावी वजन घटाने युक्तियाँ पहली बार दिखाई दीं।

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